Search

SSC CHSL: सामान्य ज्ञान को 30 दिनों में कैसे तैयार किया जाए

इस अनुच्छेद में, हमने परीक्षा में सामान्य ज्ञान अनुभाग के लिए एक रणनीति देने का प्रयास किया है, जिसमें इस अनुभाग के लिए 25 प्रश्नों के साथ 50 अंक आवंटित होंगे।

Jan 5, 2018 19:42 IST
ssc chsl preparation tips

SSC ने हाल ही में SSC 2017-18 के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों, अदालतों और सरकारी संगठनों में लोअर डिवीज़न क्लर्क, सोर्टिंग असिस्टेंट्स, डाक सहायक, डाटा एंट्री ऑपरेटर और कोर्ट क्लर्कों के पदों के लिए लिए अधिसूचना की है। परीक्षा में तीन स्तर टियर- 1, 2 और 3 होंगे| टियर-1 को 4 मार्च से 26 मार्च, 2018 तक निर्धारित किया गया है। पहले चरण में जनरल नॉलेज, इंग्लिश, रीज़निंग और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से सवाल पूछे जाएँगे।

 Banking & SSC eBook

इस अनुच्छेद में, हमने परीक्षा में सामान्य ज्ञान अनुभाग के लिए एक रणनीति देने का प्रयास किया है, जिसमें इस अनुभाग के लिए 25 प्रश्नों के साथ 50 अंक आवंटित होंगे।

SSC CHSL 2017-18: जनरल नॉलेज  में कैसे मास्टर बनें?

आइए देखें कि इस परीक्षा के इस खंड में अधिकतम अंक स्मार्ट तरीके से कैसे प्राप्त हो सकते हैं-

पिछले साल के प्रश्न-पत्र

SSC द्वारा आयोजित किसी भी परीक्षा में किसी भी अनुभाग में यह सत्य है क्योंकि SSC अपनी प्रत्येक परीक्षा में बहुत सारे प्रश्न पिछले प्रश्न-पत्र से पूछता है इसलिए, आपका पहला काम पिछले साल के प्रश्न-पत्रों को हल करना है ताकि आप उन क्षेत्रों के बारे में एक विचार प्राप्त कर सकें जिनमें से प्रश्न आते हैं| आप इन प्रश्न-पत्रों को भी हल करें  क्योंकि किसी भी सवाल को दोहराया जा सकता है।

बिना कोचिंग के SSC CHSL की तैयारी कैसे करें?

मजबूत क्षेत्र पर ज्यादा ध्यान दे

सामान्य ज्ञान खंड, सामान्य ज्ञान के किसी भी और हर क्षेत्र से प्रश्न पूछ सकता है और परीक्षा में लगाया जा सकता है चूँकि पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है। इसमें अपनी ताकत बनाने के लिए, उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जिनमें आप पहले से ही मजबूत हैं ताकि आप उन सवालों में आसानी से अधिक स्कोर कर सकें।

अधिकतम रिवीजन

सामान्य ज्ञान सभी तथ्यों व जानकारियों के बारे में स्मृति है क्योंकि हर किसी में, वे चीजें जो उन्होंने पढ़ी हैं भूलने की प्रवृत्ति होती है। इसका एकमात्र समाधान परीक्षा से पहले यथासंभव अधिक रिवीजन करना है।

स्टैण्डर्ड पुस्तकें

कई पुस्तकों के माध्यम से मत जाओ, क्योंकि आप अपनी तैयारी के साथ गड़बड़ नहीं करना चाहते। एक मानक पुस्तक चुनें और उस पुस्तक से जितना अधिक हो सकें उतना अधिक पढ़ें। यदि आप इससे निपट चुके हैं, तो जितनी संभव हो उतनी बार इसका रिवीजन करें।

रोज़ पढ़ें

सामान्य ज्ञान अनुभाग के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मुख्य रूप से एक स्मृति आधारित अनुभाग है विशेष रूप से परीक्षा से पहले इस खंड के लिए दैनिक पढ़ें ताकि आपने जो सारी जानकारियां इकट्ठा की हों वह आपकी मेमोरी में विद्यमान रहें जब आप परीक्षा कक्ष में प्रवेश करते हैं|

SSC CHSL परीक्षा को क्रैक करने की 100 दिन की योजना

अनुमान

सामान्य ज्ञान अनुभाग में, आपको ऐसा करना होगा क्योंकि आप प्रत्येक और सबकुछ कभी नहीं जान सकते और यदि आप कुछ भी छोड़ दें, तो आपको अंक नहीं मिलेगा और आप दौड़ में पीछे छूट जायेंगे। इसलिए, आपको यह चांस लेना पद सकता है लेकिन इसे एक बार गणना करना चाहिए। आप दो जवाबों के बीच भ्रमित हो सकते हैं और आपको अपने ज्ञान के आधार पर एक का चयन करना होगा, लेकिन ऐसे प्रश्नों के लिए मत जाना, जिनके बारे में आपको बिल्कुल भी पता नहीं हो।

अभ्यास

खैर, इस परीक्षा में प्रत्येक अनुभाग के लिए यह फिर से सत्य है। आपको तैयार विवरणों को पढ़ना और रिवाइज करना होगा और इसके साथ ही आपको विभिन्न स्रोतों से प्रश्नों का अभ्यास भी करना चाहिए ताकि आप परीक्षा लेने और अच्छी तरह से स्कोर करने के लिए आश्वस्त हो। यह आत्मविश्वास आपकी तैयारी के कारण प्राप्त किया जाना चाहिए, न कि आपके अंतर्ज्ञान के कारण|

समाचार पत्र पढ़े

यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको वर्तमान मामलों के अनुभाग से भी कुछ सवाल मिलेंगे। इसलिए, हर दिन एक मानक अखबार के माध्यम से जायें क्योंकि यह आपके आसपास होने वाली चीजों को याद रखने में मदद करेगा। वर्तमान मामलों के अनुभाग से प्रश्न आपकी सफलता के चांस को बना या तोड़ सकते हैं।

बिना कोचिंग के SSC CHSL की तैयारी कैसे करें?

CHSL परीक्षा में सामान्य ज्ञान विभाग उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वे इस खंड में अपना स्कोर नकारात्मक अंकन के कारण कम कर देते हैं। आपको प्रत्येक अनुभाग में अंक स्कोर करने की जरूरत नहीं है क्योंकि SSC परीक्षा में कोई अनुभागीय कट ऑफ नहीं है। सही जवाब के लिए अनुमान लगायें| लेकिन केवल प्रश्नों का प्रयास न करें क्योंकि आपके पास एक अंतर्ज्ञान है या आपके पास समय है। प्रयास अंक प्राप्त नहीं करते, सटीकता से अंक प्राप्त किये जाते है इसलिए, ऊपर दिए गए रणनीति के अनुसार इस अनुभाग को तैयार करें और ध्यान रखें कि आप अंकों के लिए इस अनुभाग के भरोसा नहीं रह सकते।

शुभकामनाएं!!