टॉप रेलवे जॉब्स; 10वीं से लेकर स्नातक पास के लिए रेलवे में कौन-कौन से हैं अवसर; देखें वीडियो

भारतीयर रेलवे भारत में रोजगार प्रदान करवाने वाले टॉपमॉस्ट संगठनों में एक है. जिसमें अलग-अलग कैटेगरी के जॉब्स होते है. इन वेकेंसियों पर 10वीं से लेकर स्नातक पास तक के उम्मीद्वार आवेदन कर सकते हैं.

Created On: Nov 2, 2017 09:38 IST
Modified On: Nov 23, 2017 12:39 IST

भारतीय रेलवे दुनियाभर के बड़े रेलवे नेटवर्कों में से एक है. जो भारत में सबसे ज्यादा रोजगार प्रदान करने वाले सरकारी संगठनों में शामिल है. सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए रेलवे हमेशा एक सॉफ्ट कॉर्नर रहा है. अच्छी सैलरी के साथ मिलने वाली सरकारी सुविधाएं हमेशा से युवाओं को रेलवे में नौकरी करने के लिए प्रेरित करता रहा है.

भारतीयर रेलवे भारत में रोजगार प्रदान करवाने वाले टॉपमॉस्ट संगठनों में एक है. जिसमें अलग-अलग कैटेगरी के जॉब्स होते है. इन वेकेंसियों पर 10वीं से लेकर स्नातक पास तक के उम्मीद्वार आवेदन कर सकते हैं. जहां 10+2 या 10वीं उम्मीदवारों के लिए टिकट कलेक्टर, ट्रैफिक अप्रेंटिस, स्टेनोग्राफर जैसे पोस्ट उपलब्ध हैं वहीं स्नातक पास या डिग्री होल्डर्स के लिए सहायक स्टेशन मास्टर और कर्लक की भर्तियां होती हैं.

इन वेकेंसियों पर आवेदन करने के बाद आपको सिविल सर्विस एग्जाम, मनोवैज्ञानिक टेस्ट, स्किल टेस्ट जैसी कुछ परीक्षाओं से गुजरना पड़ेगा. यह परीक्षाएं पदों की जरूरत के अनुसार होती है. जिसके लिए जरूरी है कि आप पहले से अपनी तैयारी करके रखें. रेलवे में भर्तियों की विस्तृत जानकारी और चयन  प्रक्रिया को जानने के लिए ऊपर दी गई वीडियो पर क्लिक करें.