Search

वे 5 कारण जिनकी वजह से लोग आम तौर पर बिना मेड के नहीं रह सकते ?

यह एक बहुत बड़ी समस्या लगने लगती है जब आपकी मेड ये बोलती है कि वो अब 2-3 दिन तक काम पर नहीं आएगी और वह  जब वह काम छोड़  देती हैं, तो यह एक बड़े झटके की तरह लगता है क्योंकि कम समयांतराल में किसी नयी मेड को ढूँढना एक कठिन कार्य है.

Nov 23, 2017 13:09 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
5 Reasons why we can’t survive without ‘Maids’
5 Reasons why we can’t survive without ‘Maids’

यह एक बहुत बड़ी समस्या लगने लगती है जब आपकी मेड ये बोलती है कि वो अब 2-3 दिन तक काम पर नहीं आएगी और वह  जब वह काम छोड़  देती हैं, तो यह एक बड़े झटके की तरह लगता है क्योंकि कम समयांतराल में किसी नयी मेड को ढूँढना एक कठिन कार्य है.  खासकर जब आप दोनों पेशेवर हों और ऑफिस जाते हों, तो आपके पास नौकरी के साथ घर के कामकाज का प्रबंधन करने का समय नहीं होता है.

इसके अलावा, काम पर एक थकाऊ दिन के बाद, घर वापस जाना और फर्श को साफ करने और बरतनों को धोना कठिन काम हो सकता है.

असल में  एक मेड एक चमत्कार की तरह है जो आपकी जिंदगी को ट्रैक पर रखती है.जब आप एक परिवार की तरह रहते हैं और घर के प्रबंधन में आपकी मदद करने के लिए कोई भी नहीं है तो मेड एक  उद्धारकर्ता की तरह भी लगने लगती है. इसलिए, यहां हमने पांच कारण दिए हैं जो यह साबित करते हैं कि क्यों काम करने वाले पेशेवरों के लिए मेड घर की लाइफलाइन है ?

1. आप खुद सब कुछ नहीं कर सकते

कार्य को आपस में बांटना  एक खुश और संतुलित जीवन जीने का तरीका है क्योंकि आप अपने आप से सब कुछ नहीं कर सकते हैं.  भले ही आप कार्य के बारे में सब कुछ जानते हों, फिर भी आपको काम का प्रबंधन करने के लिए कुछ अतिरिक्त सहायता की ज़रूरत होती है. व्यस्त नौकरी और जीवन शैली जो आपकी अधिकांश ऊर्जा को ख़त्म कर देती है, आपको घर को साफ करने और स्वच्छ रहने के लिए ऊर्जावान नहीं छोड़ती है.

नौकरी के साथ साथ, भोजन की तैयारी, फर्श की सफाई, बगीचे को प्रबंधित करना या कार की सफाई करना संभव नहीं हैं. इसके लिए आपको बाहरी सहायता की जरूरत होती है उसके लिए एक मेड ही आपकी मदद कर सकती है.

2. कभी कभी मेड आपकी पसंदीदा सलाहकार भी होती है

एक मेड सबसे अच्छे श्रोताओं में से एक है जो आपके जीवन के किसी भी दर्द को सुनने की क्षमता रखती है. जब आप ऐसी किसी समस्या में फंसते हैं तो एक मेड में आपके  साथ सहानुभूति करने की बहुत बड़ी क्षमता होती  है.वह आपके पति या पत्नी और बच्चों की तुलना में बेहतर तरीके से आपकी बात सुनेगी. वह हमेशा आपके लिए समय रखती है .

जब आपको उसे सबसे अधिक आवश्यक्ता होती है, तब वह उपलब्ध होती है वह उसी मासिक शुल्क में आपसे सलाहकार चाची वाली  सेवाओं को मुफ्त प्रदान करती है .

3. वह चीजों को प्रोफेशनली व्यवस्थित करती है

फर्श या बर्तन धोना उतना आसान नहीं है जितना यह लगता है. यह आपकी शारीरिक ताकत का परीक्षण करता है और आपको काम ख़त्म करने में घंटे लग सकते हैं.

 लेकिन क्योंकि  वो इन  कार्यों को नियमित आधार पर करती हैं, इसलिए वो यह कार्य कम समय में पूरा कर लेती हैं. लाँड्री का काम, इस्त्री करना  तथा खाना पकाना,यह ऐसे काम हैं जो आपका समय लेते हैं. इस समय को आप अन्य महत्वपूर्ण कार्यों पर भी दे सकते हैं.

वह आपके कार्यों के नज़र रखने के बिना उन्हें जादुई ढंग से पूरा करेगी उसे किराए पर लेने की आवश्यकता बन जाती है क्योंकि इससे आप अपनी नौकरी का ख्याल रख सकते हैं और जीवन के अन्य विलासिता का आनंद उठा सकते हैं.

इस तथ्य को स्वीकार कीजिये कि उस काम में आपको समय नहीं बर्बाद करना चाहिए जिसको करने में आप अच्छे नहीं हैं. किसी पेशेवर मेड के आने से आपकी बहुत समस्याएँ ख़त्म हो जाएँगी

4. वह 'पड़ोस की दूत' होती है

काम पर होने के दौरान  आपको आमतौर पर अपने पड़ोसियों के साथ जुड़ने का समय नहीं मिलता है. लेकिन चिंता न करें, आपकी नौकरानी इस मामले में आपकी सबसे अच्छी दोस्त है. वह अपने आप आपके पड़ोसियों के जीवन में चल रही नवीनतम गपशप और घटनाओं के बारे में जानकारी देती रहेगी. कौन विवाह कर रहा है? कौन एक अतिरिक्त वैवाहिक संबंध रखे हुए है ? कौन  नई कार खरीद रहे हैं और कौन कॉलोनी छोड़ने की योजना बना रहे हैं ? सभी समाचार आपकी मेड आपके पास ले आएगी. वह आपको समाज में एकांत महसूस नहीं होने देगी. वह यह सुनिश्चित करेगी कि आपके पास एक संतुलित कार्य और निजी जीवन है.

5. वह आपको परिवार और खुद के साथ समय बिताने की सुविधा प्रदान करती है

एक मेड आपको आपके घर परिवार के साथ बिताने के लिए समय निकाल कर देती है क्योकि वह आपके बहुत सारे कार्य करके आपका समय बचाती है. जब आप अपने कार्यालय के लिए देर से चल रहे होंगे और काम पर व्यस्त दिन के बाद थके महसूस कर रहे होंगे, उस वक़्त  वह घर के काम करके आपको सिरदर्द से बचाएगी. आप अपने पति के लिए कुछ समय बचा सकती हैं और उससे व्यक्तिगत चीजों  के बारे में बात कर सकती हैं.

उन लोगों के लिए जो 9 से 5 की नौकरी करते हैं,  उनके लिए केवल मेड ही है जो आपको अपने परिवार के लिए समय रखने की सुविधा देती है. आप योग या अन्य शौकों को पूरा करने की भी योजना बना सकते हैं. इससे घर की सफाई में अपना समय और ऊर्जा कम करने के बजाय, आपके पास अन्य गतिविधियों का आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय होगा.

Related Categories

Related Stories