1. Home
  2.  |  
  3. सिविल सेवा

सिविल सेवा

UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019: 896 पदों के लिए ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

just now
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने UPSC सिविल सेवा (IAS) और IFoS प्रीलिम्स 2019 अधिसूचना जारी कर दी है. आधिकारिक अधिसूचना में कुल 896 रिक्तियां अधिसूचित की गई हैं. इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट i.e.upsc.gov.in. के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

BPSC मुख्य परीक्षा को क्रैक करने के लिए BPSC टॉपर राहुल सिन्हा की स्ट्रैटेजी

19 hrs ago
BPSC टॉपर राहुल सिन्हा ने BPSC मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव दिए हैं। BPSC मुख्य परीक्षा की तैयारी के तरीकों पर उनकी राय जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

BPSC प्रारंभिक परीक्षा को क्रैक करने के लिए BPSC टॉपर राहुल सिन्हा की स्ट्रैटेजी

20 hrs ago
BPSC टॉपर राहुल सिन्हा ने BPSC प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव दिए हैं। BPSC प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के तरीकों के बारे में उनकी राय जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

BPSC टॉपर का इंटरव्यू: SDM राहुल सिन्हा (रैंक 92)

22 hrs ago
तकनीकी विषय से स्नातक राहुल सिन्हा ने BPSC परीक्षा उत्तीर्ण की है और उन्हें SDM का पद आवंटित किया गया है। मि.राहुल मेरिट सूची में 92 वें स्थान पर थे। उन्होंने अपने मूल्यवान विचारों को साझा किया है जो BPSC के उम्मीदवारों के लिए बहुत सहायक है।

IAS इंटरव्यू 2019 के लिए सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स

1 day ago
यहां हम IAS इंटरव्यू 2019 के लिए सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स और प्रश्न प्रदान कर रहे हैं।

64वीं BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2018 का परिणाम जल्द, बिहार पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा का संभावित कट-ऑफ

3 days ago
बिहार लोक सेवा आयोग जल्द ही 64वीं बिहार पीसीएस प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करने वाला है. बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम इस सप्ताह में जारी किये जाने की सम्भावना है.

BPSC में DSP की तनख्वाह और पदोन्नति

3 days ago
BPSC पुलिस विभाग में अधिकारियों की भर्ती करता है। स्टेट PCS द्वारा पुलिस विभाग में दिया जाने वाला उच्चतम रैंक DSP का होता है।DSP का पद आकर्षक वेतन, कई अन्य लाभ और समाज में उचित सम्मान देने वाला पद होता है। BPSC सेवा के दौरान पदोन्नति का मौका भी प्रदान करता है।

BPSC (बिहार PCS) मुख्य परीक्षा 2018 के लिए सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स

3 days ago
BPSC(बिहार PCS) मुख्य परीक्षा 2018 के लिए सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स BPSC मुख्य परीक्षा के उम्मीदवारों को तैयारी में मदद करने के लिए एक स्थान पर दिए गए हैं।

BPSC मुख्य परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए टिप्स और रणनीति

3 days ago
BPSC प्रीलिम्स 2018 का परिणाम घोषित होने ही वाला है। इस लेख में हम BPSC मुख्य परीक्षा 2018 के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और रणनीति प्रदान कर रहे हैं ताकि उम्मीदवार अपनी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए अच्छे तरीके से तैयारी कर सकें।

Bihar PCS (BPSC) प्रीलिम्स 2018 का अपेक्षित कट-ऑफ

3 days ago
16 दिसंबर 2018 को BPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2018 आयोजित की गई थी। BPSC ने ऑफिसियल नोटिफिकेशन में 1465 रिक्तियों की अधिसूचना जारी की थी। BPSC की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या रिक्तियों की संख्या से लगभग 15 से 20 गुना अधिक होगी।

BPSC मुख्य परीक्षा 2018: परीक्षा पैटर्न और विस्तृत सिलेबस

3 days ago
हमने BPSC मुख्य परीक्षा 2018 के परीक्षा पैटर्न और नवीनतम सिलेबस के बारे में सभी विवरण प्रदान किए हैं। BPSC ने सिलेबसऔर परीक्षा पैटर्न में बहुत बदलाव नहीं किया है।

BPSC के तहत शीर्ष पद

3 days ago
BPSC विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। छात्रों को प्रशासनिक अधिकारियों के रूप में भर्ती किया जाता है। SDM और DSP के पद विकास और व्यक्तिगत संतुष्टि प्रदान करते हैं।

फॉर्म भरने से लेकर IAS बनने तक का सफ़र

Feb 15, 2019
IAS officer समाज में शक्ति तथा प्रतिष्ठा का प्रतीक माना जाता है. इसका एक कारण यह भी है की भारत में सभी सरकारी तंत्र की शक्तियों का केंद्र IAS officer ही होता है. आइये जानते हैं एक साधारण व्यक्ति से IAS Officer बनने तक का सफ़र

जानें IAS अधिकारी की नई सैलेरी

Feb 13, 2019
निसंदेह, एक IAS अधिकारी बनना किसी बड़े सपने के सच होने जैसा है. आखिर हो भी क्यों नहीं, किसी भी सरकारी नौकरी की बात अगर की जाये, तो यह न केवल सर्वोच्च और सबसे प्रतिष्ठित नौकरी है, बल्कि यह भारतीय प्रशासनिक सेवा के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट भारतीय ब्यूरोक्रेटिक सेटअप है जो कुछ अलग करने के लिए पर्याप्त अधिकार के साथ ही शक्ति भी प्रदान करती है।

भारत के सफल IPS अधिकारी: सचिन अतुलकर

Feb 13, 2019
IPS सचिन अतुलकर 23 साल की उम्र में सिविल सेवा परीक्षा क्वालिफाई करने वालो में सबसे कम आयु के अभ्यर्थियों में से एक बने थे जो आज की तारीख में अपने लुक्स और फिटनेस की वजह से पुलिस डिपार्टमेंट के अफसर, कर्मचारियों तथा IAS/IPS अभ्यर्थियों के लिए एक आइकॉन के रुप में जाने जाते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए जरुर पढ़ें।

UPSC की सिफारिश: इंटरव्यू में क्वालीफाई करने में असमर्थ उम्मीदवार हों अन्य जगह नियुक्त

Feb 11, 2019
हर साल कई उम्मीदवार UPSC सिविल सेवा परीक्षा में देश की प्रशासनिक सेवाओं में अधिकारी बनने के लिए शामिल होते हैं। परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवारों शामिल होने के कारण, UPSC इंटरव्यू को पास करना मुश्किल हो जाता है। सरकार के पास अब एक नई योजना है। क्या सुझाव दिया गया है, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

मध्य प्रदेश पीसीएस परीक्षा रिजल्ट 2018: अंतिम अंक सूची और चयन सूची जारी

Feb 11, 2019
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य सेवा परीक्षा 2018 में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का फाइनल सूची जारी कर दिया है. वैसे सभी उम्मीदवार जो MPPSC मुख्य परीक्षा एवं MPPSC इंटरव्यू में शामिल हुए थे वे ऑफिशियल वेबसाइट से अपना अंक देख सकते हैं.

IAS की तैयारी के लिए कौन से टीवी प्रोग्राम महत्वपूर्ण हैं?

Feb 11, 2019
जिस प्रकार से IAS या UPSC की तैयारी में बदलाव हो रहें है उसी प्रकार से कई अलग-अलग माध्यम से छात्र IAS की तैयारी कर रहे हैं. इनमें से एक टीवी प्रोग्राम भी शामिल है जिसकी मदद से कई प्रकार के विषयों को कवर किया जा सकता है. जैसे की कुछ टीवी प्रोग्राम में अंतर्राष्ट्रीय मुद्दें, भारत का इतिहास, भारत की अर्थव्यवस्था, सरकार की विभिन्न योजनाओं को डिटेल में बताया जाता है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से उन टीवी प्रोग्राम के बारे में अध्ययन करते हैं जो IAS की तैयारी में मददगार साबित हो सकते हैं.

UPSC कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट एंड जियोलॉजिस्ट प्रीलिम्स परीक्षा 2020 से होगी ऑनलाइन

Feb 6, 2019
संघ लोक सेवा आयोग ने सरकार (खनन मंत्रालय, नोडल मंत्रालय) के परामर्श से कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट एंड जियोलॉजिस्ट परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम को संशोधित करने का निर्णय लिया है। 2020 से कंबाइंड जियो-साइंटिस्ट एंड जियोलॉजिस्ट प्रीलिम्स परीक्षा ऑनलाइन होगी।

IAS की तैयारी के लिए प्रभावशाली समय सारिणी कैसे बनाएं ?

Feb 5, 2019
IAS जैसी कठिन परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए समय का अनुशासन बध्य तरीके से उपयोग ही सफलता का एक मात्र उपाय माना जा सकता है। समय प्रबंधन को आसान बनाने के लिए इस समय सारिणी को देखें...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below