1. Home
  2. ARTICLE
  3. सिविल सेवा

सिविल सेवा

गाँव में रहकर चौथे प्रयास में बने IAS - जानें अंशुमान राज की सफलता की कहानी

Jun 29, 2022
बिहार के बक्सर के रहने वाले अंशुमान ने गाँव में रहकर पढ़ाई करते हुए चौथे प्रयास में IAS बनने का सपना पूरा कर सबके लिए मिशाल कायम किया. आइये एक नजर डालते हैं उनके तैयारी के सफ़र पर.

किसान के बेटे मुकुंद ने केवल 22 साल की उम्र में UPSC परीक्षा पास कर हासिल की 54वीं रैंक - जानिए उनकी सफलता की कहानी

Feb 23, 2022
मधुबनी के रहने वाले मुकुंद कुमार झा ने बिना कोचिंग का सहारा लिए केवल 22 साल की उम्र में वो कर दिखाया जिसे करने के लिए लोग सालों मेहनत करते हैं। पहले ही प्रयास में IAS बनने वाले मुकुंद ने यह सफलता अपनी मेहनत और लगन से ही हासिल की है। 

UPSC IAS Prelims Syllabus 2022 in Hindi

Feb 16, 2022
IAS Prelims Syllabus को UPSC द्वारा बहुत ही संक्षेप और अस्पष्ट ढंग से notification के द्वारा जारी किया जाता है। उदाहरण के लिए History के syllabus के लिए History of India and Indian Freedom Struggle लिखा गया है। इससे विद्यार्थियों में सिलेबस को ले कर काफी confusion बनी रहती है। हमने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए UPSC IAS prelims के सिलेबस को डिटेल में एक्सप्लेन किया है।

जानें कैसे IAS सर्जना यादव ने केवल सेल्फ स्टडी कर पास की थी UPSC परीक्षा!

Feb 15, 2022
IAS सर्जना यादव ने कड़ी मेहनत और लगन से अपने तीसरे प्रयास में  2019 की UPSC परीक्षा पास की थी। उन्होंने यह सफलता बिना किसी कोचिंग की सहायता के हासिल की थी। 

Positive India: छोटी सी गलती से हुआ UPSC कैंडिडेचर कैंसिल, पर नहीं मानी हार और अगले ही साल बनें IAS - जानें अनुज प्रताप की कहानी

Feb 14, 2022
अनुज प्रताप सिंह की एक छोटी सी गलती से ना केवल उनका एक साल बर्बाद हुआ बल्कि उन्हें मानसिक तौर पर भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। फिर भी हार ना मानते हुए अनुज तैयारी में लगे रहे और 2018 में UPSC परीक्षा पास कर अपना IAS बनने का सपना पूरा किया। 

जानिये IAS और PCS में क्या अंतर है ?

Dec 10, 2021
UPSC की IAS परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों की संख्या को देख कर भारतीय युवाओं के बीच प्रशासनिक नौकरियों की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता स्पष्ट दिखाई देती है। आइये देखें की  IAS तथा  PCS में क्या अंतर होता है

IAS की तैयारी के लिए प्रभावशाली समय सारिणी कैसे बनाएं ?

Dec 9, 2021
IAS जैसी कठिन परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए समय का अनुशासन बध्य तरीके से उपयोग ही सफलता का एक मात्र उपाय माना जा सकता है। समय प्रबंधन को आसान बनाने के लिए इस समय सारिणी को देखें...

IAS की तैयारी के लिए 10 महत्वपूर्ण मोबाईल Apps

Dec 9, 2021
यहां, हमने IAS तैयारी के लिए उपलब्ध टॉप 10 मोबाईल एप्लिकेशन की एक सूची प्रदान की है जिसे IAS उम्मीदवार IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान उपयोग कर सकते हैं।

UPSC IAS 2022: ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरें?

Dec 9, 2021
UPSC IAS 2022: अक्सर उमीदवारो को online registration करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हमने इस आर्टिकल में उमीदवारो की आसानी के लिए फ़ॉर्म भरने की पूरी प्रक्रिया को समझाया है।   

UPSC (IAS): जानें कितनी होती है IAS Officer की सैलरी

Sep 17, 2021
 IAS अधिकारी का पद देश के प्रतिष्ठित पदों में से एक माना जाता है। एक IAS के कार्यकाल में प्रत्येक प्रमोशन के साथ ना सिर्फ उनका पद बढ़ता है बल्कि उनके मासिक वेतन में भी बढ़ोत्तरी होती है। जानें क्या है एक IAS अधिकारी का अधिकतम वेतन। 

IAS टॉपर्स द्वारा सुझाए गए IAS परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें

Aug 13, 2021
IAS की तैयारी के दौरान UPSC IAS परीक्षा पाठ्यक्रम के संबंधित विषयों के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकों को पढ़ना आवश्यक है। यहां, हमने IAS की तैयारी के लिए प्रासंगिक महत्वपूर्ण पुस्तकों के बारे में जानकारी दी है ताकि IAS के उम्मीदवार गैर जरुरी अध्ययन सामग्री पढ़ने में अपना कीमती समय बर्बाद न करें।

जानें कैसे होती है एक IPS अधिकारी की ट्रेनिंग

Jul 2, 2021
IPS अधिकारी हमारे देश के कानून एवं व्यवस्था की बुनियाद माने जाते है। IPS अधिकारियों को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में जानने से अभ्यर्थियों में एक नया जोश भर जाता है और उन्हें तैयारी करने की प्रबल प्रेरणा मिलती है इसलिए यहां हम आपको IPS अधिकारी को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Positive India: हिंदी भाषा के साथ UPSC इंटरव्यू कैसे करें क्लियर, जानें IRS लाल बहादुर पुष्कर से महत्वपूर्ण टिप्स

Jun 25, 2021
भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी लाल बहादुर पुष्कर ने 2015 में UPSC सिविल सेवा परीक्षा को हिंदी भाषा से पास किया था। वह वर्तमान में मुंबई के आयकर विभाग में डिप्टी कमिश्नर के पद पर तैनात हैं।

Positive India: माता पिता करते थे मजदूरी, बेटे ने टीचर बनने के बाद UPSC क्लियर कर हासिल की थी तीसरी रैंक - जानिए गोपाल कृष्णा रोनांकी की कहानी

Jun 24, 2021
अल्पविकसित खेतिहर मज़दूरों के बेटे गोपाल कृष्णा रोनांकी का जीवन बचपन से ही बेहद संघर्षपूर्ण रहा है लेकिन कठिन परिश्रम करके उन्होंने अपनी और अपने परिवार की परिस्थिति को बदला और UPSC सिविल सेवा 2016 की परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल की। 

Positive India: माँ के साथ घर-घर जाकर बेचते थे चूड़ियाँ, गरीबी से लड़ कर बनें IAS अफसर - जानें रमेश घोलप की कहानी

Jun 21, 2021
कौन कहता है कि कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प रंग नहीं लाते हैं? जानें चूड़ियाँ बेचने से लेकर IAS अधिकारी बनने तक रमेश घोलप की प्रेरक कहानी।
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App