Search

बैंक परीक्षा के तनाव को दूर करने के 10 अचूक उपाय

आपको अपने काम प्रबंधन का करने के साथ-साथ अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भी संतुष्ट करना होगा। तो, ऐसा मत सोचो कि परीक्षा उत्तीर्ण करना सब कुछ का अंत होगा बल्कि, यह सब कुछ की शुरुआत है ।निम्नलिखित आसान और सरल तरीकों  से आप तनाव से मुक्ति पा सकते है।

Jul 18, 2017 15:45 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Bank exam stress ways to beat

बैंकिंग परीक्षाओ का सत्र चल रहा है और आप सभी आवेदन करने में और एक के बाद एक परीक्षा देने में व्यस्त होंगे। आप में से अधिकतर परीक्षार्थियों के दिमाग में भविष्य की भी चिंता चल रही होगी। खैर, हमे परीक्षा से होने वाले तनाव और चिंता के विषय पर भी कुछ ध्यान देना चाहिए क्योंकि चिंता कुछ भी करने में आपकी क्षमता को कम करती है। एक फ्री माइंड हमेशा सबसे अच्छा परफॉर्म करता है।

तैयारी के दिनों के दौरान आराम कैसे करें?

परीक्षाएं चलती रहती हैं। तनाव को नियंत्रित करने की क्षमता आपके जीवन के हर पहलू में आपके काम आएगी। एक बार जब आप कार्यालय या बैंक ज्वाइन करते हैं, तो आपको अपनी ज़िम्मेदारी लेनी होगी और आप अपने काम के लिए जवाबदेह होंगे। आपको अपने काम प्रबंधन का करने के साथ-साथ अपने वरिष्ठ अधिकारियों को भी संतुष्ट करना होगा। तो, ऐसा मत सोचो कि परीक्षा उत्तीर्ण करना सब कुछ का अंत होगा बल्कि, यह सब कुछ की शुरुआत है ।निम्नलिखित आसान और सरल तरीकों  से आप तनाव से मुक्ति पा सकते है।

एसबीआई की एक नयी शुरुवात: सभी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम की सुविधा

  1. गहरी साँस ले: यह तनाव से मुक्ति पाने का  सबसे आजमाया और परखा गया तरीका है । जब भी आपको बहुत ज्यादा तनाव महसूस हो रहा है, बस एक गहरी सांस ले और कुछ समय के लिए इसे होल्ड करे तथा कुछ समय बाद सांस छोड़े । इस तरह आप अपने दिमाग से बहुत तनाव दूर कर सकते हैं यहां तक ​​कि  परीक्षा कक्ष के तनावपूर्ण माहौल में भी आप  इसे आज़मा सकते है ।
  2. सफलता की कल्पना करें: आपकी सारी कड़ी मेहनत की प्रेरणा सफलता है। अपनी सफलता की  पहले ही कल्पना करें, और महसूस करे की एक प्रतिष्ठित नौकरी मिलने के बाद आपके जीवन में क्या बदलाव आएगा। इस तरह आपको आगे बढ़ने और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरणा मिल जाएगी।
  3. अपनी आंखों को बंद करें और खुशनुमा क्षणों के बारे में सोचें: निरंतर तैयारी मन और शरीर दोनों के लिए तनावपूर्ण हो जाएगा। यह सबसे आम बात है, जिसका सामना आप सभी करते हो। आपका दिमाग एक समय के बाद एक शब्द को भी अवशोषित करने से मना कर देता है, अर्थात जब आपका दिमाग पूरी तरह से थक चूका हो तो आप अपनी आंखों को बंद करे और खुशियों के बारे में सोचे। इससे आपको अपनी पढ़ाई के साथ आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त प्रेरणा मिलेगी।
  4. पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है: हमारा दिमाग कोई मशीन नहीं है और इसके लिए काम से उचित ब्रेक आवश्यक है। एक गहरी नींद हमारे दिमाग को उचित ब्रेक प्रदान करती है। मध्यरात्रि तक पढ़ना ठीक है , लेकिन साथ ही, ध्यान रखें कि आपको किसी अन्य समय में झपकी के साथ इसकी क्षतिपूर्ति करना पड़ता है।
  5. स्टेज रिहर्सल बहुत मदद करता है: ठीक है, जैसे आप स्कूल में नाटक के दौरान रिहर्सल करते है, परीक्षा भी उसी तरह होती है परीक्षा हॉल के वातावरण से परिचित होने की कोशिश करें ताकि वास्तविक स्थिति में, आप परीक्षा देते समय ज्यादा डरे नहीं ।
  6. विश्वास रखें और सकारात्मक रहें: आपको अपने मन में सकारात्मकता पर ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि आप सोच रहे हैं कि आप परीक्षा को पास करने में सक्षम होंगे, तो संभावना है की परीक्षा को अवश्य ही पास कर लगे। लेकिन अगर आपके नकारात्मक विचार हैं जैसे कि आपके दिमाग में असफल होने की डर, आपके पास चयनित होने की संभावना निश्चित रूप से प्रभावित हो जाएगी।
  7. इन स्थितियों में व्यायाम उपयोगी होता है: परीक्षा तनाव से छुटकारा पाने के लिए  व्यायाम तथा योग की बहुत उपयोगी हैं I चिंता से मुक्त होने के लिए, योग की कुछ आसन करें या व्यायाम  करें और हर दिन उसका पालन करें। यह वास्तव में बहुत उपयोगी है।
  8. मैडिटेशन (ध्यान) तनाव के दौरान बहुत उपयोगी होता है: किसी भी प्रतियोगी परीक्षा को पास करने के लिए अपने दिमाग को नियंत्रित करना बहुत आवश्यक है। मुश्किल समय पर अपने नियंत्रण से परे स्थितियों को शांति से संभालना आवश्यक है, ध्यान इस संबंध में बहुत मदद करता है। अगर आप हर दिन ध्यान कर रहे हैं, निश्चित समय के बाद, आप अपने मन को स्वयं नियंत्रित कर सकते हैं।
  9. जिंदगी में चीजों को सरल बनाओ: यदि हम परीक्षा के बारे में बात कर रहे हैं, तो एक उचित रणनीति का पालन करें जैसे पाठ्यक्रम को ध्यान दे पढ़े, सही अध्ययन सामग्री इकठा करे, पाठ्यक्रम पूरा करना और नियमित रूप से मॉक टेस्ट दे । इस तरह से आप हमेशा उन चीजों का ट्रैक रखने में सक्षम होंगे जो आप कर रहे हैं और जब आप अपनी जिंदगी को ट्रैक कर रहे है, तो आपको तनाव भी  कम होगा, इसमें कोई शक नहीं है।
  10. परफेक्शन के लिए कोशिश न करे: कोई भी परफेक्ट नहीं होता । अपनी गलतियों से सीखे  और जो चीज़े आपके, नियंत्रण से परे है उनके लिए कभी भी अनावश्यक तनाव न ले और सकारात्मक सोच के साथ हमेशा आगे बढे।


बैंकिंग परीक्षाओं के लिए जनरल अवेयरनेस की तैयारी कैसे करें?

ऊपर उल्लिखित तरीके आज़माये और परखे गए है । यदि आप उनका पालन करते हैं, तो आप निश्चित रूप से लाभान्वित होंगे। इस संबंध में, यह भी उल्लेख करना जरूरी है कि आगामी परीक्षा के लिए थोड़ा तनाव या चिंता ठीक है क्योंकि यह बताता है कि आपके लिए परिणाम कितना महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह तनाव आप पर या आपके एग्जाम में प्रदर्शन पर भारी नहीं पड़ना चाहिए । यही मुख्य बात है।

नाबार्ड ग्रेड 'ए' परीक्षा 2017 की तैयारी कैसे करे?

SBI PO की सफलता की कहानी और साक्षात्कार का अनुभव

All the best!

Related Stories