Search

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 23 जून 2017

IAS प्रीलिम्स की परीक्षा विषय आधारित और करंट अफेयर्स आधारित प्रश्नों का मिश्रण है। लेकिन करंट अफेयर्स IAS प्रीलिम्स की परीक्षा में सफलता की कुंजी है क्योंकि इस खंड से अधिक प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां, हम IAS प्रीलिम्स 2018 के लिए जून 2017 के हालिया घटनाओं के आधार पर क्विज प्रदान कर रहे हैं।

Jun 23, 2017 15:31 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Current Affairs Quiz 23 June 2017करंट अफेयर्स और राष्ट्र की नवीनतम आर्थिक और सामाजिक संरचना के मुद्दों से IAS परीक्षा के मुख्य प्रश्न होते हैं। IAS प्रीलिम्स की परीक्षा में मौजूदा मामलों के पर आधारित एमसीक्यू(MCQ) सवालों का अभ्यास करना प्राथमिकता होनी चाहिए।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 22 जून 2017

हम IAS प्रीलिम्स 2018 के लिए करंट अफेयर्स पे आधारित सवालों का क्विज प्रदान करते रहेगे ताकि आपको एक बेहतर जानकारी हासिल करने में मदद कर सके।

1. हाल ही में आयोजित जैव अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (BIO International Convention) के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:

1) जैव अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन विश्व व्यापार संगठन (WTO) द्वारा किया जाता है।

2) 1 99 3 में सबसे पहला जैव अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था।

3) जैव प्रौद्योगिकी नवाचार, स्वास्थ्य, कृषि, औद्योगिक और पर्यावरण जैव प्रौद्योगिकी उत्पादों के अनुसंधान और विकास में जैव के सदस्य शामिल हैं।

उपरोक्त कथन में से कौन सा सत्य है?
a. 1 और 2
b. 3 और 2
c. 1 और 3
d. 1, 2 और 3

उत्तर: b

स्पष्टीकरण:

जैव प्रौद्योगिकी अन्वेषण संगठन (BIO) द्वारा जैव इंटरनेशनल कन्वेंशन का आयोजन किया गया था। जैव प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए जैव प्रौद्योगिकी उद्योग का सबसे बड़ा वैश्विक आयोजन है और बायोटेक में सबसे बड़े नामों को आकर्षित करता है, प्रमुख नेटवर्किंग और साझेदारी के अवसर प्रदान करता है, और इस उद्योग को प्रभावित करने वाले प्रमुख रुझानों पर अंतर्दृष्टि और प्रेरणा प्रदान करता है।

जैव सम्मलेन की कुछ विशेषताएं:

• घटना प्रमुख नीति निर्माताओं, वैज्ञानिकों, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, और हस्तियों से मुख्य नोट्स और सत्र प्रस्तुत करता है।

• कन्वेंशन में बीआईओ बिजनेस फोरम (वन-ऑन-वन पार्टनरिंग) और दुनिया की सबसे बड़ी जैव प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी - बीआईओ प्रदर्शनी भी शामिल है।

• 1 99 3 में पहले जैव अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया था।

• बायो सदस्यों में नवीन स्वास्थ्य देखभाल, कृषि, औद्योगिक और पर्यावरण जैव प्रौद्योगिकी उत्पादों के अनुसंधान और विकास में शामिल हैं।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 21 जून 2017

2. कौन सा बयान नासा के IXPE मिशन के उद्देश्य का सबसे अच्छा वर्णन करता है?

a. मंगल ग्रह का भ्रमण करने के लिए और मंगल ग्रह वायुमंडल में मीथेन का पता लगाने के लिए
b. क्षुद्रग्रह बेल्ट की आंतरिक संरचना का अध्ययन करना
c. सौर लहरों के अग्रिम अध्ययन आरंभ करने के लिए
d. ब्रह्मांडीय एक्स-रे के मूल के बारे में महत्वपूर्ण सुराग प्रदान करने के लिए।

उत्तर: d

स्पष्टीकरण:

नासा ने एक स्पेस लॉन्च करने के लिए इटली स्पेस एजेंसी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो अंतरिक्ष के माध्यम से यात्रा करते समय ब्रह्मांड-एक्स-रे की उत्पत्ति, पदार्थ और गुरुत्वाकर्षण के साथ उनकी बातचीत के बारे में महत्वपूर्ण सुराग प्रदान करेंगे।

इमेजिंग एक्सरे पोलरिमेट्री एक्स्प्लोरर (आईएक्सपीई) मिशन हमारे ब्रह्मांड में सबसे ज्यादा अशांत और चरम वातावरणों में से कुछ तलाशने में मदद करेगा, जो सबसे विशाल, मैस्टेस्ट स्टार फैक्ट्रियों से हैं, जो राक्षस ब्लैक होल से दूर चिल्लाने वाले हिंसक जेटों के लिए हैं।

3. हाल ही में, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने जोरदार परिसंपत्तियों के साथ कंपनियों में परिसंपत्तियां हासिल करने वाले निवेशकों के लिए नियमों को आराम दिया है। क्या संपत्ति पर जोर दिया है?

1) बाहरी वाणिज्यिक उधार
2) नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स
3) पुनर्संरचित ऋण
4) लिखित ऑफ एसेट्स

उपरोक्त में से कौन-सी जोरदार संपत्तियां हैं?

a. 1, 2 और 3
b. 1, 3 और 4
c.  2, 3 और 4
d. 1, 2, 3 और 4

उत्तर: c

स्पष्टीकरण:

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने हाल ही में जोरदार परिसंपत्तियों वाली कंपनियों में परिसंपत्तियां प्राप्त करने और दिवालिएपन की कार्रवाई का सामना करने वाले निवेशकों के लिए नियमों को हटा दिया है।

परिसंपत्तियां बढ़ती जा रही हैं क्योंकि संपत्ति की गुणवत्ता में गिरावट का रुख भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक बड़ा आर्थिक जोखिम के रूप में उभरा है। तनावग्रस्त संपत्ति बैंकिंग प्रणाली के स्वास्थ्य का एक शक्तिशाली संकेतक है तनावग्रस्त संपत्तियों में एनपीए, पुनर्गठन ऋण और लिखित संपत्ति शामिल है।

UPSC IAS Prelims 2017 Answer Key and Question Paper: CSAT & GS

4. हाल ही में, भारत के पीएसएलवी-सी 38 ने एक ही उड़ान में सफलतापूर्वक 31 उपग्रहों का शुभारंभ किया है। इस प्रक्षेपण के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:

1) इसरो के ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन पीएसएलवी-सी 38 ने 30 सह-यात्री उपग्रहों के साथ 712 कि.ग्रा। कार्टोसैट -2 सीरीज़ सैटेलाइट की सफलतापूर्वक शुभारंभ किया।

2) लॉन्च किए गए सैटेलाइट अपने पंचाट (काले और सफेद) और मल्टीस्पैक्ट्रल (रंग) कैमरों का उपयोग करके विभिन्न रिमोट सेंसेसिंग सेवाएं प्रदान करना शुरू कर देंगे।

3) भारत के वर्कहार्स लॉन्च वाहन पीएसएलवी द्वारा कक्षा में रखा जाने वाले ग्राहक उपग्रहों की कुल संख्या 20 9 तक पहुंच गई है।

निम्न में से कौन सा वक्तव्य सही है / है?

a. केवल 1
b. 1 और 2
c. 2 और 3
d. 1, 2 और 3

उत्तर: d

स्पष्टीकरण:

इसरो(ISRO) ने हलिमे अपने प्रमुख रॉकेट प्रक्षेपण यान पीएसएलवी से 712 किलोग्राम के कार्टोसैट-2 श्रृंखला के एक उपग्रह और 30 नैनो उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया। प्रक्षेपण श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से किया गया। यह पीएसएलवी का लगातार 39वां सफल मिशन था।

पीएसएलवी-सी38 योजना के अनुसार पहले लॉन्च किया गया और कुछ मिनटों बाद इसने उपग्रहों को कक्षा में प्रक्षेपित कर दिया। पीएसएलवी द्वारा लॉन्च कुल भारतीय उपग्रहों की संख्या अब 48 हो गई है।

आने वाले दिनों में उपग्रह अपने पैनक्रोमैटिक (ब्लैक एंड व्हाइट) और मल्टीस्पेक्ट्रल (कलर) कैमरों की मदद से कई तरह की रिमोट सेंसिंग सेवाएं देगा।

इस सफल प्रक्षेपण के साथ विदेशों से भारत के पीएसएलवी द्वारा कक्षा में स्थापित किए गए ग्राहक उपग्रहों की कुल संख्या 209 पहुंच गई है।

5. पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2016 के दौरान निम्नलिखित कोनसे भारतीय राज्य में विदेशी पर्यटकों की संख्या सबसे अधिक है (FTV)?

a. उत्तर प्रदेश
b. बिहार
c. तमिलनाडु
d. महाराष्ट्र

उत्तर: c

स्पष्टीकरण:

2016 के दौरान, राज्यों / संघ शासित प्रदेशों में घरेलू पर्यटक यात्राओं की संख्या 1613.55 मिलियन थी, जो 2015 में 1431.97 मिलियन की तुलना में 2015 तक 12.68% की वृद्धि दर्ज की गई थी।

2016 के दौरान, राज्यों / संघ शासित प्रदेशों में विदेशी पर्यटकों के दौरे (FTV) की संख्या 24.71 लाख थी, जो 2015 में 23.33 मिलियन थी, 2015 तक 5.92% की वृद्धि दर्ज की गई थी।

2016 के दौरान FTV की संख्या (लाखों) में शीर्ष दस राज्यों में तमिलनाडु (4.72), महाराष्ट्र (4.67), उत्तर प्रदेश (3.16), दिल्ली (2.52), पश्चिम बंगाल (1.53), राजस्थान (1.51), केरल (1.04), बिहार (1.01), गोवा (0.68) और पंजाब (0.66)।

IAS Prelims 2017 Expected Cutoff and Paper Analysis

Related Stories