भारत में कोरोना काल के दौरान भी उपलब्ध हैं आपके लिए ये प्रमुख ऑनलाइन बेस्ड करियर ऑप्शन्स

अब चूंकि भारत कोविड 19 महामारी के कारण बहुत कठिन दौर से गुजर रहा है, यहां इस कोविड 19 के दौरान भी आपके लिए भारत में कुछ बेहतरीन करियर्स उपलब्ध हैं. इसके बारे में और जानने के लिए पूरा पढ़ें यह आर्टिकल.

Created On: May 26, 2021 20:43 IST
Top Online based Careers during COVID 19 in India
Top Online based Careers during COVID 19 in India

इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी के कारण सारा जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है और जीवन के हरेक क्षेत्र में निरंतर होने वाला सारा कार्य-कलाप भी कोरोना वायरस के कारण बहुत बुरी तरह प्रभावित हुआ है. ऐसे में, देश-दुनिया में जब जहां-तहां लॉक डाउन और बंद जैसी स्थितियां अब एक सामान्य-सी बात हो गई है, तो भी कई कार्य-कलाप ऐसे हैं जो इन दिनों निरंतर जारी हैं और जिनका विकास हो रहा है. ऐसे ही विभिन्न कार्यों से जुड़े कुछ करियर्स या जॉब्स में इन दिनों भी काफी ग्रोथ और आशाजनक संभावनाएं दिख रही हैं.

अब चूंकि भारत कोविड 19 महामारी के कारण बहुत कठिन दौर से गुजर रहा है, यहां इस कोविड 19 के दौरान भी आपके लिए भारत में कुछ बेहतरीन करियर्स उपलब्ध हैं. इसके बारे में और जानने के लिए पूरा पढ़ें यह आर्टिकल.

भारत में कोरोना काल के दौरान भी उपलब्ध हैं ये बेहतरीन करियर्स

अब हम आपके लिए भारत में उपलब्ध कुछ बेहतरीन करियर्स की चर्चा कर रहे हैं जहां अच्छी कमाई के साथ-साथ काफी आशाजनक करियर स्कोप भी है. आपके लिए सबसे अच्छी बात तो यह है कि ये सारी जॉब्स इन दिनों ऑनलाइन बेस्ड हैं और “वर्क फ्रॉम होम” कॉन्सेप्ट के तहत देश-दुनिया में सौ फीसदी कामयाबी के साथ संपन्न की जा रही है. आइये अब इस बारे में और आगे पढ़े:

डॉक्टर्स/ नर्सेस और अन्य मेडिकल प्रोफेशनल्स

डॉक्टर्स और नर्सेस सहित अन्य सभी तरह के मेडिकल प्रोफेशनल्स का पेशा हमेशा से ही इंडियन स्टूडेंट्स के बीच काफी लोकप्रिय रहा है और इसके कई कारण हैं जैसेकि, सम्मान, आकर्षक सैलरी पैकेज और लोगों की जान बचाने या लोगों की बीमारी ठीक करने की वजह से मिलने वाला संतोष. इस पेशे में आप पैसा कमाने के साथ-साथ मानवता और समाज की सेवा भी करते हैं. इस फील्ड से संबद्ध एजुकेशनल क्वालिफिकेशन में एमबीबीएस, बीडीएस, बी. फार्मा की डिग्रीज शामिल हैं और सर्जन बनने के लिए स्टूडेंट्स एमएस की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. जहां तक सैलरी पैकेज का सवाल है तो शुरू में एवरेज रु. 5 लाख का सैलरी पैकेज रु. 40 लाख सालाना तक हो सकता है जो आपके टैलेंट, क्वालिफिकेशन और वर्क एक्सपीरियंस पर आधारित होता है. अधिकतर मेडिकल प्रोफेशनल्स कुछ वर्षों का वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करने के बाद संबद्ध मेडिकल फील्ड में अपना क्लिनिक खोल लेते हैं.

आईटी एंड सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स

यह पेशा आज के आईटी बेस्ड प्रोफेशनल वर्ल्ड में अपना विशेष स्थान रखता है. अगर आप कंप्यूटर्स और कंप्यूटर लैंग्वेजेज में एक्सपर्ट हैं तो यह पेशा आपके लिए ही है. इस पेशे के तहत आप कंप्यूटर्स और आईटी की फील्ड से संबद्ध सभी काम करते हैं. अगर आपका तैयार किया हुआ सॉफ्टवेयर आपकी कंपनी या मार्केट में उपयोगी और लोकप्रिय हो जाता है तो आपको पैसा और पहचान दोनों ही एक साथ मिल जाते हैं. आने वाले वर्षों में आईटी और सॉफ्टवेयर सेक्टर्स इंडियन इकॉनमी और जॉब मार्केट में छाये रहेंगे. जहां तक एजुकेशनल क्वालिफिकेशन का सवाल है तो कैंडिडेट्स ने कंप्यूटर साइंस, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग या किसी संबद्ध फील्ड में बैचलर डिग्री हासिल की हो. इस फील्ड में सर्टिफिकेशन कोर्सेज में अपना महत्व रखते हैं. इस फील्ड में एवरेज सैलरी रु. 9 लाख सालाना होती है और 10 – 20 वर्षों के वर्क एक्सपीरियंस वाले इंजीनियर्स 22 लाख रु. सालाना तक कमा सकते हैं.

डाटा एंड एनालिटिक्स मैनेजर

ये पेशेवर डाटा साइंटिस्ट्स और एनालिस्ट्स की टीम को मैनेज करते हैं और डाटा विज़ार्ड्स के चीयरलीडर्स होते हैं जिनके पास डाटाबेस सिस्टम्स, लीडरशिप एंड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, इंटरपर्सनल कम्युनिकेशन और डाटा माइनिंग तथा प्रिडिक्टिव मॉडलिंग के स्किल्स और टैलेंट होना चाहिए. इन पेशेवरों के लिए एसक्यूएल, आर. एसएएस, पाइथन, मेटलैब और जावा लैंग्वेज के स्किल्स जरुरी हैं. कोर्सेरा, स्लैक, मोटोरोला सोल्यूशन्स में इन पेशेवरों के लिए अच्छे जॉब ऑप्शन्स उपलब्ध हैं.

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग में 5+वर्ष का अनुभव है और आपके पास डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट के तौर पर बेहतरीन प्रोजेक्ट्स हैं तो आप इस पोस्ट के लिए सूटेबल कैंडिडेट साबित होंगे. देश-विदेश में तकरीबन सभी कंपनियों में एक्सपर्ट डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर्स की लगातार काफी डिमांड रहती है. इस पोस्ट के लिए यह जरुरी नहीं कि आपने एमबीए की डिग्री या डिजिटल मार्केटिंग में सर्टिफिकेट हासिल किया हो क्योंकि आपके सफल वर्क प्रोजेक्ट्स और वर्क एक्सपीरियंस आपके पक्ष में गवाही देते हैं. एक्सपर्ट डिजिटल मैनेजर्स की सालाना एवरेज सैलरी रु.15 लाख – 20 लाख होती है. कुछ बड़ी कंपनियों में शुरू में 8 लाख रु. सालाना का यह सैलरी पैकेज रु. 40 लाख प्लस तक भी पहुंच सकता है.  

फ्रीलांस राइटर

फ्रीलांसर राइटर्स असल में ऑनलाइन, प्रिंट, टेलीविज़न या रेडियो आदि के लिए आर्टिकल्स, स्टोरीज, बुक्स या अन्य कंटेंट मैटर की रिसर्च करते हैं और विषयवस्तु तैयार करते हैं. टेक्निकल बैकग्राउंड वाले लोग टेक्निकल राइटिंग का काम कर सकते हैं लेकिन इसके लिए बढ़िया एजुकेशनल बैकग्राउंड के साथ ही आपको अपनी राइटिंग फील्ड की काफी अच्छी जानकारी होनी चाहिए. फ्रीलांसर राइटर बनने के लिए आपको क्रिएटिव राइटिंग में किसी डिग्री की जरूरत नहीं होती है. जर्नलिज्म, इंग्लिश लिटरेचर, स्क्रिप्ट राइटिंग और अन्य संबद्ध कोर्स कर सकते हैं. फ्रीलांस राइटिंग के लिए आपको किसी राइटिंग कोर्स में डिग्री की कोई जरूरत नहीं है लेकिन आपमें अपने काम के संबंध में क्रिएटिविटी और समर्पण के साथ ही मोटिवेशन होना चाहिए.

ऑनलाइन कंटेंट राइटर/ टेक्निकल राइटर

इंटरनेट और डिजिटल दौर में आजकल ऑनलाइन कंटेंट राइटर/ टेक्निकल राइटर्स की भी काफी मांग है और सभी भाषाओँ के लैंग्वेज एक्सपर्ट्स यह पेशा बखूबी ज्वाइन कर सकते हैं. यहां भी करियर ग्रोथ की काफी आशाजनक संभावनाएं हैं.

कॉपी राइटर/ कॉपी एडिटर

अगर यह कहा जाए कि दुनिया-भर के कारोबार की नींव में इन पेशेवरों का काफी महत्वपूर्ण योगदान है तो यह बात काफी हद तक सही है. इन दिनों आप लैंग्वेज एक्सपर्ट्स कॉपी एडिटर/ राइटर बनकर काफी बढ़िया कमाई कर सकते हैं.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

भारत में पुस्तक प्रेमियों के लिए ये हैं कुछ बेहतरीन करियर ऑप्शन्स

इंडियन प्रोफेशनल्स के लिए मार्केट रिसर्च में जॉब ऑप्शन्स और करियर स्कोप

ये करियर ऑप्शन्स दिलवा सकते हैं आपको बढ़िया जॉब

 

Related Categories