Search

कॉलेज लाइफ की दोस्ती को कुछ ऐसे रखें आजीवन कायम

बेशक हमारी कॉलेज लाइफ का असर हमारे सारे जीवन पर पड़ता है और इसलिए, हम अक्सर अपने कॉलेज के दोस्तों से भी अपने आगामी जीवन में दोस्ती और संपर्क बनाये रखना चाहते हैं. इस आर्टिकल में आपको अपनी कॉलेज की दोस्ती को आजीवन कायम रखने के बारे में कुछ जरुरी टिप्स दिए जा रहे हैं.

Nov 28, 2019 15:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
6 Secrets to make lifelong friends in college
6 Secrets to make lifelong friends in college

हरेक मनुष्य अपने कॉलेज के दिनों को आजीवन याद रखता है. हमारी कॉलेज लाइफ का असर और कुछ खट्टी-मीठी यादें हमारे आगामी जीवन में हमेशा हमारे साथ रहते हैं. यूं तो स्टूडेंट्स अपने कॉलेज के दिनों में अपने फ्यूचर और करियर गोल्स को लेकर काफी गंभीर हो जाते हैं तो भी अपने कॉलेज के दिनों में अक्सर स्टूडेंट्स अपने दोस्तों के साथ मिलकर खूब मौज-मस्ती भी करते हैं. कॉलेज के दिनों में आने वाले हरेक किस्म की प्रॉब्लम से निपटने के लिए भी कॉलेज स्टूडेंट्स अपने दोस्तों से ही राय लेते हैं. ये दोस्त ही होते हैं जो हमें अपना करियर गोल हासिल करने के लिए लगातार मोटीवेट करते रहते हैं और हमारी सभी छोटी-बड़ी खुशियों और दुखों में हमारे साथ मिलकर खुश और दुखी भी होते हैं.

यदि आप किस्मत वाले हैं और आप अपनी कॉलेज लाइफ में ऐसे दोस्त बना लेते हैं जो आपकी आने वाली जिंदगी में हर सुख-दुख में आपका साथ दें तो समझ लें कि आपको उम्र भर के लिये सच्चे दोस्त मिल गये. लेकिन ऐसा तभी हो सकता है जब आपको पहले इस लायक अच्छे लोग मिलें. आप सभी शायद कॉलेज के बाद जीवन के अलग-अलग रास्तों पर चल दें लेकिन कॉलेज के इन कुछ वर्षों के दौरान प्राप्त हुए अनुभव और साझा किये गये राज़ आपको जिंदगीभर के लिए एक-दूसरे से जोड़ देते हैं. यहां कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसे तरीके पेश किये जा रहे हैं जो आपको जिंदगीभर के लिए दोस्त बनाने में मदद कर सकते हैं:

आपके लिए अच्छे मोटिवेटर हों आपके दोस्त

अच्छे दोस्त वही होते हैं जो आपको कुछ नया करने के लिए मोटीवेट या प्रेरित करते रहते हैं, आपका उत्साह निरंतर बढ़ाते रहते हैं. वे आपको ऐसा कुछ नया करने से रोकते या हतोत्साहित नही करते जिसे करने से आपका भला होता हो. वे आपकी तरक्की पर खुश होते हैं और आपके नाम पर चार चांद लगाने की कोशिश करते रहते हैं.

आइये ! कॉलेज शुरू होने से पहले ही अच्छे दोस्त बनाने के कुछ नायाब तरीके जाने यहां

अपने दोस्तों के विचारों को दें पूरा सम्मान

कोई भी दो व्यक्ति एक जैसे नहीं होते हैं. भले ही आप और आपके दोस्त की पसंद नापसंद काफी मिलती हो फिर भी कुछ ऐसा तो होगा ही जिसमें आप दोनों एकमत न हों. इस विचारों की विभिन्नता को अपनी दोस्ती के बीच कभी नहीं आने देना चाहिये. इन वैचारिक विभिन्नताओं को स्वीकार करें क्योंकि आपको खुद नहीं पता कि कब आपके दोस्त के ये ‘अलग विचार’ आपके जीवन में नई रोशनी ले आयें.

अपने दोस्तों से रखें रियल एक्सपेक्टेशन्स

अगर सच कहा जाये तो हम सिर्फ अपने निकट के रिश्तेदारों और बहुत अच्छे दोस्तों से ही उम्मीद रखते हैं. उनसे जिन पर हमे भरोसा होता है, लेकिन कभी कभी हम उनसे कुछ ज्यादा ही उम्मीद रख लेते हैं. जब ये उम्मीदें पूरी नहीं होतीं तो झगड़ा हो जाता है. बहुत अच्छा होगा अगर आप दोनों एक-दूसरे से वास्तिविकता पर आधारित उम्मीदें रखें ताकि आप उन उम्मीदों पर खरे उतर सकें.

पढ़ें - कॉलेज में पीअर प्रेशर से कैसे निपटें?

आपका दोस्त हो ज्ञान पिपासु या महत्वाकांशी व्यक्ति?

ऐसे किसी व्यक्ति से दोस्ती करना जिसके जीवन का कोई महान लक्ष्य है, वह अपने ज्ञान, जानकारी या नॉलेज को हमेशा बढ़ाना चाहता है और अपने जीवन में लगातार तरक्की करने का इच्छुक है; आपके लिए बहुत लाभकारी है क्योंकि ऐसे व्यक्ति आपको भी इसी दिशा में बढ़ते रहने के लिए मोटीवेट करेंगे. इस दोस्ती से आप दोनों को ही काफी लाभ होगा क्योंकि आप दोनों एक – दूसरे की सीमाओं को आगे धकेलते हुए काबलियत बढ़ाने में एक-दूसरे के मददगार सिद्ध होंगे और कहीं आप दोनों के लक्ष्य एक समान हों फिर तो क्या कहना..... किसी रास्ते पर अकेले चलने से तो कहीं अच्छा है कि कोई अच्छा साथी या मित्र उस रास्ते पर हमारे साथ चले.

आजीवन दोस्ती कायम रखने के लिए अपने दोस्तों के सम्पर्क में रहने की कोशिश करते रहें

किसी भी संबंध या रिश्ते का आधार संपर्क या कम्युनिकेशन होता है. यदि आप अपने दोस्त से आसानी से संपर्क कायम नहीं कर सकते तो आपकी दोस्ती ज्यादा नहीं चल सकती. आप अपने मतभेद दूर नहीं कर पायेंगे और न ही आपकी मुश्किलें कभी खत्म होंगी. ये मतभेद और मुश्किलें तब तक बढ़ते जायेंगे जब तक आप दोनों के जीवन के रास्ते अलग न हो जायें.

कॉलेज में कैसे करें अपने स्कूल के दोस्तों के साथ संपर्क कायम ?

अब हम केवल इतना ही कहना चाहते हैं कि अगर आप जीवनभर के लिये अपनी कॉलेज की दोस्ती कायम रखना चाहते हैं तो आपको ऐसे लोगों की तलाश करनी होगी जिनके साथ आप समय बिता सकें. आपने किसी व्यक्ति से क्यों दोस्ती की है यह कारण भी आपकी दोस्ती की समय – सीमा मुकरर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. उदाहरण के लिये, अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के दोस्त हैं जिसकी आदतें आपको पसंद नहीं हैं किंतु आपका और उस व्यक्ति का कोई ‘कॉमन फ्रेंड’ है जो आपका बहुत अच्छा दोस्त है, तो यह दोस्ती सच्चे अर्थों में दोस्ती न होकर केवल एक जान-पहचान ही है. बात बिलकुल सीधी और साफ़ है कि अगर आपकी दोस्ती किसी गंभीर और ज्यादा उचित कारण के आधार पर हुई है तो यह समय के सभी टेस्ट पास कर जायेगी. यह जरुरी नहीं कि आपके जैसी पसंद और नापसंद रखने वाले ही आपके दोस्त बने लेकिन एक अच्छा दोस्त वही है जो संकट की घड़ी में आपके काम आये.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

Related Stories