SSC CHSL परीक्षा में सफलता हेतु पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की भूमिका

Jan 3, 2018 15:10 IST

इस लेख में, पिछले वर्ष के पेपर्स के महत्व और आगामी एसएससी CHSL परीक्षा की तैयारी के लिए कैसे अध्ययन करे इत्यादि का वर्णन किया गया है व पिछले वर्ष के पेपर्स आपके चयन में किस प्रकार से सहायक है, और अधिक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें|

ssc chsl exam
ssc chsl exam

SSC CHSL परीक्षा के लिए आयोग ने विभिन्न शैक्षिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को आमंत्रित किया है। इस बार, परीक्षा में तीन स्तर – टियर-I, II और III हैं और इसके अलावा अंतिम परिणाम की गणना केवल उन अंकों के आधार पर की जाएगी, जो आपको टियर -1 और II में मिलते हैं। कम्प्यूटर आधारित टीयर -1 परीक्षा के लिए दिनांक 04.03.2018 से 26.03.2018 तक निर्धारित की गई थी और टियर-२ अर्थात वर्णनात्मक प्रकार की परीक्षा 08.07.2018 को निर्धारित की गई है। टीयर -3 की तिथि अभी भी घोषित नहीं की गई है।

इस लेख में, हम आपकी तैयारी के एक महत्वपूर्ण पहलू- पिछले वर्ष के पेपर्स का महत्व, के बारे में चर्चा करेंगे|

SSC CHSL 2017-18: किस प्रकार पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र उपयोगी होते हैं?

Take Online Quiz

SSC CHSL 2018 परीक्षा बिल्कुल नजदीक है और आप पहले से ही अपनी तैयारी शुरू कर चुके हैं l  हो सकता है कि आप परीक्षा शुरू होने से पहले अपनी सामग्री एकत्रित कर रहे हों। आइए, आपके पंसदीदा जॉब की खोज में मदद करने के लिए हम यहां पिछले साल के प्रश्न पत्रों पर नजर डालते हैं जो आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं:

SSC CHSL: पदोन्नति (प्रमोशन) और पद कैसे प्रदान किए जाते हैं?

  • जानकारी का सबसे प्रामाणिक स्रोत: जब आप एक परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह जरूरी हो जाता है कि उस परीक्षा के बारे में जितना संभव हो सके उतनी जानकारी हासिल कर लें और इसके लिए सबसे अच्छा सोर्स पिछले साल के प्रश्न पत्र होते हैं। आपके पास परीक्षा के उस पैटर्न के बारे में प्रामाणिक जानकारी होनी चाहिए, जिसमें परीक्षा मे आने वाले सवालों के स्तर से संबधित जानकारी होती है
  • आपको परीक्षा का पैटर्न समझना चाहिए: अपनी परीक्षा तैयारी की प्रक्रिया में आपके लिए परीक्षा का पैटर्न समझना जरूरी हो जाता है। इसके लिए आपको पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की जरूरत होती है ताकि आपके परीक्षा में आने वाले प्रमाणिक परीक्षा पैटर्न के बारे में जानकारी हासिल हो सके। लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि परीक्षा पैटर्न मोटे तौर पर विज्ञापन में घोषित परीक्षा पैटर्न के साथ मेल खाता हो । इस साल के लिए  पैटर्न नया है, लेकिन एक विस्तृत आईडिया लेने के लिए आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों पर नजर डाल सकते हैं|
  • आपको सवालों के स्तर के बारे में पता चलता  है: जी हाँ, एसएससी परीक्षा के पिछले कई प्रश्न पत्रों के कठिनाई स्तर से आप परिचित होंगे, लेकिन फिर भी अगर आप सभी प्रश्न पत्रों पर नजर डालते हैं तो आपको परीक्षा के कठिनाई स्तर के बारे में एक क्लीयर आईडिया मिल जाता है और आप उसके अनुसार तैयारी करने में सक्षम हो जाते हैं।

How to Crack SSC CHSL Exam?

 

SSC CGL अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग की सरकारी नीतियां

  • एसएससी में अक्सर सवाल रीपीट (दोहराए) होते  हैं: यह किसी भी एसएससी परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है और यही वजह है कि आपको पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करना चाहिए। एसएससी अक्सर पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से पुराने सवाल ही उठाता है और हो सकता है कि यह भ्रामक हो, ऐसे में आपको सही जवाब देने की जरूरत होती है। यदि आप अच्छी तरह से पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों से वाकिफ हैं, तो आपको इन प्रश्नों का जवाब देने में कोई कठिनाई नहीं होगी और आप आसानी से नंबर हासिल कर सकेंगे l ऐसा करने से आप सामान्य सवालों के जवाब भी बेहतर तरीके से दे पाएंगे।
  • अभ्यास के लिए सबसे विश्वसनीय स्रोत: एक कहावत है कि अभ्यास एक आदमी को कुशल बनाता है, लेकिन दूसरी तरफ यह बात भी सही है कि आपको उतने ही अधिक और सही  अभ्यास की जरूरत होती है जिसका कि आप परीक्षा के दौरान सही तरीके से प्रयोग कर सकें। कहा जाता है कि एसएसी के मामले में पिछले वर्ष के प्रश्न -पत्र की तुलना में आपको इस वर्ष कठिन और मुश्किल प्रश्न- पत्र के लिए तैयार रहना जरूरी होता है।, आपको वास्तविक परीक्षा के सन्दर्भ में इन प्रश्न पत्रों का अभ्यास जरूर करना चाहिए।

ग्रामीण परीक्षार्थीयों के लिए एसएससी में अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी हेतु टिप्स

SSC CHSL 2017-18 की परीक्षा में विभिन्न सरकारी विभागों में 5000 से अधिक रिक्त पद हैं और यह आप सभी के लिए बिना किसी अधिक दबाव और तनाव के एक सरकारी नौकरी पाने का सबसे बेहतरीन मौका है। आप आसानी से नौकरी पा सकते हैं और यदि आप एक बेहतर सेवा में जाना चाहते हैं तो यह नौकरी आपको आपके ऑफिस समय के बाद भी अध्ययन करने का पर्याप्त मौका देती है। तो, अपनी आवश्यकता के अनुसार कड़ी मेहनत से तैयारी करें और अपना सर्वश्रेष्ठ दें।

ऑल द बेस्ट !!

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below