यदि आपकी नौकरी भी छूट गई है तो जल्द से जल्द आजमाएं ये टिप्स

नौकरी खोना एक बुरा अनुभव होता है. दुबारा नौकरी पाने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ती है. यहाँ हमने कुछ तरीके दिए हैं जिनकी मदद से आपको पुन: नौकरी प्राप्त करने में सहायता मिलेगी.  

Lost your job? Then do these 5 things at earliest
Lost your job? Then do these 5 things at earliest

 नौकरी खोना एक दर्द भरा अनुभव हो सकता है. नौकरी खोने वाले को कुछ महीने या कभी-कभी महीनों घर पर रहना पड़ता है. कभी-कभी स्थिति इतनी बुरी हो जाती है कि वह इंसान को हताशा और वित्तीय संकट की स्थिति में गिरा देती है.

आपको अपनी नौकरी खोने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें:

अपने सामाजिक और व्यावसायिक नेटवर्किंग में सुधार करें

लिंक्डइन, नौकरी डॉट कॉम और अन्य जॉब पोर्टल आपको कंपनियों की लेटेस्ट रिक्तियों के बारे में अपडेट करते हैं. ये आज के समय में नौकरी के अवसरों के बारे में जानकारी के प्रमुख स्रोत के रूप में उभरे है. ये नौकरी पोर्टल रिक्त पदों के बारे में लेटेस्ट अपडेट इकट्ठा करते हैं और अपने उपयोगकर्ताओं को इसकी जानकारी देते हैं.

दूसरी ओर लिंक्डइन जैसी पेशेवर नेटवर्किंग साइट आपके फील्ड में आपकी उपस्थिति को बढ़ाती है और  आपको उसी क्षेत्र के लोगों के साथ जोड़ती है. यह एक पेशेवर को आसानी से नौकरी पाने में मदद करता है. इसलिए सामाजिक और व्यावसायिक नेटवर्क में सुधार करना इसलिए नौकरी हासिल करने में मदद करता है. अगर आप घर में नहीं बैठे रहना चाहते हैं अपने व्यावसायिक नेटवर्किंग में सुधार करें.

पार्ट-टाइम या फ्रीलांस नौकरी के बारे में सोचें

यदि  आप तीन, चार या अधिक महीने घर पर बिता चुके हैं ,बिना किसी नौकरी के घर पर रह रहे हैं और आपके लिए वित्तीय संकट का  सामना करना मुश्किल हो रहा है तो आप इस कठिन स्थिति का सामना करने के लिए 'क्या किया जा सकता है' यह सोचने लगते हैं.

 रुकिए ! आशा न खोएं और कुछ पार्ट-टाइम जॉब या फ्रीलान्स नौकरी खोजने का प्रयास करें. आपको शायद कम पैसा मिलेगा लेकिन  यह आपको  वित्तीय सहायता और अनुभव देगा जो निश्चित रूप से आपको पूर्णकालिक या स्थायी नौकरी हासिल करने में मदद करेगा.

अपनी रुचि के अनुसार करियर बनाने की कोशिश करें

नौकरी खोना सभी के लिए काफी दर्दनाक अनुभव होता है. लेकिन, दूसरी तरफ यह आपके लिए एक अवसर है, खासकर तब जब आप अनिच्छा से किसी फील्ड में काम कर रहे हों . ऐसी नौकरी खोने के बाद, आप अपनी किस्मत अपने हाथों में ले सकते हैं और अपने मन पसंद क्षेत्र में अपने करियर का निर्माण कर सकते है. यद्यपि, आपके लिए काम करना मुश्किल हो सकता है लेकिन नई जगह की कठिनाइयों को दूर करने के बाद यह आसान, रोचक, और यह आपके व्यावसायिक विकास के लिए फायदेमंद हो जाएगा. इसीलिए तैयार रहो और अपने कैरियर का निर्माण उस क्षेत्र में करो  जिसमें आप लंबे समय तक रुचि रखते हैं. भले ही इसके लिए आपको  कुछ अतिरिक्त प्रयास करने हो सकते हैं लेकिन आप ऐसा करने से पीछे न हटें.

अपने कौशल की पहचान करें

उन्होंने मुझे क्यों नौकरी से निकला ? मैंने क्या गलत किया है? मुझे दूसरी  नौकरी कब मिलेगी? कब और किस कंपनी में मुझे काम मिलेगा ? आम तौर पर, ये सवाल उन पेशेवरों के दिमाग में आते हैं जो अपनी नौकरी खो देते हैं. लेकिन, वे अपने कमियों और कम उत्पादकता की पहचान करे बिना किसी दूसरी  नौकरी की तलाश करना शुरू कर देते हैं और जब उन्हें अन्य कंपनियों में रोजगार मिलता हैं तो उन्हें फिर से उसी स्थिति का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए, आपको अपने कौशल की पहचान करनी चाहिए और उस क्षेत्र में नौकरी खोजनी चाहिए जहां आपके कौशल की आवश्यकता होती है.

अपने प्रदर्शन में सुधार करें

आशा न खोएं और सीखना शुरू करें. अगर आप अपना काम खो चुके हैं तो आप अपने प्रदर्शन को कैसे सुधार सकते हैं ? इस दिशा में काम करना शुरू कर दें. उदाहरण के लिए, आप एक प्रबंधन पेशेवर हैं और आपके पास अच्छे संचार कौशल हैं. लेकिन, जब आपको सिद्धांत और प्रबंधन की अवधारणा से प्रश्न पूछे जाते हैं, तो आपको उस बारे में पता नहीं होता और आप इंटरव्यू में कुछ बोल नहीं पाते. इसीलिए जिस क्षेत्र में आपको ज्ञान नहीं है उस क्षेत्र में ज्ञान अर्जित करने की कोशिश करें. यह न केवल आपके प्रदर्शन में सुधार करेगा बल्कि  आपकोनिराशा और बेरोजगारी से दूर रखेगा.

निष्कर्ष

जैसा हमने पहले भी कहा है कि नौकरी खोना हर किसी के लिए दर्दनाक होता है. नौकरी खोने के बाद, पेशेवरों को काम के बिना अपने घर में रहना पड़ता है. कभी-कभी, पेशेवर तब ज्यादा निराश हो जाते हैं जब वे लम्बे समय की अवधि तक नौकरी नहीं ढूंढ पाते. इस लेख के माध्यम से  हमने सुझाव देने की कोशिश की है कि इन कठिनाइयों को एक अवसर में बदलने के लिए 'नौकरी खोने के बाद क्या करना चाहिए'.

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories