Search

आखिरी वक़्त में इस्तीफा देने के 5 उल्लेखनीय तरीके

नौकरी छोड़ते समय कुछ विशेष बातों पर ध्यान दिए जाने की जरुरत होती है.आइये नौकरी छोड़ने के कुछ रचनात्मक तरीकों पर एक नज़र डालते हैं .

Jan 9, 2018 18:14 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
5 legendary ways to quit your job in nick of time
5 legendary ways to quit your job in nick of time

कोई भी कर्मचारी उस वक़्त इस्तीफा देने की सोचने लगता है जब उसे अपनी नौकरी से ऊब होंने लगती है,निराशा होने लगती है या उनके बॉस से दिक्कतें प्रारंभ हो जाती हैं. इसके अलावा अन्य व्यक्तिगत कारणों से भी कर्मचारी नौकरी छोड़ने का मन बनाते हैं. जॉब छोड़ते वक़्त अधिकतर लोग नियम के अंतर्गत जॉब छोड़ते हैं लेकिन कुछ लोग आवेश में आकर  जॉब छोड़ देते हैं. नियम पालन करने वाले कर्मचारियों आज्ञाकारी  लोगो में से एक होते हैं .वे यह सुनिश्चित करते हैं कि  संगठन में निवेश किए गए उनके सम्पूर्ण काम का पैसा वे किसी तरह प्राप्त कर सकें. लेकिन जब आप आवेश में आकर जॉब छोड़ने का फैसला करते हैं तो यह भी पूरी तरह व्यर्थ नही जाता क्योंकि इससे आपकी हिम्मत देखने को मिलती है. वैसे भी जब आपका रास्ता स्पष्ट नहीं है, नौकरी छोड़ते समय कुछ विशेष बातों पर ध्यान दिए जाने की जरुरत होती है.आइये नौकरी छोड़ने के कुछ  रचनात्मक तरीकों पर एक नज़र डालते हैं -.

1. व्हट्सऐप

क्या आप जानते हैं कि तत्काल मैसेजिंग ऐप का उपयोग तत्काल इस्तीफे के लिए भी किया जाता है? कई कर्मचारियों  ने बताया है कि उन्होंने इस ऐप के माध्यम से अपने प्रबंधकों को अपना इस्तीफा दिया था. अफसोस की बात है यह है कि उनमें से कुछ ने केवल प्रतिक्रिया में एक नीली टिक देखी और आगे कुछ नही

2. थोड़ी रचनात्मकता दिखाएँ

क्या आप मान सकते हैं कि लोग अपने दिल और आत्मा से खुद को उस दिन के लिए तैयार करते हैं जिस दिन वे इस्तीफा देते हैं. गेम डेवलपर जेर्रड फर्ब ने एक पूर्ण मारियो खेल को डिजाइन करने के बाद इस्तीफा दे दिया. मारियो जैसा फ़्लैश खेल बनाने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. क्या कोई अपने वर्तमान नौकरी से इस्तीफा देने में इतना रचनात्मक हो सकता है? खासकर तब जब आपका इस्तीफा दूसरों के लिए मनोरंजन का स्रोत बनजाए.

3.  सूचित करें

अगर  आपके पास अपने  क्रोध और हताशा को व्यक्त करने के लिए सही शब्द नहीं है, तो चिंता न करें! नौकरी छोड़ने की बात इधर-उधर जैसे कि अपने आस पास के कर्मचारियों तथा दोस्तों को बताएं. और आखिर में, सार्वजनिक रूप से घोषणा करें कि आप अधिक समय बिताये बिना कार्यस्थल छोड़ रहे हैं. पेपर के एक टुकड़े पर अपनी नौकरी छोड़ने का संदेश लिखें और सुनिश्चित करें कि यह बात आपके हर जानने वाले के पास पहुचे. वास्तव में आपका बॉस इस खबरको जानने  वाला पहला व्यक्ति होना चाहिए.

4. अपने तरीके से बाहर निकलना 

यदि आप केक के साथ अपना इस्तीफा देने का फैसला करते हैं,तो नौकरी छोड़ने का इससे बेहतर तरीका कुछ और  नहीं हो सकता. आपके  सहकर्मियों को यह पता नहीं चल पायेगा कि इस केक के टुकड़े पर अच्छा महसूस किया जाए या बुरा. इस सिलसिले में एक कहानी है. आप इसे पढ़ें

एक महत्वाकांक्षी बेकर ने यूके के बॉर्डर एजेंसी से अपनी नौकरी स्टेनस्टेड हवाई अड्डे पर होममेड केक के साथ छोड़ी. नीचे की तस्वीर देखें और देखें कि उनके इस्तीफे में क्या कहना है ?उसने अपना केक व्यवसाय चलाने के अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए अपने देश की प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी से इस्तीफा दे दिया. अपने इस तरह के कारोबार के प्रति उन्हें इतना ज्यादा प्यार था कि उन्होंने अपने मौजूदा कार्यस्थल से कुछ ग्राहकों को पकड़ने का मौका भी नहीं छोड़ा.

5.  कार्य करते समय ही अपने इस्तीफे की घोषणा करें

यदि आप एक रेडियो जॉकी हैं और आपकी नौकरी आपको उत्साहित नहीं करती है, तो आप रेडियो पर ही अपने इस्तीफे की घोषणा कर सकते हैं. क्या आप टीवी पर समाचार एंकर के रूप में काम करते हैं और आपकी शिफ्ट आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रही हैं? आप  खबर मंच का उपयोग करके घोषित कर सकते हैं कि आपने नौकरी में रुचि खो दी है और अब आपको प्रसारित नहीं किया जाएगा. चार्लो ग्रीन नामक एक समाचार एंकर ने एक लाइव प्रसारण के दौरान ही अपनी नौकरी छोड़ दी थी. उस वक़्त मारिजुआना के वैधीकरण पर रिपोर्टिंग करते हुए एंकर ने घोषणा की  "मैंने काम  छोड़ दिया" . उसके काम छोड़ने के कारण काफी अलग थे. वह मारिजुआना की खपत का समर्थन करना चाहता था. उन्होंने इस विवादास्पद जड़ी बूटी के वैधीकरण के लिए अपनी जिंदगी को समर्पित करने की अपनी इच्छा भी व्यक्त की.

Related Stories