Search

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती: राज्य सरकार ने किये भर्ती नियमों में बदलाव, देखें ऑफिशियल नोटिस

उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग में नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों के लिए यह एक बहुत ही अच्छी एवं ध्यान देने योग्य खबर है कि उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए निर्धारित नियमों में से कई मौजूदा नियमों को बदलने का निर्णय लिया गया है.

Jan 15, 2018 16:22 IST
Police Constable Recruitment Jobs

उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग में नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवारों के लिए यह एक बहुत ही अच्छी एवं ध्यान देने योग्य खबर है कि उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में पुलिस कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए निर्धारित नियमों में से कई मौजूदा नियमों को बदलने का निर्णय लिया गया है जिसकी जानकारी राज्य सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने दी.

उत्तर प्रदेश पुलिस में 41520 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, 22 जनवरी से शुरू होगा आवेदन

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक लाख पुलिस कॉन्सटेबल के पदों पर जल्दी ही भर्ती करने की घोषणा की है.

उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती के मौजूदा नियमों में से एक प्रमुख नियम, जिस के अनुसार कॉन्स्टेबल भर्ती के अंतिम परिणाम में फिजिकल टेस्ट के अंक जोड़े जाते हैं; इस नियम को अभी से समाप्त कर दिया गया है और आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि अब से कॉन्स्टेबल भर्ती में फिजिकल टेस्ट के अंक अंतिम परिणाम में नहीं जोड़े जायेंगे.

इससे पूर्व, पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती करते समय 10 वीं और 12 वीं क्लास के अंकों में फिजिकल टेस्ट के अंक जोड़े जाते थे. आप को बता दें कि अब से उत्तर प्रदेश में पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती करने के लिए उम्मीदवारों की पहले एक लिखित परीक्षा ली जायेगी जिसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी और बाद में सफल उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट लिया जायेगा.

उम्मीदवार इस बात पर विशेष ध्यान दें कि लिखित परीक्षा में कुल 300 अंकों के ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन्स (वस्तुनिष्ठ प्रश्न) शामिल होंगे और गलत उत्तर के लिए नेगेटिव मार्किंग की जायेगी.

UP Police

फिर भी, उम्मीदवारों को कुछ निश्चित फिजिकल टेस्ट मानदंडों पर खरा उतरना होगा जैसे पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किमी. की दौड़ अब 27 मिनट के स्थान पर कुल 25 मिनट में पूरी करनी होगी और महिला उम्मीदवारों को 2.4 किमी की दौड़ अब 16 मिनट के स्थान पर 14 मिनट में पूरी करनी होगी.

......तो अब उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग में नौकरी प्राप्त करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इस जानकारी से पूरा लाभ उठाकर अभी से उत्तर प्रदेश पुलिस में कॉन्स्टेबल के पद पर नौकरी प्राप्त करने के लिए अच्छी तैयारी कर सकते हैं. हमारी शुभकामनायें आप के साथ हैं.

उत्तर प्रदेश पुलिस कॉन्सटेबल भर्ती नियम- ऑफिशियल नोटिस