UPPCS प्रीलिम्स पेपर के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

नेगेटिव मार्किंग के साथ UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा में नयी चुनौतिया सामने आने वाली हैं. 120 मिनट के समय में 150 प्रश्न का मतलब यह है कि एक मिनट से कम समय में प्रश्न को पढ़ना , समझना और हल भी करना है. इस विडियो से हम UPPCS Prelims पेपर को एटेम्ट करने के बारे में जानेंगे.

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग हर साल UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित करता है. यह परीक्षा उत्तर प्रदेश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा है जिसके द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के आधीन सर्वोच्य पदों तक पहुच जा सकता है.

नेगेटिव मार्किंग के साथ UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा में नयी चुनौतिया सामने आने वाली हैं. 120 मिनट के समय में 150 प्रश्न का मतलब यह है कि एक मिनट से कम समय में प्रश्न को पढ़ना , समझना और हल भी करना है.

तो आइये इस video के माध्यम से जानते हैं की UPPCS प्रीलिम्स पेपर को attempt कैसे करना चाहिए

1. पढने की स्पीड

सबसे पहले तो आपको पूरा पेपर पढना और समझना है, इसके लिए अपनी पढने की स्पीड पर कामे करें ताकि 150 प्रश्नों को 2 घंटे के अन्दर पढने और हल करने का समय मिल सके. पेपर के दिन तेजी से पढने से कई बार ऐसा होता है की प्रश्न गलत पढ़ लिया जाता है और गलत उत्तर मार्क कर देते हैं . इसलिए पहले से प्रैक्टिस करनी चाहिए ताकि एग्जाम हाल में सही प्रश्न पढ़कर सही उत्तर दें.

2. पेपर एटेम्ट करने का सही तरीका

पेपर को चरणों में हल करें. प्रथम चरण में उन प्रश्नों को हल करें जिनके उत्तर पूर्णतः ज्ञात हों. जो प्रश्न नहीं आते हैं उन्हें छोड़ दे तथा उन प्रश्नों पर समय नष्ट न करते हुए आगे बढें.

जब पूरा पेपर एक बार पढ़ लिया हो तो उन प्रश्नों पर वापस जायें जो प्रथम चरण में छोड़ दिए थे. अब इन प्रश्नों को दोबारा पढ़ें तथा उत्तर विकल्पों में से सबसे असंगत विकल्पों को छोड़ दें तथा बचे हुए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त विकल्प चुने.

परन्तु यदि प्रश्न के बारे में कुछ भी न पता हो तो उस प्रश्न को छोड़ना ही बेहतर है.

3. उत्तर मार्क करने की सही विधि

उत्तर मार्क करने की सबसे बेहतर विधि यह है की अभ्यर्थियों को हर 5 या 10 सवाल बाद, हल किये हुए प्रश्नों के उत्तरों को उतर पुस्तिका पर मार्क करना चाहिए. पूरा पेपर हल होने का इन्तजार नहीं करना चाहिए.

4. उत्तर मार्क करने की प्रैक्टिस

बाज़ार में बहुत सी उत्तर पुस्तिका की प्रतिलिपि उपलब्ध होती हैं जिस पर अभ्यर्थियों को पहले से ही प्रैक्टिस कर लेनी चाहिए. इससे पेपर में सही उत्तर मार्क करने में सहायता मिलेगी.

5. सही पेन का उपयोग करना

अच्छी स्पीड के लिए सही पेन एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैक्टर है. अपनी लेखन शैली को सूट करने वाला एक अच्छा पेन, परीक्षा में आपकी स्पीड बढ़ा सकता है तथा आपका कीमती समय बचा सकता है. इसलिए एक अच्छा पेन जरूर खरीदें.

आशा है आप इन टिप्स का उपयोग करके UPPCS प्रीलिम्स में अच्छा स्कोर लायेंगे तथा UPPCS मैन्स एग्जाम के लिए क्वालीफाई करेंगे.
ऐसे ही और videos तथा Civil Services की तैयारी से जुड़ी हुई आवश्यक जानकारी के लिए रोज visit कीजिये jagranjosh.com.

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories