Search

बैंकिंग परीक्षाओं के लिए जनरल अवेयरनेस की तैयारी कैसे करें?

सामान्य तौर पर बैंक परीक्षा में पूछे जाने वाले सामान्यजागरूकता के प्रश्न मूलतः बैंकिंग उद्योग से संबंधित होते है इसलिए उम्मीदवारों को नियमित आधार पर अर्थव्यवस्था और बैंकिंग उद्योग से संबंधित सभी समाचार पढ़ना चाहिए।

Jul 14, 2017 17:31 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Tips to prepare GA for bank exams

बैंकिंग परीक्षाएं हर साल विभिन्न रिक्रूटमेंट एजेंसीज द्वारा आयोजित की जाती है।जो उम्मीदवार बैंकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है उन्हें ये परीक्षाएं एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है। ज्यादातर बैंकिंग परीक्षाओं में प्रीलिम्स एंड मेन परीक्षा में क्रमशः तीन और पांच सेक्शन होते है। यद्यपि अधिकांश परीक्षाओं में प्रीलिम्स में सामान्य जागरूकता प्रश्न पत्र को सम्मिलित नहीं किया जाता है लेकिन मुख्य परीक्षा में यह अंतिम चयन पाने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सामान्य जागरूकता एक ऐसा पेपर है जो उम्मीदवार के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों अथवा मुद्दों की जानकारी की जांच करता है। इसके लिए उम्मीदवारों को दुनिया भर में चल रही महत्वपूर्ण घटनाओं से अवगत होना चाहिए, तथा अपने देश में चल रहे महत्वपूर्ण मुद्दों की भी जानकारी होनी चाहिए । यह सेक्शन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उम्मीदवारों की नई चीजों को समझने की क्षमता की जांच करता है और नई जानकारी और ज्ञान एकत्रित करके चीजों को सीखने के प्रति उनके दृष्टिकोण को मापता है।

एसबीआई पीओ और आईसीआईसीआई बैंक पीओ: कौन सी जॉब बेहतर है?

कैसे करे तैयारी:

  • इंटरनेट पर सर्च करे: अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय महत्व के समाचार, वर्तमान महत्वपूर्ण मामलों, चल रहे व्यापारिक सौदे, विश्व इकनोमिक, इत्यादि नियमित रूप से पड़ने के लिए इंटरनेट सबसे अच्छा स्रोत है। यह एक ऐसा माध्यम है , जिससे आप एक जगह पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा इंटरनेट आवश्यक जानकारी को वर्गीकृत करता है, ताकि महत्वपूर्ण जानकारी को बेहतर तरीके से याद किया जा सके।
  • तथ्यों और जानकारी इकटठा करे: सामान्यता हम यह कह सकते है की सामान्य ज्ञान का कोई अंत नहीं है। आपको अपनी परीक्षा के लिए जरूरी तथ्यों की जानकारी की आवश्यकता है। आपको हजारों समाचारों पर चयनात्मक होना चाहिए। समाचार पत्रों, इंटरनेट, किताबें, पत्रिकाओं, और अन्य स्रोतों से तथ्यों को इकटठा करने में मदद मिलती है। ज्यादा मेहनत के बजाय स्मार्ट वर्क करे।
  • हर दिन पढ़ें: पढ़ना और नई जानकारी की खोज करना एक महान आदत है और यह उम्मीदवारों को जानकारी के एक विशाल पूल  बनाने में मदद करता है।इसके साथ कौन सी जानकारी आपकी परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है या नहीं इसका निर्णय करने में  भी आप कुशल होते जायेगे।

SBI PO की सफलता की कहानी और साक्षात्कार का अनुभव

  • अपने कम्फर्ट-जोन से बाहर निकले: सिर्फ करंट अफेयर्स या जीके पुस्तकों पर निर्भर न रहे। इसके बजाय, डिजिटल और सोशल मीडिया के माध्यमों का प्रयोग करे और खुद को अधिक से अधिक अपडेटेड रखे ।
  • बैंकिंग शब्दावली पर ध्यान दे: बैंकिंग टर्मिनोलोजीज, बैंकिंग इतिहास, आरबीआई नियम और विनियम, वित्तीय पहलुओं, विभिन्न दरों और अन्य मूलभूत बैंकिंग जानकारी आपको कंठस्थ होनी चाहिए क्योंकि बैंकिंग अवेयरनेस इस परीक्षा का अभिन्न अंग है।


नाबार्ड ग्रेड 'ए' परीक्षा 2017 की तैयारी कैसे करे?

Related Categories

    Related Stories