1. Home
  2. Hindi
  3. देखें विश्व की 10 बेहतरीन ऐतिहासिक तस्वीरें और उनसे जुड़ी कहानियां

देखें विश्व की 10 बेहतरीन ऐतिहासिक तस्वीरें और उनसे जुड़ी कहानियां

विश्व की कुछ ऐसी ऐतिहासिक बेहतरीन तस्वीरें हैं जो अपने में उस दौरान की कहानियां समाये हुए हैं. आइये देखें ऐसी ही बेतरीन ऐतिहासिक तस्वीरों को 

Famous 10 Historical Images
Famous 10 Historical Images

तस्वीरें न केवल किसी के व्यक्तित्व की छाप होती हैं बल्कि उस समय के दौरान किये गए कार्यों, इतिहास, पहनावा  और कला को भी बताती हैं. विश्व की कई ऐसी ऐतिहासिक तस्वीरें हैं जो आज भी न केवल विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हैं बल्कि अपनी अनोखी प्रतिभा के कारण कई पुरस्कार भी जीत चुकीं हैं. आइये देखें ऐसी ही 10 बेहतरीन तस्वीरों कों 

  1. जलते हुए साधू की तस्वीर -1963 
    इस तस्वीर को 1963 में वियतनाम युद्ध के दौरान अमेरिकी फोटोग्राफर मैल्कम ब्राउन ने लिया था. इस तस्वीर में दिखाया गया है कि एक बौद्ध भिक्षु थिच क्वांग डक ने किस प्रकार वियतनाम के साइगॉन स्ट्रीट पर आत्मदाह का प्रयास किया था. फोटोग्राफर ब्राउन को पहले ही पता चल गया था कि वियतनाम के राष्ट्रपति न्गो दीन्ह दीम बौद्ध भिक्षुओं को प्रताड़ित कर रहे हैं. उन्होंने देखा कि किस प्रकार एक भिक्षु को गसोलिन डाल कर आग के हवाले कर दिया गया. इस तस्वीर को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मनित किया गया था. अमेरिकी राष्ट्रपति कैनेडी ने इस तस्वीर के बारे में कहा था कि, विश्व में ऐसी अभी तक कोई तस्वीर नहीं आई है जिसने लोगों में इतनी अधिक भावना पैदा की हो.  

2. भूखे बच्चे और गिद्ध की हृदय विदारक तस्वीर - 1993
इस तस्वीर को फोटोग्राफर केविन कार्टर ने वर्ष 1993 सूडान से लिया था. ये तस्वीर वहां के रंगभेद और भुखमरी को साफ दिखाती है. एक दिन फोटोग्राफर केविन कार्टर कई तस्वीरे खीचने के बाद थक कर पास की झाड़ियों में गए तो उन्होंने वहां कुछ फुसफुसाने की आवाज सुनी और देखा वहां एक कमजोर बच्चा भोजन केंद्र की तलाश में थक कर गिरा पड़ा था. और जैसे ही उसने वो तस्वीर ली वैसे ही पास में एक गिद्ध आ कर बैठ गया जो बच्चे को मार कर खाना चाहता था, सूडान में फैली बीमारी के कारण कार्टर को किसी भी व्यक्ति को छूने से मना किया गया था इसलिए वो वहां बच्चे को बिना स्पर्श किये 20 मिनट तक उस पक्षी के उड़ने का इन्जार किया पक्षी के उड़ने पर उसने उसे भगाया और तब वो बच्चा पुन उठ कर भोजन केंद्र की ओर चल दिया. जिसके बाद फोटोग्राफर की आँखों में आंसू आ गये.   

3. एक ऊँची इमारत पर लंच की तस्वीर -1932 
इस लंच ब्रेक की तस्वीर 1932 में ली गई है. इसे अब तक का सबसे खतरनाक लंच ब्रेक माना जाता है जिसमें मैनहट्टन में  11 लोग 840 फीट की ऊंचाई पर आराम से खाना खा रहे हैं और मौज मस्ती कर रहे हैं. ये लोग एक पतली बीम के ऊपर बैठे हैं. इसमें बैठे लोग श्रमिक हैं जिन्होंने यहाँ स्थित रॉक सेल्टर बनाने में योगदान दिया था.  

4. टैंक मैन 1989
5 जून 1989 को फोटोग्राफर जेफ़ विडनर बीजिंग के होटल से ये तस्वीर ली थी. तियानमेन स्क्वायर नरसंहार के एक दिन बाद जब चीनी सैनिकों ने प्लाजा पर डेरा डाले लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर हमला किया. विडनर ने खून से लथपथ लोगों की कई तस्वीरें लीं. इस दौरान विडनर ने एक ऐसे व्यक्ति की तस्वीर ली जो सामने अपने हाथ में एक सामन्य सा शौपिंग बैग लिए है और वो टैंकों के सामने खड़ा हो जाता है और वहां से हटने को मना कर देता है विडनर को लगता है अब वो आदमी मारा जायेगा लेकिन वो बच जाता है और टैंक उसे भगा देते हैं. इस तस्वीर के जारी होने के बाद ये व्यक्ति एक ग्लोबल हीरो बन जाता है.

5. नागासाकी के ऊपर बना मशरूम के आकार का बादल - 1945  
लिटिल बॉय नामक परमाणु बम को जापान के हिरोशिमा को नष्ट करने के तीन दिन बाद, अमेरिकी सेना ने नागासाकी पर फैट मैन नाम का एक और भी शक्तिशाली बम गिराया। जिससे रेडियोधर्मी धूल और मलबे का 45,000 फुट ऊँचा मशरूम के आकार का बादल बन गया. 

6. टाइम स्क्वायर में V-J डे सेलिब्रेशन -       
LIFE मैगज़ीन द्वारा हायर किए गए पहले चार फ़ोटोग्राफ़रों में से एक अल्फ़्रेड आइसेनस्टैड ने इस फोटोग्राफ को क्लिक किया था. 14 अगस्त 1945 को 2nd वर्ल्ड वॉर समाप्त होते ही आइसेनस्टैड न्यूयॉर्क की सडकों पर कुछ बेहतरीन तस्वीरें लेने निकले उस दौरान उनके सामने ही एक नाविक ने एक नर्स को ख़ुशी में पकड कर किस कर लिया उन्होंने ये फोटो अपने कैमरे में कैद कर ली ये फोटो 20वीं शताब्दी की सबसे बेहतरीन फोटो मानी गई है. हांलाकि कुछ लोग इसे सेक्सुअल असाल्ट भी मानते हैं.

 

7. अर्थराइज-1968
24 दिसंबर 1968 को अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक बोरमैन, जिम लोवेल और बिल एंडर्स ने क्रिसमस की पूर्व संध्या पर चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया. इस तस्वीर को अपनी चंद्रमा की यात्रा के दौरान बिल एंडर्स ने लिया था जब इस तस्वीर को लिया गया था तब ये ब्लैक एंड वाइट थी. इस अपोलो-8 मिशन के जरिये इंसान ने पहली बार चाँद के ऑर्बिट में प्रवेश किया था अर्थात चंद्रमा की कक्षा में पहुँचने वाला ये पहला मानव निर्मित मिशन था. इस तस्वीर को पृथ्वी की अब तक की सबसे बेहतरीन तस्वीरों में से एक माना जाता है.  

8.गांधी एंड द स्पिनिंग व्हील, 1946
जब अंग्रेजों ने वर्ष 1932 से 1933 गाँधी जी को पुणे की यरवदा जेल में बंदी बनाकर रखा, तो गाँधी ने एक चरखे का प्रयोग कर धागा बनाना शुरू कर दिया. गांधी ने अपने देशवासियों को ब्रिटिश सामान खरीदने के बजाय अपने भारतीय कपड़ा बनाने के लिए प्रोत्साहित किया. धीरे से ये चरखा गाँधी के नाम के साथ जुड़ गया. 

9. भ्रूण (Fetus), 18 सप्ताह, 1965 
इस फोटो को लाइफ मैगज़ीन ने प्रकाशित किया था. जब LIFE ने 1965 में लेनार्ट निल्सन का ये फोटो अपने निबंध, "ड्रामा ऑफ़ लाइफ बिफोर बर्थ" में प्रकाशित किया, तो मैगज़ीन का ये इशू इतना अधिक लोकप्रिय हुआ कि इसकी सारी प्रतियाँ कुछ ही दिनों में बिक गईं. निल्सन की इस फोटो ने पहली बार सार्वजनिक रूप से खुलासा किया कि एक विकासशील भ्रूण कैसा दिखता है. 

10. सिचुएशन रूम -2011 
ये फोटो तब ली गई है जब ओसामा बिन लादेन के खिलाफ अमेरिका द्वारा अभियान चलाया जा रहा था. इस तस्वीर में साफ दिख रहा है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा किस प्रकार इस अभियान को लाइव देख रहे थे. और इसके बाद राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस से एक राष्ट्रीय संबोधन में, घोषणा की कि, ओसामा बिन लादेन मारा गया है. हालाँकि लादेन के मृत शरीर की तस्वीरें कभी भी जारी नहीं की गईं है.