JEE Main 2019 Expert Tips: कोचिंग का क्या महत्व है और कैसे चुनें बेस्ट कोचिंग इंस्टिट्यूट?

क्या JEE Main 2019 की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए कोचिंग सेंटर जॉइन करना ज़रूरी है? आज हम इस लेख में JEE एक्सपर्ट के द्वारा विद्यार्थियों को कोचिंग संस्थान से सम्बंधित विभिन्न डॉब्टस को दूर करेंगे.

Feb 24, 2019 12:00 IST

    जब भी कोई विद्यार्थी JEE Main और JEE Advanced की तैयारी करने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले उसके दिमाग़ में एक ही प्रश्न आता है कि “क्या परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए कोचिंग सेंटर जॉइन करना ज़रूरी है?” अगर हम जनवरी महीने में हुई JEE Main 2019 की परीक्षा के रिजल्ट पर गौर करें तो हमे पता चलेगा कि परीक्षा में 100 NTA स्कोर लाने वाले 15 स्टूडेंट्स ने कोचिंग सेंटर की सहायता ली थी. इससे हम अंदाज़ा लगा सकते हैं कि परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए कोचिंग सेंटर कितने महत्वपूर्ण होते हैं. यह कहना भी गलत होगा कि बिना कोचिंग सेंटर जॉइन करे JEE Main और JEE Advanced में अच्छा प्रदर्शन करना  असंभव है. आज हम इस विडियो में एक प्रसिद्ध JEE कोचिंग संस्थान के एक्सपर्ट की मदद से विद्यार्थियों के कोचिंग से सम्बंधित सभी doubts को दूर करने का प्रयास करेंगे.

    प्रश्न:

    JEE Main और JEE Advanced में सफलता पाने के लिए क्या कोचिंग सेंटर जॉइन करना आवश्यक है? कोचिंग इंस्टिट्यूट चुनते समय विद्यार्थियों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

    उत्तर:

    JEE Main और JEE Advanced में सफलता पाने के लिए कोचिंग सेंटर जॉइन करना बिल्कुल भी अनिवार्य नहीं हैं. सबसे पहले हम जानते हैं कि विद्यार्थियों को कोचिंग की ज़रूरत क्यों होती है.

    1. सही मार्गदर्शन के लिए जिससे स्टूडेंट्स अधिक कम्पटीशन के बाद भी परीक्षा में अच्छा परफॉर्म कर सकें
    2. अच्छा और to the point स्टडी मटेरियल जिससे किसी भी टॉपिक को आसानी से समझ सकें
    3. बदलते एग्जाम पैटर्न से अपडेट रहने के लिए.

    आइये अब हम जानते हैं कि कोचिंग इंस्टिट्यूट चुनते समय विद्यार्थियों को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

    1. इंस्टिट्यूट में रिसर्च capability हो.
    2. प्रत्येक स्टूडेंट को Personal attention और Individual care मिलती हो.
    3. परीक्षा प्रेशर दूर करने के लिए स्टूडेंट को समय-समय पर मोटीवेट किया जाता हो.
    4. समय-समय पर स्टूडेंट की काउंसलिंग होती हो
    5. दूसरे करियर विकल्पों के बारे में बताया जाता हो जैसे JEE Main के द्वारा मिलने वाले विभिन्न कॉलेज
    6. इंस्टिट्यूट JEE Main और JEE Advanced के साथ-साथ Board Exams के लिए भी तैयारी करवाता हो

    प्रश्न:

    विद्यार्थी Swayam Prabha (IIT PAL) के जरिए आसानी से किसी भी टॉपिक को IITs के प्रोफेसर्स से पढ़ सकते हैं. फिर उन्हें ऑफलाइन कोचिंग सेंटर क्यों जॉइन करना चाहिए?

    उत्तर:

    Swayam Prabha (IIT PAL) पर जो भी विडियो lectures उपलब्ध हैं वे IITs के प्रोफेसर्स द्वारा दिए गए हैं जो अपने आप में ही ज्ञान का भण्डार हैं. Class 11 के अधिकतर students में subject की understanding कम होती है. इसलिए ऐसे स्टूडेंट्स को ऑनलाइन विडियो lectures से समझने में परेशानी हो सकती हैं, किन्तु जिन students ने चैप्टर पहले ही पढ़ा होगा, उन्हें विडियो लेक्चर को समझने में किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. विडियो लेक्चर के बाद विद्यार्थियों को प्रैक्टिस की भी ज़रूरत होती है. प्रैक्टिस के दौरान विद्यार्थियों को doubt पूछने की सुविधा Swayam Prabha पर उपलब्ध नहीं है.  इसलिए doubt पूछने के लिए विद्यार्थियों को ऑफलाइन कोचिंग की सहायता लेनी पड़ती है.

    कोचिंग इंस्टिट्यूट से सम्बंधित और प्रश्नों के लिए सही उत्तर जानने के लिए विद्यार्थी ऊपर दी गयी विडियो को देख सकते हैं.

    About the Expert:

    श्री शैलेंद्र माहेश्वरी Career Point Ltd. की कोटा ब्रांच में Academics डिपार्टमेंट के डायरेक्टर हैं. वे इस इंस्टिट्यूट के साथ 1995 से जुड़े हुए हैं. Career Point इंस्टिट्यूट JEE Main, JEE Advanced, Pre-Medical, Olympiad और NTSE जैसी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के उम्मीदवारों को तैयारी मुहैया करवाता है.

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...