कॉलेज स्टूडेंट्स इन ब्रेन गेम्स को खेलकर बढ़ाएं अपनी मेमरी

कैसा रहे अगर आप खेल-खेल में ही अपनी मेमरी बढ़ा लें तो? जी हां! यह बिलकुल सच है. इस आर्टिकल को पढ़कर जानिये इसके कुछ असरदार तरीके.

Created On: Apr 23, 2020 16:19 IST
Brain games to help improve your memory
Brain games to help improve your memory

कैसा रहे अगर आप खेल-खेल में ही अपनी मेमरी बढ़ा लें तो? जी हां! यह बिलकुल सच है. दरअसल, छात्र कॉलेज एग्जाम्स के दिनों में कई-कई घंटे लगातार सिर्फ पढ़ते ही रहते हैं. अक्सर वे बीच में कोई स्टडी ब्रेक भी अपने एग्जाम के दिनों में नहीं लेते हैं. लेकिन ऐसा करने से छात्रों को कोई फायदा तो नहीं मिलता किन्तु दिन-रात लगातार कई घंटे पढ़ते रहने से छात्रों के फोकस और मेमरी पर बहुत बुरा असर पड़ता है. देश-दुनिया के विभिन्न एजुकेशनल एक्सपर्ट्स के मुताबिक, छात्रों को अपने एग्जाम्स की तयारी करते वक्त हरेक घंटे में कुछ मिनट का ब्रेक जरुर लेना चाहिए ताकि उनका दिमाग फ्रेश हो जाए. अपने इन स्टडी ब्रेक्स में ये छात्र कई मनचाही एक्टिविटीज़ कर सकते हैं ताकि वे खुद को रिफ्रेश कर सकें जैसेआप इस समय कुछ मनोरंजक एक्टिविटीज कर सकते हैं. यह आपको तय करना है कि आप ऐसा क्या करें जिससे आप खुद को रिफ्रेश्ड महसूस करें. अगर आप ऐसी ही किसी रिफ्रेश करने वाली एक्टिविटीज के बारे में जानना चाहते हैं तो आप कुछ ऐसे ब्रेन गेम्स खेल सकते हैं जो आपके दिमाग की ताकत बढ़ायें और अपना स्टडी ब्रेक लेने के बाद जब आप दुबारा अपनी पढ़ाई शुरू करें तो आप अच्छी तरह फोकस्ड हों. इसका एक प्लस पॉइंट यह भी है कि आपकी मेमरी पॉवर भी इन ब्रेन गेम्स से बढ़ती है. इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ ऐसे खास ब्रेन गेम्स पेश हैं जो उनकी मेमरी बढ़ाने के साथ ही उन स्टूडेंट्स का काफी मनोरंजन भी करते हैं जैसेकि:

  • सुडोकु

आजकल सुडोकु बड़ी आसानी से उपलब्ध होने वाला एक पजल गेम है. सुडोकु गेम काफी वर्षों से समाचारपत्रों और साप्ताहिक पत्रिकाओं में प्रकाशित होता आ रहा है. अपने कॉलेज की लाइब्रेरी से कोई भी अख़बार उठायें जिसमें आपको कम से कम एक सुडोकु गेम तो अवश्य ही मिल जाएगा. सुडोकु गेम में आपको एक विशेष क्रम में संख्याओं को प्रस्तुत करना होता है. सुडोकु गेम आपको बड़े परिदृश्य में देखने और उसके अनुसार ही अपनी चाल और नीतियां निर्धारित करना सिखाता है. यह आपके दिमाग को बड़ी तेज़ी से सूचना संसाधित करने में मदद करता है.

कुछ अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि सुडोकु खेलने से आपके तंत्रिका संबंधों के निर्माण और उन्हें मजबूत करने में काफी मदद मिलती है. इस गेम से आपके दिमाग के डेंड्राइट कनेक्शन्स के विस्तार में मदद मिलती है जो अंततः आपकी याददाश्त की क्षमता में सुधार लाता है. इसलिये, आप अपनी पढ़ाई में अच्छी तरह ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

आपकी मेमरी बढ़ाती है एकाग्रता

  • क्रॉसवर्ड्स

क्रॉसवर्ड्स पजल्स बहुत मजेदार और रोचक होते हैं. बचपन में हममें से अधिकांश इन क्रॉसवर्ड पजल्स को सॉल्व करना बहुत पसंद करते थे लेकिन बड़े होने पर हमारी यह आदत कहीं खो गई. आप एक बार फिर अपने इस क्रॉसवर्ड्स सॉल्व करने के शौक को अपना सकते हैं. ऐसे गेम्स खेलने पर आपकी सोचने-विचारने की शक्ति बढ़ती है और आपका दिमाग सक्रिय रहता है. हालांकि, कोई ऐसा पुख्ता अध्ययन नहीं है जो यह साबित करे कि क्रॉसवर्ड्स खेलने से आपकी याददाश्त और एकाग्रता में सुधार होता है.

वास्तव में, बहुत से एक्सपर्ट्स इस बात से सहमत हैं कि क्रॉसवर्ड्स खेलने से आपकी सोचने की क्षमता की कसरत होती रहती है. इस खेल को खेलते समय अधिकांश लोगों के सामने यह समस्या आती है कि काफी समय तक यह गेम खेलने पर आप इसके पैटर्न से अवगत हो जाते हैं और शुरू में होने वाला चुनौतीपूर्ण बोध दिन बीतने के साथ समाप्त हो जाता है. ऐसी किसी स्थिति से बचने के लिए आप कई किस्म के पजल्स और ब्रेन टीज़र्स खेल सकते हैं ताकि आप लगातार चुनौतियों का समाधान करते रहें.

  • रुबिक क्यूब

रुबिक क्यूब को वर्ष 1974 में एर्नो रुबिक ने बनाया था. हालांकि सबसे रोचक बात तो यह है कि पहली बार इस गेम को सॉल्व करने के लिए एर्नो रुबिक को खुद लगभग 1 महिना लग गया था. अधिकांश पजल्स के विपरीत, यह एक ओपन एंडेड पजल है क्योंकि इस क्यूब के साथ लगभग 43 क्विंटियिल संयोजन संभव हैं. कोई चीट कोड नहीं है, बल्कि क्यूब को हल करने के लिए आपको जो भी जानकारी चाहिए, वह आपके सामने होती है.

ये फ़ूड आइटम्स बढ़ाते हैं कॉलेज स्टूडेंट्स की मेमोरी

रुबिक क्यूब को सॉल्व करने से आपका दिमाग सक्रिय रहता है, आपकी मानसिक सजगता तेज होती हैऔर आपकी धारणा को विकसित करने के लिए यह गेम एक शानदार तरीका है. यह गेम आपके समस्या सुलझाने के कौशल में भी सुधार करता है. रूबिक क्यूब पजल को हल करने के अन्य बहुत सारे लाभ हैं. उदाहरण के लिए यह आपके आंखों के समन्वय में सुधार लाता है, आपके ध्यान केंद्रण और एकाग्रता में सुधार करता है और आपकी अल्पकालिक स्मृति को भी बेहतर बनाता है.

  • चेस

जब हम चेस के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले उच्च आईक्यू वाले बुद्धिमान लोगों के बारे में ख्याल आता है. कई अध्ययनों से भी यह पता चला है कि यह विचार गलत नहीं है क्योंकि रोजाना चेस खेलने से आपका आईक्यू बढ़ता है और भूलने की बीमारी तथा अल्जाइमर रोग से बड़ी उम्र के लोगों का बचाव होता है.

चेस खेलने से आपके समस्या निदान के कौशल के साथ ही विश्लेषणात्मक क्षमता का भी विकास होता है. इससे नीति-नियोजन सीखने के साथ ही आपकी दूरदर्शिता भी काफी हद तक बढ़ जाती है. चेस जैसे गेम्स आपके दिमाग में दोनों तरफ की कसरत करवाते हैं. अपने विपक्षी को हराने की चुनौती की वजह से आपको लगातार अपनी चाल चलनी पड़ती है. ऐसे गेम्स रोजाना खेलने से आपकी याददाश्त तेज़ होती है.

अपने सुनहरे भविष्य के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स खुद को दें ये खास गिफ्ट्स

आप उक्त सभी खेल आसानी से खेल सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं क्योंकि प्रत्येक छात्र अपने कॉलेज की लाइब्रेरी में आसानी से समाचारपत्र या पजल बुक्स लेकर ये गेम्स खेल सकता है. रूबिक क्यूब गेम भी किसी खिलौने या उपहार की दुकान पर आसानी से मिल जाता है और यह गेम काफी सस्ता है. हमेशा आप पजल गेम या रुबिक क्यूब गेम में से किसी एक को चुन सकते हैं. आप वही गेम चुनें जो आपको सबसे अधिक पसंद आये या आप इन सभी गेम्स को बारी-बारी से खेल सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि जब आप परीक्षाओं की तैयारी कर रहे होते हैं तो आप काफी घंटों तक लगातार अध्ययन करना चाहते हैं, लेकिन कुछ समय बाद आपको अधिक जानकारी समझने में मुश्किल होने लगती है. इसे स्टडी बर्नआउट कहा जाता है. इसे दूर करने के लिए आपको थोड़े समय का ब्रेक लेने और अपने दिमाग को आराम देने की आवश्यकता होती है. आप इस ब्रेक के दौरान उक्त गेम्स में से कोई एक गेम खेल सकते हैं. ये गेम्स आपको आराम करने में मदद करेंगे और इसके साथ ही आपके दिमाग को भी सक्रिय रखेंगे जिससे आप ब्रेक के बाद अपनी पढ़ाई फिर से अच्छी तरह शुरू कर सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

4 + 5 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.