Jagran Josh Logo
  1. Home
  2. |  
  3. एमबीए|  

टॉप बिजनेस स्कूल से एमबीए करने वाले भारत के 7 सेलेब्रेटीज

Sep 5, 2018 18:52 IST
  • Read in English
Celebrities who are MBA Graduates from top Business Schools
Celebrities who are MBA Graduates from top Business Schools

बॉलीवुड एक्टर और ऐक्ट्रेस की ग्लैमरस जिन्दगी के विषय में हर किसी को पता है. हर किसी को उनके निजी जीवन तथा एकेडमिक बैकग्राउंड के विषय में जानने की उत्सुकता रहती है. ऐसी आम धारणा है कि एक्टर और ऐक्ट्रेस पढ़ाई लिखाई पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते तथा वे एकेडमिकली साउंड नहीं होते हैं. लेकिन यह धारणा बिलकुल गलत है. फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे एक्टर और ऐक्ट्रेस हैं जिनका एकेडमिक बैकग्राउंड बहुत अच्छा है. आइये आज कुछ ऐसे हस्तियों के विषय में जानने की कोशिश करते हैं जिन्होंने भारत के टॉप बिजनेस स्कूल्स से एमबीए की है. इससे आपको भी अपने आप को एकेडमिक रूप से और अधिक बेहतर बनाने की सीख मिलेगी.

1. जॉन अब्राहम

john abraham

Source: Pinkvilla.com

एजुकेशनल बैकग्राउंड : एनएमआईएमएस मुंबई से एमबीए

जॉन अब्राहम एक भारतीय फिल्म एक्टर, प्रोड्यूसर और एक पूर्व मॉडल हैं. उनका एकेडमिक बैकग्राउंड बहुत ही अच्छा है. उन्होंने मार्केटिंग मैनेजमेंट और ऑर्गनाइजेशनल विहैवियर और एकाउंटिंग में स्पेशलाइजेशन के साथ फुल टाइम रेगुलर एमबीए किया है.

जॉन ने वर्ष 2003 में अपनी फिल्म की शुरुआत की.

जॉन मुंबई में ही पले बढ़े और बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई की.स्कूलिंग के समय वे एक अच्छे एथलीट थे तथा 100 और 200 मीटर की दौड़ में हमेशा पार्टिसिपेट किया करते थे. उन्होंने अपना ग्रेजुएशन इकोनोमिक्स ऑनर्स में किये. आगे चलकर

मास्टर जावेद खान के मार्गदर्शन में तायक्वोंडो भी सीखा. जॉन ने अपनी करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी.

2. के के मेनन

kay kay menon

Source: filmcentro.com

एजुकेशनल बैकग्राउंड : यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे के डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट साइंस से एमबीए

 के के मेनन बॉलीवुड के क्लास वन एक्टर्स में से एक हैं. इन्होंने  प्रधान मंत्री जैसे टीवी धारावाहिक और ज़ेबरा 2 और लास्ट ट्रेन टू महाकाली जैसे टेलीफ़िल्म्स के लिए भी काम किया है. मेनन मुंबई को अपना होम टाउन मानते हैं. इन्होने एमबीए करते समय मार्केटिंग में स्पेशलाइजेशन किया. स्कूल कॉलेज के दौरान ये गजल गायक के रूप में प्रसिद्ध थे.शुरूआती दौर में मेनन एडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री में काम करना चाहते थें लेकिन बाद में वे अपने करियर की नई शुरुआत करते हुए थियेटर ज्वाइन कर लिया.

2 और लास्ट ट्रेन टू महाकाली जैसे टेलीफ़िल्म्स के लिए भी काम किया है। मेनन ने मुंबई को अपना गृह नना और एमबीए की डिग्री के दौरान मार्केटिंग में अपनी विशेषज्ञता हासिल की। वह गजलों के गायक के रूप मलोकप्रिय था। शुरुआत में मेनन विज्ञापन उद्योग के लिए काम करना चाहता था लेकिन बाद में वह अपने करियर में एक नई शुरुआत देने के लिए थिएटर में गया।

 

3. रणदीप हुड्डा

randeep hooda

Source: Times of India

एजुकेशनल बैकग्राउंड :  ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री

लोकप्रिय और और प्रतिभाशाली भारतीय अभिनेता रणदीप हुड्डा ने स्कूल प्रोडक्शंस में अभिनय करना शुरू किया. इन्होने मैनेजमेंट डोमेन में मास्टर डिग्री मेलबोर्न ऑस्ट्रेलिया से की है.2001 में हुड्डा ने मॉनसून वेडिंग में अपने अभिनय से बॉलीवुड में कदम रखा.तब से लेकर आज तक निरंतर इस फील्ड में प्रगति करते जा रहे हैं और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.ये एक पेशेवर घुड़सवार भी है तथा नियमित रूप से पोलो, शो जम्पिंग और ड्रेसेज इवेंट्स में भाग लेते रहते हैं.

4. सिद्दार्थ

siddharth

Source: TopNews

एजुकेशनल बैकग्राउंड:  एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च मुंबई से एमबीए

एक बहुमुखी प्रतिभा के धनी भारतीय फिल्म अभिनेता सिद्दार्थ ने तमिल, तेलुगू, हिंदी और मलयालम भाषा के फिल्मों में काम किया है. वे बचपन से ही बहुत प्रतिभाशली थे.इनका जन्म एक तमिल भाषी परिवार में हुआ था. स्कूल कॉलेज के दौरान सिद्दार्थ करिकुलर एक्टिविटीज में बड़े पैमाने पर भाग लिया करते थे. वे अपने कॉलेज डिबेटिंग सोसाइटी के प्रेसिडेंट भी थे. इस दौरान इन्होने वर्ल्ड डिबेटिंग चैम्पियनशिप में भी हिस्सा लिया.

सिद्धार्थ ने 1988 में मच्छर प्रतिरोधी विज्ञापन ( बैनिस मॉस्किटो रेपिलेंट) में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. इस विज्ञापन को आठ अलग-अलग भाषाओं में डब किया गया.

5. फरदीन खान

fardeen khan

Source: Pinterest

एजुकेशनल बैकग्राउंड :  मैसाचुसेट्स एमहर्स्ट यूनिवर्सिटी से एमबीए

फरदीन एक जाने माने बॉलीवुड अभिनेता हैं.हालांकि उन्होंने एक्टिंग  के क्षेत्र में एक बड़ा नाम और प्रसिद्धि अर्जित नहीं की है लेकिन ये भी एकेडेमिकली बहुत साउंड हैं तथा इन्होने एमबीए की डिग्री हासिल की है. इन्होंने किशोर नामित कपूर के एक्टिंग इंस्टीट्यूट से एक्टिंग स्किल्स के लिए ट्रेनिंग भी लिया है.

6. ज्योतिरादित्य माधव राव सिंधिया

scindia

Source: Firstpost

एजुकेशनल बैकग्राउंड : स्टैण्डफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए

एक प्रसिद्ध भारतीय राजनेता, सिंधिया ने स्टैनफोर्ड से एमबीए की डिग्री हासिल की.वे भारत के सबसे अमीर राजनेताओं में से एक है. वह ग्वालियर के एक महाराजा हैं और संसद सदस्य हैं. वे मध्य प्रदेश राज्य के गुना निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हैं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं. इससे पहले वे  मेरिल लिंच और मॉर्गन स्टेनली जैसे टॉप वित्तीय फर्मों से जुड़े हुए थे.

7. मलिका साराभाई

Source: Madhyamam

एजुकेशनल बैकग्राउंड:  आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए .

एक्टिविस्ट और इंडियन क्लासिकल डांसर मल्लिका साराभाई ने आईआईएम अहमदाबाद गुजरात से एमबीए किया.इनके पिता विक्रम साराभाई आईआईएम-अहमदाबाद के संस्थापक थे. इसलिए इन्होने  इस प्रीमियर इंस्टीट्यूट से एमबीए की डिगी हासिल की.लेकिन बाद में इन्होने डांस और थियेटर में अपना करियर चुना और इसमें बहुत अच्छा प्रदर्शन भी करती हैं.

ये कुछ ऐसे सेलेब्रेटीज हैं जिन्होंने अपने जीवन में एकेडमिक उत्कृष्टता के साथ साथ अपने अपने रूचि के क्षेत्र में बहुत उम्दा प्रदर्शन किया. एमबीए की डिगी हासिल करने की इच्छा रखने वाले या फिर एमबीए की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए ये प्रेरणाश्रोत हैं. एमबीए की डिग्री किसी बिजनेस को समझने तथा उससे अधिकतम पैसा कमाने की तकनीक सिखाती है.

एमबीए करिअर से सम्बन्धित और अधिक रोचक जानकारी के लिए हमारे न्यूजलेटर की सदस्यता लें और नवीनतम जानकारियों से अपडेटेड रहें.

DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
    X

    Register to view Complete PDF