पर्यावरण प्रदूषण कैसे होता हैं हानिकारक? जानिए


By Prakhar Pandey2023-03-10, 08:59 ISTjagranjosh.com

हानिकारक हैं प्रदूषण

आइए जानते हैं कि पर्यावरण में प्रदूषण कैसे होता हैं और ये कितना हानिकारक हैं, जानिए।

पर्यावरण प्रदूषण

प्रदूषण प्रकृति के द्वारा सामान्य पर्यावरण के भौतिक, केमिकल या जैविक कारकों के कारण होने वाले परिवर्तन को ही पर्यावरण प्रदूषण कहते है।

प्रदूषण के प्रकार

प्रदूषण के कई प्रकार होते हैं जैसे कि वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण, रेडियोएक्टिव प्रदूषण, भूमि प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण इसमें शामिल हैं।

जल प्रदूषण

कारखानों का कूड़ा-कचरा, हानिकारक केमिकल, शहर की सीवर और नदियों में बहने वाली गंदगी समेत सभी वो चीजें जो किसी नदी या नाले में फेंकी जाती है, उससे जल प्रदूषण होता हैं।

वायु प्रदूषण

पेट्रोल-डीजल, खनिज तेल, कोयला, लकड़ी, जीवाश्म ईंधन तथा कारखानों में उत्पादन के चलते होने वाले धुएं से वायु प्रदूषण होता हैं।

भूमि प्रदूषण

भूमि प्रदूषण की वजह जमीन पर रासायनिक खादों और कीटनाशक दवाओं का प्रयोग करने अपशिष्ट पदार्थ व केमिकल के उपयोग के चलते भूमि प्रदूषण होता हैं।

रेडियोएक्टिव प्रदूषण

अणु(Molecules), बम, न्यूक्लियर बम इत्यादि के विस्फोट से भी नुकसान पहुंचाने वाला रेडियोएक्टिव किरणें पैदा होती है जिसके कारण रेडियोएक्टिव प्रदूषण होता हैं। इससे कई गंभीर बीमारियां होती हैं।

ध्वनि प्रदूषण

पुरानी गाड़ियों में, इलेक्ट्रिक जनरेटरों में, जाम में खड़ी गाड़ियों की वजह से भी ध्वनि प्रदूषण होता हैं। यह इकलौता ऐसा प्रदूषण हैं जो समझदारी से तुरंत नियंत्रित किया जा सकता हैं।

प्रदूषण के कारण

प्रदूषण के वैसे तो कई कारण होते हैं, लेकिन सबसे मुख्य कारणों में से एक जनसंख्या का बढ़ना, आर्थिक विकास और परिवहन विस्तार भी हैं।

कुआं आखिर गोल ही क्यों होता है? जानें