Search

कुल 16560 पदों के लिए आईबीपीएस आरआरबी भर्ती अधिसूचना 2016 जारी

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) आरआरबी-सीडब्ल्यूई वी ने उम्मीदवारों के लिए सरकारी अधिसूचना जारी कर दी है. उम्मीदवार 30 सितम्बर तक आधिकारिक पोर्टल (ibps.in) के माध्यम से आवेदन भेज सकते हैं.

Sep 12, 2016 12:45 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) आरआरबी-सीडब्ल्यूई वी ने उम्मीदवारों के लिए सरकारी अधिसूचना जारी कर दी है. उम्मीदवार 30 सितम्बर तक आधिकारिक पोर्टल (ibps.in) के माध्यम से आवेदन भेज सकते हैं.

आईबीपीएस सभी प्रतिभागी क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के लिए ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन करेगा. परीक्षा ग्रुप 'ए' -अधिकारी (स्केल-I, II एवं III) और ग्रुप 'बी' के ऑफिस सहायक (बहुउद्देशीय) पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी. आईबीपीएस द्वारा सही तिथि फिलहाल नहीं दी गई है, संभवतः परीक्षा नवंबर और दिसंबर 2016 में आयोजित की जाएगी.

आईबीपीएस द्वारा अब तक कुल 16560 रिक्तियां अधिसूचित की गई हैं.

आईबीपीएस आरआरबी सीडब्ल्यूई वी के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं?

आईबीपीएस ने विभिन्न पदों के लिए अलग मानदंड विकल्पों को सेट किया है. शैक्षिक योग्यता का विवरण जानने के लिए उम्मीदवार विस्तृत अधिसूचना लिंक या आईबीपीएस  की वेबसाइट www.ibps.in देखें.

आयु सीमा का विवरण निम्नलिखित है:

अधिकारी स्केल- III- 21 - 40 वर्ष

अधिकारी स्केल - II - 21 - 32 वर्ष

अधिकारी स्केल – I- न्यूनतम 18 - 30 वर्ष

कार्यालय सहायक (बहुउद्देशीय) - 18 - 28 वर्ष

आईबीपीएस आरआरबी सीडब्ल्यूई वी के लिए आवेदन कैसे करें?

इच्छुक उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भेज सकते हैं. उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना आवश्यक हैं:

अधिकारी स्केल I, II एवं III: 600 रुपये (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये)

कार्यालय सहायक (बहुउद्देशीय): 600 रुपये (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी / ईएक्सएसएम उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये)

उम्मीदवार अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विस्तृत अधिसूचना लिंक या आईबीपीएस  की वेबसाइट www.ibps.in देखें.

महत्वपूर्ण तिथि:

  • ऑनलाइन पंजीकरण – 14.09.2016 से 30.09.2016
  • आवेदन शुल्क जमा कराने की तिथि -14.09.2016 से 30.09.2016

उम्मीदवार इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विस्तृत अधिसूचना लिंक या आईबीपीएस  की वेबसाइट www.ibps.in देखें.

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा. अधिकारी स्केल II और III के लिए एकल स्तर की परीक्षा होगी.

प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा: पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवार इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विस्तृत अधिसूचना लिंक या आईबीपीएस  की वेबसाइट www.ibps.in देखें.

उम्मीदवारों में लिए महत्वपूर्ण सूचना:

एससी/ एसटी/ भूतपूर्व सैनिक/ अल्पसंख्यक समूह/ विकलांग आदि आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों की सीमित संख्या को परीक्षा-पूर्व प्रशिक्षण दिया जायेगा. उम्मीदवार इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए विस्तृत अधिसूचना लिंक या आईबीपीएस  की वेबसाइट www.ibps.in देखें.

विस्तृत अधिसूचना

Related Stories