Jagran Josh Logo

जोश काउंसलर कॉर्नर – सितंबर, 2018

Sep 13, 2018 13:22 IST
    Josh Counsellor Corner – Sept 2018
    Josh Counsellor Corner – Sept 2018
    अरुण श्रीवास्तव
    काउंसलर
    counsellor@nda.jagran.com

    कॉमर्स पढ़ना ठीक रहेगा?

    मैं 12वीं साइंस स्ट्रीम से कर रहा हूं, पर मेरी केमिस्ट्री ज्यादा अच्छी नहीं है। कृपया बताएं कि मैं आगे क्या करूं? क्या कॉमर्स स्ट्रीम में जाना ठीक रहेगा?

    - इशु सिंह, ईमेल से

    मैं इस स्तंभ में पहले भी कई बार बता चुका हूं कि कोर्स वही करना चाहिए, जिसमें आपका मन रमता हो। किसी को भी देखकर या प्रभावित होकर कोर्स करना आपके लिए आगे कतई फायदेमंद नहीं हो सकता। जिस विषय में मन रमेगा, उसमें आप न सिर्फ बेहतर करियर बना सकते हैं, बल्कि जीवनभर उसका आनंद भी उठा सकेंगे। अगर कॉमर्स में आपका मन रमता है, तो बेशक इसे चुन सकते हैं। जिस विषय को लेकर मन में दुविधा हो या उसे लेकर आश्वस्त न हों, उसमें जबर्दस्ती पढ़ने का मतलब आगे अपने करियर से खिलवाड़ करना ही होगा।

    डिग्री वैध होगी या नहीं?

    -मैंने डीयू में 2014-16 बैच में एमए में प्रवेश लिया था और 2016-18 में एक अन्य विवि से बीएड में प्रवेश लिया, लेकिन एमए में मेरी कंपार्टमेंट गई, जिसका पेपर मैंने बीएड करने के दौरान 1917 में दिया और पास हो गया। क्या मेरी डिग्री वैध मानी जाएगी या नहीं?

    - जगजीत, ईमेल से

    तकनीकी रूप से आपका एमए का बैच 2014-16 था और आपने पूरा कोर्स इसी अवधि में किया। कंपार्टमेंट की वजह से सिर्फ इसकी परीक्षा आपको 2017 में देनी पड़ी। वैसे भी आपको बीएड में प्रवेश स्नातक के आधार पर दिया गया होगा (जो बीएड के लिए न्यूनतम योग्यता है), न कि एमए के आधार पर। ऐसे में आपकी बीएड की डिग्री वैध मानी जानी चाहिए।

    मुक्त विवि से बीएड?

    मैं सरकारी सेवारत कर्मचारी (पुलिस कांस्टेबल) हूं। क्या इग्नू या किसी अन्य विश्वविद्यालय से प्राइवेट बीएड कर सकता हूं?

    - एसके सोनकर, ईमेल से

    अगर आपको किसी मान्यताप्राप्त शिक्षण संस्थान में पढ़ाने का अनुभव है, तो इसके आधार पर आप एनसीटीई से अनुमोदित मुक्त विश्वविद्यालय या इग्नू से बीएड कर सकते हैं। आज के समय में देश में इग्नू सहित करीब डेढ़ दर्जन मुक्त विवि चल रहे हैं। आप वहां संचालित बीएड के बारे में ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं। इसके लिए कोई अधिकतम उम्र सीमा भी नहीं है।

    फिजिकल एजुकेशन की मान्यता?

    मैं सरकारी टीचर हूं। डिस्टेंस एजुकेशन से एमए फिजिकल एजुकेशन करना चाहता हूं। क्या यह नेट, पीजीटी आदि के लिए मान्य होगा?

    - परम सिंह, ईमेल से

    फिजिकल एजुकेशन से एमए करने के बाद इस विषय से नेट दिया जा सकता है। यह विषय यूजीसी-नेट के लिए विषयों की सूची में शामिल है। नेट का आयोजन यूजीसी की ओर से अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जा रहा है। पीजीटी आदि के लिए आपको बीएड या समकक्ष कोर्स करने के बाद सीटीईटी/टीईटी क्वालिफाई करना होगा।


    काउंसलर बनने की राह?

    मैं काउंसलर बनना चाहती हूं। मुझे लोगों से बातचीत करने, उनकी दिक्कतें सुनने और उनका समाधान देने में काफी रुचि है। इसके लिए मुझे बारहवीं के बाद क्या करना चाहिए? इसमें मुझे भविष्य में किस तरह के अवसर मिल सकते हैं?

    - श्रृतिका निगम, ईमेल से

    काउंसिलिंग में भी अब कई अलग-अलग विधाएं हो गई हैं, जैसे-करियर काउंसिलिंग, रिलेशनशिप काउंसिलिंग, मोटिवेशनल काउंसिलिंग, किड्स काउंसिलिंग, साइकोलॉजिकल काउंसिलिंग आदि। आप इनमें से खुद को जिस विधा में आगे बढ़ाना चाहती हैं, उससे संबंधित पढ़ाई करने के अलावा संबंधित क्षेत्र में सामाजिक-मनोवैज्ञानिक नजरिया भी विकसित करना होगा। करियर काउंसलर बनने के लिए उच्च शिक्षा हासिल करने के अलावा पारंपरिक के साथ-साथ नई करियर संभावनाओं के बारे में भी गहन जानकारी रखनी होगी। हर स्टूडेंट की रुचि अलग होती है। ऐसे में एक ही तरीके की सलाह हर किसी को नहीं दी जा सकती। रुचि और प्रवृत्ति को समझ कर ही सलाह दी जानी चाहिए।

    कैसे बनूं राइटर?

    मुझे राइटर बनना है और अपनी बुक पब्लिश करनी है, लेकिन मुझे एमबीए की वजह से समय नहीं मिल रहा है। कृपया बताएं कि मैं एमबीए करूं या छोड़ दूं?

    - मो. शाम, ईमेल से

    अगर आप वाकई एक अच्छा राइटर बनना चाहते हैं, तो आपको ज्यादा से ज्यादा पढ़ने के साथ-साथ अपनी रुचि के विषयों में लिखने का खूब अभ्यास करना चाहिए। लिखने के अभ्यास से आप सरल-सहज तरीके से अपनी बात को रख सकेंगे। खूब पढ़ने से आपका नजरिया व्यापक होगा। मेरे ख्याल से आपको अपना एमबीए जरूर पूरा कर लेना चाहिए। इसके साथ समय निकाल कर लिखने का अभ्यास करें। अपना एक ब्लॉग बनाकर उस पर अपनी रुचि का कुछ भी लिखकर अपनी अभिव्यक्ति को मंच दे सकते हैं।

    इग्नू से बीएड?

    मैं सरकारी सेवारत (पंचायत कर्मचारी) हूं। क्या मैं इग्नू से बीएड कर सकता हूं?

    - सुरेंद्र, ईमेल से

    यह अच्छी बात है कि आप नौकरी के साथ पढ़ाई करना चाहते हैं, लेकिन इग्नू जैसी ओपन यूनिवर्सिटी से बीएड करने के लिए आपको किसी शिक्षण संस्थान में पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए। अगर आपने किसी स्कूल में अध्यापन कार्य किया है, तो उसके प्रमाण पत्र के आधार पर इग्नू में पंजीकरण करा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए इग्नू की वेबसाइट जरूर देखें।

     

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
    X

    Register to view Complete PDF