वर्ष 2021 में इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए टॉप पार्ट टाइम जॉब्स

इन दिनों अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स धन कमाने और अपनी करियर लाइन में वर्क एक्सपीरियंस हासिल करने के लिए कोई सूटेबल पार्ट टाइम जॉब जरुर ज्वाइन करते हैं. इसलिए, इस आर्टिकल में इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए टॉप पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में जानकारी प्रस्तुत है. 

Created On: Mar 17, 2021 21:06 IST
Modified On: Mar 19, 2021 20:49 IST
Top Part-time Jobs for Indian College Students in 2021
Top Part-time Jobs for Indian College Students in 2021

देश-दुनिया में अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स पार्ट-टाइम जॉब्स ज्वाइन करते हैं इसके अनेक कारण हो सकते हैं जैसेकि, हरेक महीने की आखिरी तिथि से कुछ दिन पहले ही उनकी पॉकेट मनी खत्म हो जाना या फिर, कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स के पेरेंट्स उनकी पढ़ाई का खर्च नहीं उठा पाते हैं. इसी तरह, कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स जल्दी ही आत्म-निर्भर बनने के लिए भी पार्ट टाइम जॉब्स ज्वाइन करते हैं.

वास्तव में इन दिनों अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स धन कमाने और अपनी करियर लाइन में वर्क एक्सपीरियंस हासिल करने के लिए कोई सूटेबल पार्ट टाइम जॉब जरुर ज्वाइन करते हैं ताकि वे अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने के साथ-साथ अपनी रोज़मर्रा की जरुरतों, फैशन स्टेटस और शौकों को भी अपनी कॉलेज लाइफ में पूरा करने के साथ-साथ भविष्य में धन कमाने के लिए अपने को कॉलेज के दिनों से ही तैयार कर सकें.

इसलिए, इस आर्टिकल में हम इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए टॉप पार्ट टाइम जॉब्स के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत कर रहे हैं. आइये आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

पार्ट टाइम जॉब का परिचय

जब कोई स्टूडेंट या कोई अन्य ट्रेंड या पेशेवर व्यक्ति 8-9 घंटे रोज़ाना जॉब करने के बजाए केवल 2-4 घंटे ही किसी दफ्तर या कंपनी में जॉब करता है तो यह पार्ट टाइम जॉब/ अंश कालिक नौकरी कहलाती है. पार्ट टाइम जॉब स्किल्ड, क्वालिफाइड और प्रोफेशनल्स वर्कर्स के अलावा, अनट्रेंड या फ्रेशर इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स भी ज्वाइन कर सकते हैं जैसेकि, वेटर, सेल्स गर्ल/ बॉय या रिसेप्शनिस्ट के काम के लिए किसी विशेष क्वालिफिकेशन या ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होती है.

इसी तरह, ट्रांसलेशन, डाटा एंट्री, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, ट्यूशन्स और कंटेंट राइटिंग जैसी पार्ट टाइम जॉब्स  घर पर रहते हुए या ऑनलाइन मोड से भी की जा सकती हैं और इन पार्ट टाइम जॉब्स में इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स काफी आकर्षक पैकेज भी कमा सकते हैं.

पूरी दुनिया में जब इन दिनों कोरोना वायरस महामारी के कारण अधिकतर कामकाज ‘वर्क फ्रॉम होम’ के कॉन्सेप्ट के आधार पर ऑनलाइन हो रहा है तो इंडियन स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए ऑनलाइन मोड में बड़ी आसानी से कई पार्ट टाइम जॉब्स उपलब्ध हैं.  

  • ट्रांसलेशन

अगर आप एक ऐसे कॉलेज स्टूडेंट हैं जिसे हिंदी, इंग्लिश और अन्य कोई भारतीय भाषा जैसेकि, मराठी, बंगाली, पंजाबी, गुजरती, उड़िया, तेलगू, तमिल, कन्नड़ या असमी - की बहुत अच्छी जानकारी है तो आप वर्क फॉर्म होम कॉन्सेप्ट के माध्यम से भी ट्रांसलेशन की फील्ड में पार्ट टाइम जॉब ज्वाइन कर सकते हैं. इस काम में आमतौर पर आपको प्रोजेक्ट या हरेक शब्द के आधार पर पेमेंट मिलती है.

  • ऑनलाइन ट्यूशन्स

अगर आप किसी एक या अधिक स्टडी सब्जेक्ट/ सब्जेक्ट्स - मैथ्स, साइंस, सोशल साइंस, हिंदी, इंग्लिश, एकाउंट्स, बिजनेस स्टडी, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री, पोलिटिकल साइंस, जियोग्राफी, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिक्स में काफी इंटेलीजेंट हैं और आप अन्य स्टूडेंट्स को भी ये सब्जेक्ट्स अच्छी तरह पढ़ा और सिखा सकते हैं तो इन दिनों आपके लिए ऑनलाइन ट्यूशन्स एक बेहतरीन पार्ट टाइम जॉब ऑप्शन साबित हो सकता है.

  • कंटेंट राइटिंग

इंटेलीजेंट कॉलेज स्टूडेंट्स अपने स्टडी सब्जेक्ट या फिर किसी लैंग्वेज में भी कंटेंट राइटिंग में पार्ट टाइम जॉब ज्वाइन कर सकते हैं. कंटेंट राइटिंग के माध्यम से स्टूडेंट्स के अपने राइटिंग स्किल्स भी काफी निखर जाते हैं जिससे उन्हें अपनी एकेडमिक लाइन में भी काफी लाभ पहुंचता है. इन दिनों विभिन्न जॉब पोर्टल्स पर आपको सूटेबल कंटेंट राइटिंग पार्ट टाइम जॉब ऑफर्स मिल सकते हैं.

  • पार्ट टाइम ब्लॉगिंग

इंटरेस्टेड इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी वेबसाइट बनाकर अपने इंटरेस्ट के मुताबिक विभिन्न विषयों - सोशल-पोलिटिकल इश्यूज़ और लेटेस्ट मैटर्स पर ब्लॉगिंग के माध्यम से अपने विचार नियमित तौर पर व्यक्त कर सकते हैं. एक बार जब आपकी ब्लॉगिंग में समुचित ट्रैफिक आने लगे तब आप एडवरटाइजिंग और प्रोडक्ट प्रमोशन के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

  • यूट्यूब वीडियोज़

आजकल देश-दुनिया के युवा विशेष तौर पर इस फील्ड में बहुत इंटरेस्ट लेते हैं. आप अपने मोबाइल फ़ोन पर भी किसी भी टॉपिक पर छोटे-छोटे या कुछ बड़े वीडियोज़ बनाकर अपलोड कर सकते हैं. अगर आपके वीडियोज़ समुचित संख्या में व्यू, लाइक और शेयर किये जाते हैं तो आपको उसी संख्या के मुताबिक अर्निंग होगी.

  • डाटा एंट्री एजेंट

इंटरनेट पर काफी किस्म की डाटा एंट्री जॉब्स उपलब्ध हैं. अगर आपकी काफी अच्छी टाइपिंग स्पीड है तो ये जॉब आपके लिए बेस्ट पार्ट टाइम जॉब ऑप्शन साबित हो सकती हैं. आपकी कंटेंट एक्यूरेसी के मुताबिक इन जॉब्स में आपको पेमेंट मिलती है.  

  • ग्राफ़िक डिज़ाइनर

अगर आप एक क्रिएटिव पर्सन हैं और आपको फोटोशॉप, अडोब, कोरेल ड्रा जैसी टेक्नोलॉजी की अच्छी जानकारी है तो आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर के तौर पर पार्ट टाइम जॉब भी ज्वाइन कर सकते हैं. इस काम में आपको रिटन कंटेंट मैटर्स के लिए विजूअल्स तैयार करने होते हैं. आप पोस्टर्स, वेब डिज़ाइन्स, लोगोस, फोटोज़ और ग्राफ़िक्स से संबंधित काम भी इस पार्ट टाइम जॉब के तहत कर सकते हैं.

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ अन्य आकर्षक पार्ट टाइम जॉब्स

अब हम आपके लिए कुछ अन्य आकर्षक पार्ट टाइम जॉब्स की एक लिस्ट पेश कर रहे हैं:

•    HR रिक्रूटर
•    ऑनलाइन कंसलटेंट 
•    सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर 
•    वेब डेवेलपर
•    बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर
•    वीडियो एडिटर 
•    ऑनलाइन फिटनेस कोच 
•    सर्वे फिलिंग जॉब्स 
•    फ्रीलांसर 
•    टीचिंग असिस्टेंट 
•    आर्ट्स वर्कर 
•    सेल्स प्रमोशन 
•    वेटर 

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन स्टूडेंट्स इन ऑनलाइन स्टडी टूल्स से हासिल करें अपने एकेडमिक गोल्स

इंडियन स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए नैनो टेक्नोलॉजी कोर्सेज और करियर्स

यंग इंडियन प्रोफेशनल्स के लिए विशेष टाइम मैनेजमेंट स्किल्स

Comment ()

Related Categories

    Post Comment

    1 + 0 =
    Post

    Comments