इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए चुनिंदा करियर एडवाइस टिप्स

अगर आप एक इंडियन कॉलेज स्टूडेंट हैं, जो कुछ करियर एडवाइस टिप्स चाहते हैं, तो अपने भावी करियर गोल्स हासिल करने के लिए कुछ सर्वोत्तम करियर एडवाइस टिप्स पाने के लिए इस आर्टिकल को गौर से जरुर पढ़ें. 

Best Career Advice Tips for Indian College Students
Best Career Advice Tips for Indian College Students

हमारे देश में अक्सर कॉलेज स्टूडेंट्स और टीचर्स का ध्यान किसी भी सब्जेक्ट के थ्योरी आस्पेक्ट्स की तरफ ही रहता है और वे बहुत बार प्रैक्टिकल एप्रोच को नज़रंदाज़ कर देते हैं. लेकिन किसी जॉब को ज्वाइन करने के बाद या फिर, कोई सूटेबल करियर शुरू करने के बाद, इन स्टूडेंट्स के काम अक्सर प्रैक्टिकल एप्रोच ही आती है. कॉलेज स्टूडेंट्स ऐसे लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा सम्पर्क कायम करें जिन लोगों से स्टूडेंट्स की पूर्व-पहचान नहीं है.

ऐसा देखने को मिलता है कि, किसी भी ऑफिस में टेक्निकल इश्यूज कम आते हैं लेकिन, बिहेवियरल इश्यूज के कारण कई प्रोफेशनल्स के करियर में ज्यादा रुकावट आती है. इसलिए, भावी यंग प्रोफेशनल्स के तौर पर स्टूडेंट्स अपने बिहेवियरल को मजबूत करें क्योंकि करियर शुरू करने पर, काफी इश्यूज बिहेवियर आस्पेक्ट्स और ह्यूमन साइकोलॉजी से जुड़े होते हैं. अन्य लोगों से बातचीत या फिर, अन्य लोगों के साथ काम करते समय आपका उन लोगों पर जो प्रभाव पड़ता है, उसका आपके करियर की तरक्की में बहुत असर होता है. इसी तरह, अन्य लोगों के बिहेवियर का आप पर जो प्रभाव पड़ता है, उसका भी बहुत महत्त्व होता है. ये दोनों पॉइंट्स अच्छी तरह से समझने के बाद आप हरेक करियर और फील्ड में अवश्य ही शानदार सफलता हासिल कर सकेंगे.

यह भी सत्य है कि, हमारे देश में इन दिनों ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए सूटेबल  करियर, नई जॉब या कारोबार चुनना गंभीर चुनौती है. अगर आप भी ऐसे ही एक इंडियन कॉलेज स्टूडेंट हैं, जो कुछ करियर एडवाइस टिप्स चाहते हैं, तो अपने भावी करियर गोल्स हासिल करने के लिए कुछ सर्वोत्तम करियर एडवाइस टिप्स पाने के लिए इस आर्टिकल को गौर से जरुर पढ़ें. 

स्टूडेंट्स अपने पैशन और एप्टीट्यूड का रखें विशेष ध्यान

सूटेबल करियर चुनते समय पैशन और एप्टीट्यूड का विशेष महत्त्व होता है. अगर स्टूडेंट्स में किसी स्टडी सब्जेक्ट के लिए पैशन नहीं होगा तो फिर, आगे चलकर उनमें उस करियर लाइन में जोश की कमी ही रहेगी. अगर स्टूडेंट्स के दिलो-दिमाग में किसी करियर के प्रति पैशन है तो उन्हें कोचिंग क्लासेज लेकर, उस करियर लाइन में अपना एप्टीट्यूड लेवल और स्किल-सेट बढ़ाना होगा. इसी तरह, यंग प्रोफेशनल्स भी अपनी जॉब और करियर लाइन में पैशन, एप्टीट्यूड और वर्किंग स्किल्स लगातार बढ़ाते रहें. नौकरी ज्वाइन करने के साथ कैंडिडेट्स अपनी पढ़ाई भी जारी रखें, तभी वे अपनी करियर लाइन में निरंतर तरक्की कर सकते हैं.

अन्य स्टूडेंट्स और करियर फील्ड एक्सपर्ट्स से अपना नेटवर्क/ संपर्क बढायें

वर्किंग प्रोफेशनल्स, इंडस्ट्री इन्फ्लूएन्सर्स और एम्प्लॉयर्स के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाना एक ऐसी कला है जो अक्सर प्रोफेशनल्स की सफलता और ग्रोथ में निर्णायक भूमिका निभाते हैं. जॉब पाने से लेकर परफॉरमेंस अप्रैजल तक, कई ऐसी प्रक्रियाएं होती हैं जिसमे कोवर्कर्स, सीनियर्स और पिछले एम्प्लॉयर्स के फीडबैक को शामिल किया जाता है. यह फीडबैक नकारात्मक होने कि स्थिति में असफलता और निराशा की संभावनाएं ही शेष रह जाती हैं. इसलिए वर्किंग प्रोफेशनल्स, इंडस्ट्री इन्फ्लूएन्सर्स और पिछले एम्प्लॉयर्स,सभी से अच्छा रिलेशन बनायें. इससे आपके इर्द गिर्द सकारात्मक वातावरण बनेगा जो सफलता और ग्रोथ हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है.

सीखने की आदत निरंतर विकसित करते रहें

जिसने सीखना बंद किया उसका विकास भी रुक जाता है. इसलिए, सफलता और विकास के लिए निरंतर सीखते रहने कि प्रवृति को ज़रूरी माना जाता है. यदि आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में नई चीजें सीखना बंद कर देते हैं तो आप सफलता की नई ऊंचाइयों को छू तक नहीं सकते. इसलिए हर प्रल कुछ नया सीखने कि प्रवृति विकसित करने का प्रयास करें. आप अपने घर में भी कई नयी और उपयोगी चीजों के बारे में सीख सकते हैं. इसलिए अपने जीवन के प्रत्येक पल में सीखना शुरू करें. इससे आपको नए कौशल और विशेषज्ञता विकसित करने में मदद मिलेगी जो अंततः आपको जॉब मार्केट में एक प्रोफेशनल के रूप में सफल होने में मदद कर सकता है.

अपना करियर गोल निर्धारित करें

अपना करियर गोल या लक्ष्य निर्धारित करना प्रोफेशनल सफलता के लिए सबसे पहली और अनिवार्य ज़रूरत है. इसलिए, सबसे पहले आपको अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा ताकि आप सफलता और विकास को प्राप्त करने के लिए एक सही योजना बना सकें. इससे आपको यह जानने में मदद मिल सकती है कि सफलता के लिए आपको क्या करने की ज़रूरत है और क्या नहीं करने की ? इस तरह से आप सफलता और ग्रोथ हासिल कर सकते हैं.

रिटन एग्जाम और इंटरव्यू या प्लेसमेंट फेयर के लिए बेहतरीन तैयारी करें

किसी भी नये काम में उतरने से पहले अपनी शैक्षणिक योग्यता, अपने हुनर और रुचियों आदि का हिसाब लगाएं. अपनी क्षमताओं को सही तरीके से पहचानें. जिस फील्ड में जाना चाहते हैं, उस क्षेत्र की कंपनियों के बारे में भी जानकारी पूरी तरह मालूम करें. उनकी वेबसाइट देखें. उससे जुड़ी नई खबरों से अपडेट रहें. वर्कशॉप और सेमिनार में भाग लें. उस फील्ड में पहले से काम कर रहे लोगों से वास्तविक स्थिति को जानें और उसके हिसाब से खुद को तैयार रखें. किसी नए फील्ड में कदम रखने से पहले उसकी तैयारी जरूरी है.

इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ अन्य महत्त्वपूर्ण करियर एडवाइस टिप्स की लिस्ट

अब हम आपके लिए कुछ अन्य महत्त्वपूर्ण करियर एडवाइस टिप्स की एक लिस्ट प्रस्तुत कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करने पर आपको जल्दी ही अपनी मनचाही करियर लाइन में शानदार कामयाबी हासिल हो सकती है. ये कारगर टिप्स निम्नलिखित हैं:

•    अपने स्टडी कोर्स और भावी करियर लाइन के मुताबिक ही ज्वाइन करें इंटर्नशिप्स.
•    अपनी करियर लाइन से संबंधित लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, नॉलेज और स्किल-सेट्स जरुर सीखते रहें. 
•    अपनी वर्क फील्ड में सर्वोत्तम प्रदर्शन के लिए करें अथक प्रयास. 
•    स्व-प्रेरित रहें और हमेशा इंटरनेट पर जॉब वेब पोर्टल्स पर सूटेबल अवसर तलाशते रहें.  
•    कॉलेज स्टडीज़ के दौरान ही अपनी करियर लाइन का वर्क एक्सपीरियंस लेने की जरुर करें कोशिश. 
•    करियर काउंसेलिंग लेने से भी मिल सकता है आपको काफी लाभ. 
•    अपने प्रोफेसर्स/ पेरेंट्स/ गार्डियन्स/ बेस्ट फ्रेंड्स से भी अपनी भावी करियर लाइन के बारे में समय-समय पर खुल कर करें चर्चा ताकि उनके अनुभवों और जानकारी से आपको मिल सके मन वांछित लाभ. 

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए सूटेबल कॉलेज और यूनिवर्सिटी चुनने के कारगर टिप्स

इंडियन स्टूडेंट्स ये कोर्सेज करके बने एक कामयाब मरीन आर्कियोलॉजिस्ट

भारत में कोरोना काल के दौरान भी उपलब्ध हैं आपके लिए ये प्रमुख ऑनलाइन बेस्ड करियर ऑप्शन्स

 

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories