Jagran Josh Logo

सरकारी नौकरी में सफलता प्राप्त करने के लिए उपयोगी 10 टिप्स

Sep 15, 2016 15:07 IST

    दोस्तों सरकारी नौकरी पाना हर युवा का एक सपना और एक स्वाभाविक सा लक्ष्य होता है. आखिर हो भी क्यों नहीं, सरकारी नौकरी के क्षेत्र में आपको सुरक्षित भविष्य के साथ ही सुन्दर वर्तमान भी मिलता है और यही वजह है कि आज हर युवा अपने सामर्थ्य और उपलब्ध संसाधनों के माध्यम से इसके लिए तैयारी करता है. साथ ही अपने कठिन परिश्रम, लगन और साहस से कई ऐसे असंभव से लगने वाले लक्ष्यों को हासिल भी करता है.

    आजकल सरकारी नौकरियों में बढती प्रतिस्पर्धा के कारण जाहिर है कि युवाओं को अब ज्यादा प्रोफेशनल होकर तैयारी करने की जरुरत है. सच्चाई तो यह है कि तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद आज का युवा सरकारी नौकरियों में खुद को ज्यादा सक्षम साबित कर रहा है और कठिन लक्ष्यों को भी अपने जीवटता और कठिन परिश्रम से संभव भी बना रहा है.  

    अगर आप भी सरकारी नौकरी में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हम आपको 10 महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं जोकि सरकारी नौकरी प्राप्त करने के आपके प्रयासों को और भी सशक्तता के साथ निश्चित सफलता का मार्ग प्रशस्त करेंगे.

    कम समय और थोड़े प्रयास में कैसे पाएं सरकारी नौकरी?

    1. लक्ष्य का निर्धारण-अक्सर देखा जाता  है कि युवा बिना किसी लक्ष्य को निर्धारित किये सिर्फ इसलिए सरकारी नौकरी का तैयारी करते हैं कि चलो एक बार देखते हैं. सबसे पहले यह आवश्यक है कि आप अपने लक्ष्य को निर्धारित करें कि आप किस प्रकार की जॉब की तैयारी करना चाहते हैं जैसे-बैंक, रेलवे, स्टेट पीएससी, यूपीएससी,एसएस सी आदि. तैयारी आरंभ करने के पहले आपके लक्ष्य का निर्धारण अवश्य करें क्योंकि यही आपको अपने लक्ष्य तक पहुँचाने का सबसे पहला शर्त है.

    2. स्वंय को पहचाने: लक्ष्य को निर्धारित करने के समय यह आवश्यक है कि आप खुद को पहचानें और अपने सामर्थ्य और योग्यता की अनदेखी नहीं करें. अपने आप के बारे में आप से अच्छा कोई नहीं बता सकता है और इसलिए यह आवश्यक है कि लक्ष्य को निर्धारित करते समय अपने क्षमता को नजरअंदाज नहीं करें.

     

    3. विस्तृत जानकारी हासिल करें : एक बार जब आप लक्ष्य को निर्धारित कर लें तो फिर उस परीक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी जुटाएं. अगर आप बैंक को अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हर पल उसके बारे में सोचें,बैंक के परीक्षा से संबंधित सभी संस्थानों जैसे IBPS, State Bank of India, Reserve Bank of India सहित ग्रामीण बैंक आदि के बारे में जानकारी  हासिल करें.

    दिल्ली पुलिस में 4669 कांस्टेबल की बहाली

    4. परीक्षा के स्वरुप का अध्ययन करें: सरकारी नौकरी के अंतर्गत विभिन्न वर्गों के नौकरियों से संबंधित रिक्तिओं और परीक्षा के स्वरूपों का अध्ययन करें. परीक्षा के लिए जरुरी विषय और पूछे जाने वाले सवालों पर नजर रखें. परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए यह आवश्यक है कि आप परीक्षा के प्रत्येक सेक्शन से भलीभांति परिचित हों. परीक्षा से सम्बंधित प्रश्न पत्र का कौन सा सेक्शन आपके लिए आसान हो सकता है और कौन सा सेक्शन कठिन इसका पता होना आपके लिए आवश्यक है.

    5. पूर्व में पूछे गए सवालों को देखें: सरकारी नौकरी के अंतर्गत आप जिस किसी भी परीक्षा की तैयारी करें, आपके लिए यह  आवश्यक है कि पूर्व में पूछे गए सवालों को अवश्य ही देखें. इससे न केवल आपको सवालों के स्तर का पता चलता है बल्कि यह आपको विषय की गंभीरता से भी आपको परिचित कराता है.

    आरवीयूएन ने किया जूनियर इंजीनियर के 1124 पदों के लिए अधिसूचना जारी

    6. सही पुस्तकों का चयन: तैयारी के दौरान आप हमेशा ही पुस्तकों का चयन करते समय सावधान रहें. यह सच है कि सरकारी नौकरी पाने के लिए मार्केट में लाखों ऐसे पुस्तकें आपको मिलेंगी जो दावा करती हैं कि वो निश्चित सफलता दिलाने में कारगर होंगी. आप पुस्तकों का चयन करते समय अपने विवेक से काम लें और इसके लिए अपने सीनियर और दूसरे अन्य विशेषज्ञ लोगो का साक्षात्कार देख सकते हैं.

     

    7. तैयारी को दें साइंटिफिक टच: अब वह समय नहीं रह गया है जहाँ कि आप पारंपरिक तैयारी पद्धतियों से सफलता प्राप्त करने की सोचें. सरकारी नौकरियों में कठिन प्रतिस्पर्धा होती है और आपको इसमें जगह बनानी है, इसलिए यह आवश्यक है कि आप साइंटिफिक तरीकों के अनुसार अपनी तैयारी को ढालें. अपने कमजोर विषय को पहचाने और उसे स्पेशल ट्रीटमेंट दें ताकि परीक्षा के दौरान आप उसमे भी कम समय में अच्छा अंक हासिल कर सकेंगे. इलेक्ट्रोनिक मिडिया तथा इंटरनेट का यथोचित इस्तेमाल कर सही तैयारी से अपनी सफलता के अंजाम तक पहुंचे.  

     

    8. टाइम मैनेजमेंट का रखें ध्यान: आज के कठिन प्रतिस्पर्धा वाले सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में सफलता के लिए यह आवश्यक है कि आप टाइम मैनेजमेंट का पूरा ध्यान रखें. आपने देखा होगा कि आज परीक्षा में सिर्फ अंक हासिल करना सफलता की गारंटी नहीं है बल्कि जरुरी यह है कि आपने उतना अंक पाने के लिए अपने कितना समय उस सवाल पर लगाया है. अगर आपसे कम समय लगाकर आपके साथी  ने उतना अंक हासिल कर लिया तो जाहिर है कि वह लाभ में है.इसके लिए जरूरी है कि आप टाइम मैनेजमेंट सिर्फ परीक्षा में नहीं बल्कि अपनी तैयारी के दौरान भी अपने प्रश्न पत्र के अनुसार करें

     

    9. स्कोरिंग पर रखें नजर: किसी भी परीक्षा में सिर्फ क्वालीफाई करना आपके लिए सरकारी नौकरी पाने का गारंटी नहीं हो सकता है. इसके लिए यह आवश्यक है कि आप मेरिट लिस्ट में ऊपर स्थान प्राप्त करें और यह तभी संभव हो सकता है जब आप परीक्षा में स्कोरिंग पर फोकस  करेंगे. आप को यह पता होना चाहिए कि कौन सा विषय आपके लिए कम समय में ज्यादा स्कोर दे सकता है और किस सेक्शन में आपको ज्यादा समय देने पड़ सकते है. आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि प्रत्येक सेक्शन में आपको उत्तीर्ण होना है और कुछ सेक्शन से आपको सर्वोच्च स्कोरिंग भी हासिल करनी है.

    पंजाब में पटवारी के 2084 पदों के लिए करें आवेदन

    10. असफलताओं से नहीं हो निराश: सरकारी नौकरी पाने के लिए आज के इस प्रतिस्पर्धात्मक समय में आपको धैर्य रखने की नितांत आवश्यकता होगी. हो सकता है कि शुरू में सफलता आपके आशा के अनुरूप नहीं मिले लेकिन आपको इससे निराश होने की जरुरत नहीं है. तैयारी के दौरान आपको हमेशा ही कुछ सिखने की ललक रखनी होगी भले ही वह आपकी किसी परीक्षा में आपकी असफलता के रूप में ही क्यों नहीं हो. किसी परीक्षा में मिलने वाली असफलता में ही आपके सफलता का बीज छुपा होता है और आवश्यकता है सिर्फ उसे पहचान कर उसे दूर करने की. तभी तो यह कहा गया है कि असफलता से कभी भी निराश न हों. हो सकता है असफलता की सीढियाँ चढ़ते चढ़ते आप सफलता तक पहुँच जाएं.

    आशा है सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रयासरत छात्रों को उक्त 10 टिप्स सफलता प्राप्त करने में निश्चित ही सहायक होंगे .

    आईबीपीएस आरआरबी  ने 16560 पदों के लिए निकली भर्ती

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Newsletter Signup
      Follow us on
      This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
      X

      Register to view Complete PDF