1. Home
  2. Hindi
  3. World’s Passport Index: दुनिया के सबसे ताकतवार पासपोर्ट की सूची जारी, जानें भारत का क्या है स्थान ?

World’s Passport Index: दुनिया के सबसे ताकतवार पासपोर्ट की सूची जारी, जानें भारत का क्या है स्थान ?

आर्टन कैपिटल द्वारा दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट देशों की सूची जारी कर दी गई है। इसमें यूएई ने पहले पायदान पर जगह बनाई है। वहीं, भारत रैंकिंग में नीचले पायदान पर है।

World’s Passport Index: दुनिया के सबसे ताकतवार पासपोर्ट की सूची जारी, जानें भारत का क्या है स्थान ?
World’s Passport Index: दुनिया के सबसे ताकतवार पासपोर्ट की सूची जारी, जानें भारत का क्या है स्थान ?

दुनिया के सबसे ताकतवार पासपोर्ट को विभिन्न देशों की सूची जारी कर दी गई है। इसमें भारत ने 69वें पायदान पर जगह बनाई है, जबकि पहले स्थान पर संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) रहा है। आर्टन कैपिटल द्वारा प्रकाशित पासपोर्ट इंडेक्स 2022 दुनिया के सबसे मजबूत और सबसे कमजोर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करता है और यह आपको बताता है कि आप कितने देशों में बिना वीजा के प्रवेश कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि इस सूची में किस देश ने कौन से पायदान पर जगह बनाई है और पहले स्थान पर जगह बनाने वाले यूएई के लोग कितने देशों में बिना वीजा के घूम सकते हैं। 

 

यूएई पासपोर्ट वाले यात्री 180 देशों में बिना किसी परेशानी के प्रवेश कर सकते हैं। वहीं, 59 देशों के लिए वीजा ऑन अराइवल सुविधा के साथ 121 देशों का वीजा मुक्त है। यहां के यात्रियों को केवल 89 देशों के लिए वीजा की आवश्यकता होती है।

 

10 यूरोपीय देश यानि जर्मनी, इटली, फ्रांस स्पेन, लक्ज़मबर्ग व दक्षिण कोरिया दूसरे स्थान पर रहे। इनके पास 126 देशों की यात्रा करने की वीजा शक्ति है और 47 देशों के आगमन पर वीजा की आवश्यकता है।अमेरिकी पासपोर्ट के साथ 116 देशों की वीज़ा मुक्त यात्रा की जा सकती है, इसके लिए इसे तीसरा स्थान दिया गया है। वहीं, चौथे पायदान पर लंदन है।

 

भारत की बात करें तो यह 69वें पायदान पर है। भारतीय केवल 24 देशों के लिए वीज़ा मुक्त यात्रा कर सकते हैं। वहीं, 48 अन्य देशों के लिए वीज़ा ऑन अराइवल और 126 देशों के लिए वीज़ा की आवश्यकता है। बता दें कि भारत गाम्बिया, घाना, उज्बेकिस्तान और तंजानिया जैसे देशों के साथ समान रैंकिंग साझा करता है।

 

सूची के अंतिम में, अफगानिस्तान का नंबर है, जिसकी वीजा मुक्त सूची में केवल 38 देश हैं। वहीं, पाकिस्तान पासपोर्ट धारक केवल 10 देशों में वीजा के साथ यात्रा कर सकते हैं, जबकि सीरिया और इराक के लोग केवल 08 देशों की यात्रा कर सकते हैं।

 

पासपोर्ट इंडेक्स में संयुक्त राष्ट्र के 139 सदस्य शामिल 

पासपोर्ट इंडेक्स पद्धति संयुक्त राष्ट्र के 139 सदस्यों पर आधारित है और सूची के लिए छह क्षेत्रों पर विचार किया जाता है। सूची बनाने के लिए लिया गया डाटा सरकारों द्वारा प्रदान की गई आधिकारिक जानकारी पर आधारित है, जिसमें क्राउडसोर्सिंग के माध्यम से मिली जानकारी के साथ वास्तविक समय में  अपडेट किया जाता है। 



इस तरह होती है पासपोर्ट की रैंकिंग 

प्रत्येक पासपोर्ट की व्यक्तिगत रैंक निर्धारित करने के लिए, एक त्रि-स्तरीय पद्धति का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पहली पद्धति मोबिलिटी स्कोर (MS) है - इसमें वीजा-मुक्त (VF), वीजा ऑन अराइवल (VOA), eTA और eVisa (यदि 3 दिनों के भीतर जारी किया गया हो) शामिल है। वीएफ पोर्शन स्कोर बनाम वीओए और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम मानव विकास सूचकांक 2018 (यूएनडीपी-एचडीआई) के वीएफ हिस्से का उपयोग टाई ब्रेकर के रूप में किया जाता है।