IAS अधिकारी का वेतन, भत्ते एवं अन्य सुविधाएं

आईएएस का वेतन, भत्ते तथा सुविधाएं भी इन सेवाओं की लोकप्रियता का बहुत बड़ा कारण है।  सिविल सेवा का समाज में महत्व सबसे ज्यादा है इसलिए भी आईएएस अधिकारियों को यह सभी सुविधाएं दी जाती हैं।  जानें इन सभी सुविधाओं के बारे में

Created On: Aug 22, 2016 13:14 IST
Modified On: Aug 23, 2016 17:38 IST

आईएएस का वेतन, भत्ते तथा सुविधाएं भी इन सेवाओं की लोकप्रियता का बहुत बड़ा कारण है।  सिविल सेवा का समाज में महत्व सबसे ज्यादा है इसलिए भी आईएएस अधिकारियों को यह सभी सुविधाएं दी जाती हैं। इसमें कोई संदेह की गुंजाईश नहीं है कि आईएएस ऑफिसर बनना गर्व की बात है . परन्तु पद प्राप्त होने के उपरांत मिलने वाले सभी अधिकार और सम्मान के वावजूद भी इन उम्मीदवारों को प्राप्त होने वाले वेतन और पारिश्रमिक की आलोचना की जाती है. लोगों के बीच यह एक आम धारणा देखी जाती है कि सरकारी अधिकारी जिसमें अखिल भारतीय सेवा के रैंकिंग में शीर्ष अधिकारी सहित भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी भी शामिल हैं, को निजी उपक्रमों में अपने समकक्षों की तुलना में कम वेतन प्राप्त होता है.

Read in English

एक एमबीए स्नातक जो निजी उपक्रम में बहुत ज्यादा वेतन प्राप्त करता है उनकी एक आईएएस प्रत्याशी के लिए आम टिपण्णी होती है- आप पुरे एक जिले के प्रबंधन में जितना पैसा लगाते हो उससे दो गुना पैसा मैं 20 लोगों के प्रबंधन के लिए खर्च करता हूँ. इस सम्बन्ध में सबसे उचित यही कहना होगा कि ये उम्मीदवार आईएएस की दौड़ में पैसे कमाने के लिए कभी नही शामिल होते. लेकिन धीरे धीरे और लगातार वस्तुस्थिति बदल रही है. 7 वें वेतन आयोग के क्रियान्वयन ने किसी भी संदेह से परे यह बात साबित कर दी है. आप इस सम्बन्ध में अन्य जानकारियां यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं.  देश के सेवा कार्य से प्राप्त होने वाले संतुष्टि एवं गर्व के आलावे भी आईएएस अधिकारी भत्तों और अन्य ऐसी सुविधाओं को प्राप्त करते हैं जिनके बारे में निजी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी(सीईओ) भी उम्मीद नही कर सकते.
नीचे हमने एक आईएएस अधिकारी द्वारा प्राप्त किये जाने वाले भत्तों, सुविधाओं एवं लाभों का वर्णन करने का प्रयास किया है जो सरकार द्वारा उन्हें वेतन के अतिरिक्त प्राप्त होता है.

आवास 

तैनात होने वाले राज्य के राजधानी में वीवीआईपी प्रतिबंधित क्षेत्र में आईएएस अधिकारियों को एक डुप्लेक्स बंगला दिया जाता है.अन्य जिला/आयुक्त या मुख्यालय में पोस्टिंग होने के वावजूद भी निरपेक्ष रूप से उनके द्वारा यह लाभ प्राप्त किया जाता है.

सर्विस क्वार्टर

राज्य की राजधानी में आवास होने के आलावा जिस जिले या मुख्यालय में आईएएस अधिकारी की पोस्टिंग होती है, को सर्विस क्वार्टर भी प्रदान किया जाता है.

परिवहन

एक आईएएस अधिकारी को किसी प्रयोजन हेतु आवाजाही के लिए कम से कम 1 एवं अधिकतम 3 सरकारी वाहन चालक सहित आवंटित किये जाते हैं. सभी वाहन नीली प्रकाश बत्ती से लैस होती हैं. अधिकारी जिनकी नियुक्ति मुख्य सचिव के स्केल पर होती है उनको लाल प्रकाश बत्ती वाला वाहन आवंटित किया जाता है. आईएएस अधिकारी को आवंटित किये गए वाहन के ईंधन एवं रखरखाव के मूल्य का वहन सरकार द्वारा किया जाता है.

सुरक्षा

आईएएस अधिकारी  एवं उनके परिवारों को कड़ी सुरक्षा प्रदान की जाती है. सामान्यतः राज्य मुख्यालय में नियुक्त आईएएस अधिकारी को 3 होम गार्ड एवं 2 बॉडीगार्ड आवंटित किये जाते हैं. उनके जीवन के लिए खतरा होने की स्थिति में उनकी सुरक्षा के लिए एसटीएफ कमांडो भी तैनात किया जा सकता है. जिला मजिस्ट्रेट/आयुक्त के पद पर तैनात आईएएस अधिकारी के लिए पूरा पुलिस बल उनके अंतर्गत होता है और वे जरुरत पड़ने पर अपनी सुरक्षा कवर अपने हिसाब से डिजाईन कर सकते हैं.

बिल

निजी उपक्रम के कर्मचारियों के विपरीत आईएएस अधिकारी को आम घरेलू सेवाओं के लिए भुगतान नही करना पड़ता है. उदाहरण के लिए उनके कार्यालयी आवास के लिए बिजली या तो पूरी तरह मुफ्त या बहुत ही अधिक सब्सिडी पर उपलब्ध कराया जाता है. इसी तरह उन्हें मुफ्त टॉक टाइम, एसएमएस और इंटरनेट सेवाओं के साथ 3 बीएसएनएल सिम कार्ड आवंटित किये जाते हैं. साथ ही साथ उनको मुफ्त बीएसएनएल लैंडलाइन कनेक्शन एवं एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है.

यात्रा

अधिकारिक और अनाधिकारिक यात्राओं के लिए आईएएस अधिकारी सर्किट हाउस, सरकारी बंगले या अलग-अलग राज्यों के विश्राम गृहों में रियायती दरों पर आवास सुविधा का आनंद लेते हैं. देश के राजधानी दिल्ली के किसी भी तरह के यात्रा पर आईएएस अधिकारी को सम्बंधित राज्य भवन में सभी सुविधाओं के साथ ठहरने की व्यवस्था होती है.

घरेलू स्टाफ

आईएएस अधिकारी को अधिकारिक आवास या सर्विस क्वार्टर के प्रतिदिन के कार्यों की देख रेख करने हेतु घरेलू स्टाफ प्रदान किया जाता है.

अध्ययन अवकाश

एक अन्य सुविधा का आनंद जो एक आईएएस अधिकारी उठाता है वह है 2 से 4 वर्ष का अध्ययन अवकाश. इसके अंतर्गत आईएएस अधिकारी किसी प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के लिए 4 साल का अवकाश ले सकते हैं, जिसके खर्च का वहन सरकार द्वारा किया जाता है.

अन्य सुविधाएं

आईएएस अधिकारी कई अन्य सुविधाओं का जैसे पीएफ, ग्रेच्युटी, स्वास्थ्य सेवाओं, जीवन भर पेंशन और कई अन्य सेवानिवृत्ति लाभ के रूप में आनन्द उठाते हैं.

अनाधिकारिक लाभ

इसके अलावा भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को जिला या उनके अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आयोजित सभी प्रमुख कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाता है. जिसमें मुफ्त टिकट और क्रिकेट मैच के लिए पास, संगीत, पार्टियां एवं अन्य शामिल हैं.

यह तो कुछ एक प्रमुख भत्ते एवं सुविधाएं है जिनका आनंद भारत के आईएएस अधिकारियों द्वारा उठाया जाता है. यह पूरी तरह असंभव है कि एक आईएएस अधिकारी द्वारा उठाये जा रहे सभी सुविधाओं को सूचीबद्ध किया जा सके.उपरोक्त सूचीबद्द्ध सुविधाएं यह स्पष्ट रूप से साबित करती हैं कि क्यों भारत में आईएएस अधिकारी पद को करियर चुनाव में सबसे शीर्ष का पद माना जाता है.

Click here for more updates

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    9 + 1 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.