इंडियन स्टूडेंट्स ये टिप्स फ़ॉलो करके पायें अपनी कॉलेज इंटर्नशिप तुरंत

आजकल कॉलेज के दिनों में एक अच्छी इंटर्नशिप प्राप्त करना काफी मुश्किल काम है. इस आर्टिकल में पढ़ें एक अच्छी इंटर्नशिप हासिल करने के लिए कुछ जरुरी टिप्स के बारे में.

Created On: Aug 28, 2020 16:41 IST
How to find internships in college?
How to find internships in college?

अगर आप अपने कॉलेज परिसर में किसी भी सीनियर स्टूडेंट से कॉलेज इंटर्नशिप्स के बारे में पूछें तो  वे आपको कॉलेज के फर्स्ट इयर में ही अपनी इंटर्नशिप शुरू करने की सलाह जरुर देंगे. आजकल बहुत सी कंपनियां और दफ्तर अपने जॉब कैंडिडेट्स से थोड़े-बहुत वर्क एक्सपीरियंस की उम्मीद जरुर रखते हैं. लेकिन एक कॉलेज स्टूडेंट को अपनी वर्क लाइन का एक्सपीरियंस कैसे कॉलेज के दिनों में ही हासिल हो सकता है? अगर यह आपकी पहली ही नौकरी है तो इस बाधा को दूर करने का एकमात्र तरीका यह है कि आपने अपनी कॉलेज स्टडीज़ के साथ-साथ इंटर्नशिप की हो. कॉलेज में होने वाली गर्मियों और सर्दियों की छुटियां कोई इंटर्नशिप ज्वाइन करने के लिए स्टूडेंट्स के पास सबसे अच्छा समय होता है और अपनी इंटर्नशिप में स्टूडेंट्स सूटेबल वर्क एक्सपीरियंस हासिल कर सकते हैं. लेकिन अब प्रश्न यह उठता है कि, आप अपने कॉलेज में पढ़ते हुए ही कैसे अपने लिए सबसे सूटेबल इंटर्नशिप ढूंढ सकते हैं?

कॉलेज में सूटेबल इंटर्नशिप खोजने में आपकी मदद करने के लिए इस आर्टिकल में हम कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं, आप जरुर फ़ॉलो करें ये टिप्स ताकि आपको तुरंत मनचाही और सबसे सूटेबल इंटर्नशिप मिल जाये.

अपने नेटवर्क से उठायें पूरा फायदा

यह अपने लिए एक अच्छी इंटर्नशिप तलाश करने का सबसे अच्छा तरीका है. आप अभी भी अपने कॉलेज की पढ़ाई कर रहे हैं जिसका मतलब है कि कॉलेज के बाहर पेशेवर दुनिया से आपके बहुत कम या कोई कनेक्शन नहीं है. इसके अलावा, आप अभी भी अपने विकल्पों और कार्यक्षेत्र के बारे में पता  करना चाहते हैं कि आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं या फिर, कौन सा करियर अपनाना चाहते हैं? ऐसे परिवेश में आप अपने पास उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं. इसमें आपके प्रोफेसर, माता-पिता, परिवार के सभी सदस्य, परिवार के मित्र या ऐसे अन्य परिचित व्यक्ति शामिल होते हैं जो आपके कार्य - क्षेत्र से संबंधित हों. इन लोगों के साथ बैठें, उनके कार्य प्रोफाइल के बारे में उनसे पूछें, उनके साथ अपनी रुचि और विचार साझा करें और फिर, यह पता करने की कोशिश करें कि आप किस तरह के करियर या कार्य-क्षेत्र को अपनाना चाहते हैं? एक बार अपना कार्यक्षेत्र निर्धारित कर लेने के बाद, अपने कार्य-क्षेत्र से संबद्ध व्यक्ति से उनके संगठन में या आपके कार्यक्षेत्र से संबद्ध किसी अन्य संगठन में आपको इंटर्नशिप दिलवाने की सिफारिश करने के बारे में बात करें.

तलाशते रहें ऑनलाइन मौके

आज की डिजिटल दुनिया में आप लगभग सब कुछ ऑनलाइन पाप्त कर सकते हैं. इसलिये, आप अपने लिए कुछ अच्छे इंटर्नशिप अवसर ऑनलाइन क्यों न देखें? कई संगठन अपने कार्यालय में मौजूद  इंटर्नशिप पदों के लिए ऑनलाइन सूची जारी करते हैं. आप इंटर्नशाला.कॉम, इंटर्नशिप्स.कॉम, इंडीड.कॉम  और कई अन्य वेबसाइट्स पर अपना पंजीकरण भी कर सकते हैं. इन वेबसाइट्स पर दुनिया भर की  प्रतिष्ठित कंपनियां अपनी इंटर्नशिप लिस्ट जारी करती हैं. आप जिन प्रमुख कंपनियों में काम करने में दिलचस्पी रखते हैं, उन कंपनियों की वेबसाइट पर करियर सेक्शन भी देख सकते हैं ताकि आपको मौजूदा  इंटर्नशिप पदों की जानकारी मिल सके. आपके पास एक अन्य विकल्प है - फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स पर जॉब बोर्ड्स या ग्रुप्समें शामिल होना. ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर विभिन्न कार्य क्षेत्रों के विशेष जॉब बोर्ड हैं. इसके अलावा, अपना एक लिंक्डइन अकाउंट अवश्य बनाएं. इससे आपको सोशल नेटवर्क पर अपने लिए एक पेशेवर पहचान मिलगी.

खुद को करें इम्प्रेसिव तरीके से रिप्रेजेंट

ऐसे कई मामले हैं जहां किसी संगठन में मौजूदा समय से पहले इंटर्नशिप की व्यवस्था नहीं थी. लेकिन किसी एक या कई अन्य कारणों से अब ये संगठन इंटर्नशिप के लिए अपने दरवाजे खोल रहे हैं. ऐसे परिवेश में आपके लिए खुद को सही तरीके से मार्केट करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. याद रखें कि यह आप दोनों (संगठन और आप) के लिए एक अज्ञात क्षेत्र है. क्योंकि अब से पहले उन संगठनों ने कभी भी इंटर्नशिप्स के जरिये काम नहीं लिया था, इसलिए वे उन कामों के बारे में स्पष्ट रूप से निश्चिय नहीं कर सकते हैं जो कार्य वे आपसे अपने संगठन में लेंगे. लेकिन यह आपके लिए एक अवसर भी साबित हो सकता है. चूंकि अगर किसी संगठन में अभी इंटर्नशिप्स की शुरुआत हो रही है तो वे नये विचारों पर कार्य करने के लिए तैयार रहते हैं और उनके पास इंटर्नशिप के बारे में कोई पूर्व-निर्धारित धारणा नहीं होती है. ऐसी किसी स्थिति में आप अपने विचारों को अधिक सृजनात्मक रूप से पेश कर सकते हैं और कुछ मजबूत प्वाइंट्स भी उनके सामने रख सकते हैं कि आपको इंटर्नशिप पर क्यों रखा जाना चाहिए? अपने कौशल को बेचने का प्रयास करें, ऐसे किसी भी प्रोजेक्ट या उपलब्धियों का प्रदर्शन करें जो आपने अभी तक प्राप्त किये हों. वास्तव में ऐसा कोई भी कार्य हो सकता है, जो आपको स्थिति को एक मजबूत दावेदार के रूप में पेश करे.

ऐसे संगठनों में, जहां लंबे समय से इंटर्नशिप कार्यक्रम चल रहे हैं; आपके लिए अपने कौशल बेचने की कला काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. क्योंकि ऐसी कंपनियों में प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक होती है और वे तुरंत आपसे पूछेंगे कि, ' वे आपको एक इंटर्न के रूप में क्यों रखें?.' ऐसे किसी अवसर पर, कंपनी के संसाधनों में वृद्धि करने के लिए आपको अपनी क्षमताओं और कौशल को सही तरीके से पेश करने और बेचने के लिए तैयार रहना होगा.

फ्लेक्सिबल बनकर तलाश करें अपने लिए इंटर्नशिप

एक इंटर्न के लिए फ्लेक्सिबल होना सबसे महत्वपूर्ण होता है. याद रखें कि अभी आप कॉलेज में पढ़ ही रहे हैं और आपको अभी काफी कुछ सीखना है. अपनी पहली ड्रीम जॉब के लिए खुद को तैयार करने के लिए आपको अभी कई कौशल सीखने हैं. चूंकि, आप अभी एक पेशेवर नहीं हैं इसलिये, आपको प्रशिक्षित करने के लिए कंपनियां अपना काफी समय और संसाधनों का निवेश आप पर करती हैं. वे इसके लिए आपसे अच्छी तरह अपना काम लेंगी. आपको कुछ अच्छे काम के अवसर प्राप्त करने के लिए प्रत्येक कार्य के प्रति एक लचीला दृष्टिकोण अपनाना चाहिए.

ऐसे कई अवसर आपके सामने उपस्थित होंगे जब आपको अपने शहर से कहीं दूर इंटर्नशिप मिलेगी, तब आपको तय करना होगा कि अब आपको क्या करना चाहिए? आपको कई अवैतनिक इंटर्नशिप के मौके भी मिल सकते हैं और ऐसे ज्यादातर मौके अक्सर बड़े संगठन पेश करते हैं. लेकिन आप यह हमेशा याद रखें कि, इससे पहले कि आप किसी भी कारणवश इंटर्नशिप के किसी प्रस्ताव को अस्वीकार कर दें, हमेशा अंतिम जवाब भेजने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लें. मान लीजिए कि आप किसी इंटर्नशिप को अस्वीकार करते हैं क्योंकि यह अवैतनिक है, लेकिन यह आपके क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक की पेशकश है, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा कि आप इस इंटर्नशिप के बारे में अच्छी तरह सोच-विचार करके ही कोई निर्णय लें. आप एक औसत दर्जे के संगठन में किसी पेड इंटर्नशिप के मुकाबले किसी प्रसिद्ध संगठन की अनपेड इंटर्नशिप छोड़कर अपना ज्यादा नुकसान कर लेते हैं. इसके अलावा, इसकी काफी संभावना रहती है कि यदि आप अपनी इंटर्नशिप के दौरान बेहतर प्रदर्शन करते हैं तो एम्पलॉयर आपके कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने पर आपको एंट्री लेवल की किसी अच्छी नौकरी की पेशकश करें.

किसी अच्छे संगठन में इंटर्नशिप करने से आप मूल्यवान कौशल सीखते हैं और कॉलेज के बाद अपनी पहली नौकरी के लिए आवेदन करते समय आपके रिज्यूम को यह इंटर्नशिप काफी प्रभावी बना देती है. उक्त टिप्स आपको अपने लिए एक आदर्श कॉलेज इंटर्नशिप खोजने में मदद करेंगे और इस इंटर्नशिप  से आपको जॉब मार्केट के लिए आवश्यक सभी जरुरी कौशल सीखने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, समर  इंटर्नशिप या कॉलेज इंटर्नशिप के दौरान आपको जो अनुभव प्राप्त होता है, उस अनुभव से यह भी सुनिश्चित होगा कि आप अन्य फ्रेशर्स से अलग और आगे रहें. आप इन सरल टिप्स का पालन करें और फिर, निश्चित रूप से आपको एक अच्छी इंटर्नशिप मिल जायेगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

कॉलेज स्टूडेंट्स को इन कारणों से नहीं मिल पाती सूटेबल इंटर्नशिप

ये टिप्स अपनाकर इंडियन स्टार्टअप में पायें इंटर्नशिप

वर्ष 2020 में इंटर्न फेस कर सकते हैं ये प्रमुख चुनौतियां

Related Categories