सोशल मीडिया एक्सपर्ट के रूप में करियर

क्या आपने फेसबुक और ट्विटर के प्रति अपने प्यार को एक करियर के रूप में बदलना चाहते हैं. तो यह विडियो आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा.

Social Media Expert
Social Media Expert

चाहे फेसबुक हो या ट्विटर हो या इंस्टाग्राम हो; ये सारे नाम सोशल मीडिया के अंतर्गत आते हैं जो पिछले कुछ वर्षों म हमारे दैनिक जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं. कॉलेज में हो या बस हो या मेट्रो हो जहां भी हम आवागमन कर रहे हों; लगभग सभी जगह लोगों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वक़्त बिताते हुए देखा जा सकता है. हर कोई अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने जीवन के बेहतरीन क्षणों को सोशल मीडिया में शेयर करने की कोशिश कर रहा है.

लेकिन क्या फेसबुक या ट्विटर के लिए आपका प्यार करियर के अवसरों में बदल सकता है?

आप यह जानकर चकित होंगे कि आप यह कर सकते हैं. समर्पित सोशल मीडिया विशेषज्ञ और डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों को  हैं सोशल मीडिया के क्षेत्र में विशेषज्ञ माना जाता हैं. ये लोग विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर कंपनियों और संगठनों की ब्रांड छवि को बनाने और उसको बरक़रार रखने का काम करते हैं.

आज, हमारे पास हमारे साथ पूजा सैनी हैं  जो सोशल मीडिया में करियर के अलग-अलग भूमिकाओं को समझने में हमारी सहायता करेंगी.

क्या कोई वास्तव में फेसबुक या ट्विटर के लिए अपने प्यार को करियर में बदल सकता है?

जहाँ तक करियर के विकल्प का संबंध है, सोशल मीडिया अभी भी अपने नवजात चरण में माना जाता है. लेकिन जब हम आज की पीढ़ी को देखते हैं जहां सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं,  तो वे निश्चित तौर पर हम आज के समय में और खासकर आने वाले समय में सोशल मीडिया को एक आकर्षक करियर विकल्प के रूप में ले सकते हैं.

लेकिन, यह याद रखना चाहिए कि सिर्फ अगर आप फेसबुक या ट्विटर का इस्तेमाल अच्छे से करना जानते हैं तो आप इसके विशेषज्ञ नहीं बन जाते. इस क्षेत्र में एक पेशेवर के रूप में सफल होने के लिए बहुत ही विशिष्ट कौशल और तकनीकों को सीखने की जरुरत होती है.

सोशल मीडिया विशेषज्ञ के करियर में क्या करना पड़ता है ?

 सामान्यतया सोशल मीडिया को अक्सर एक व्यक्तिगत उपकरण के रूप में देखा जाता है जो व्यक्ति विशेष द्वारा  अपने निजी जीवन के बारे में सूचनाएं अपडेट और साझा करने के लिए उपयोग किया जाता है. लेकिन पिछले 5 सालों में, शीर्ष कंपनियों  और संगठनों के लिए सोशल मीडिया बिज़नस उपकरण के रूप में उभरा है; यहां तक ​​कि सरकारी संस्थाएं भी आसानी से अपने ग्राहकों या क्लाइंट के साथ  जुड़ने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. इसलिए, यह करियर विकल्प के रूप में यहाँ एक अच्छा भविष्य निहित है. जहां तक ​​सोशल मीडिया के विशेषज्ञों की वर्क -प्रोफाइल का सवाल है, यह विभिन्न कंपनियों तथा उत्पादों की मार्केटिंग रणनीति तथा अभियानों के डिजाइन और निष्पादन पर जोर देता है.

सामाजिक मीडिया विशेषज्ञ होने के लिए आवश्यक मुख्य कौशल क्या हैं?

सोशल मीडिया एक बहुत ही रचनात्मक क्षेत्र है और इस प्रकार दर्शकों की आँखों को रिझाने के लिए, सोशल मीडिया अभियानों को डिजाइन करते समय वास्तव में रचनात्मक बनने की ज़रूरत होती है.

 दूसरा महत्वपूर्ण कौशल निष्पादन है. एक सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में आपको उपयोगकर्ता के व्यवहार को समझना होगा और उसके अनुसार अपने अभियानों को चलाना होगा. इसके अलावा, स्ट्रेटेजिक प्लानिंग और कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन एवं अन्य महत्वपूर्ण कौशल हैं जो सोशल मीडिया के क्षेत्र में अपना करियर  बनाने की चाह रखने वालों को सीखने होंगे.

सोशल मीडिया एक्सपर्ट के रूप में किस तरह के रोजगार के अवसरों की उम्मीद कर सकते हैं?

एक अपेक्षाकृत नया क्षेत्र होने के नाते, सोशल मीडिया में नौकरी के अवसर बाजार में अभी ज्यादा प्रचलित नहीं हैं. हालांकि, सोशल मीडिया का डोमेन धीरे-धीरे और स्थिर विकास से गुजर रहा है जिससे सोशल मीडिया विशेषज्ञों के लिए नए और रचनात्मक अवसर खुल रहे हैं. कुछ सोशल मीडिया नौकरियां  जो आजकल उपलब्ध हैं वह मुख्यतया डिजिटल मार्केटर्स, अभियान प्रबंधक और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की हैं.

एक सामाजिक मीडिया विशेषज्ञ के लिए वेतन संभावनाएं ?

जहां तक ​​सोशल मीडिया विशेषज्ञ के लिए वेतन संभावनाओं  की बात है इसका अब तक  कोई स्पष्ट परिभाषित बेंचमार्क नहीं है. एक सामाजिक मीडिया विशेषज्ञ के रूप में आप जिस वेतन की अपेक्षा कर सकते हैं वह आपके कौशल और क्षमताओं पर निर्भर करेगा. हालांकि, सोशल मीडिया की दुनिया में शुरुआत में आप 1.8 लाख वार्षिक  से 2.2 लाख रुपये वार्षिक की अपेक्षा कर सकते हैं.

Related Categories

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories