Search

कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद कुछ यूं बना लें अच्छे दोस्त

किसी कॉलेज में एडमिशन लेते ही स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज की पढ़ाई के माहौल के साथ-साथ एक और  बड़ी चिंता सताती है और वह चिंता यह है कि, कॉलेज में उनके दोस्त कैसे होंगे? इस आर्टिकल में जानिये कॉलेज शुरू होने से पहले ही अपने अच्छे दोस्त बनाने के कुछ कामयाब तरीके.

Jan 31, 2020 18:47 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to make friends before the start of college
How to make friends before the start of college

बहुत से लोगों का यह विचार होता है कि कॉलेज के दोस्त हमें आजीवन याद रहते हैं या फिर, हमारे कॉलेज के दोस्त सारी उम्र हमारे दोस्त ही रहते हैं और हमारे जीवन के अच्छे-बुरे दिनों में हमारा पूरा साथ देते हैं. लेकिन क्या कभी आपने यह भी सोचा है कि देश के किसी टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद अक्सर स्टूडेंट्स की एक बड़ी समस्या कौन-सी होती है? जी हां! बिलकुल सही. देश के किसी बढ़िया कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद अधिकतर स्टूडेंट्स को एक बड़ी चिंता सताती है और वह चिंता है अपने दोस्त बनाना. हरेक स्टूडेंट अपने कॉलेज में 3-4 साल केवल पढ़ाई ही नहीं करता बल्कि इंटर्नशिप, एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़, एजुकेशनल और एंटरटेनमेंट ट्रिप्स, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क, स्पोर्ट्स आदि के साथ-साथ काफी मौज-मस्ती भी करना चाहता है. अब कॉलेज में अच्छे दोस्तों या ‘गैंग ऑफ़ फ्रेंड्स’ के बिना यह सब कहां संभव है?

कॉलेज में एडमिशन लेने के तुरंत बाद अच्छे दोस्त बनाने की समस्या तब और ज्यादा गंभीर हो जाती है जब आप अपने होम टाउन से दूर देश-विदेश के किसी अन्य शहर के कॉलेज में एडमिशन लेते हैं और कॉलेज हॉस्टल या किसी पेइंग गेस्ट फैसिलिटी में रहने के लिए बाध्य होते हैं. अपने घर-परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों से दूर किसी अनजान शहर में ऐसे लोगों के बीच रहना जिन्हें आप कुछ दिन पहले तक बिलकुल नहीं जानते थे, वास्तव में काफी कठिन होता है. ऐसे में अगर कॉलेज में एडमिशन लेते ही आपके अच्छे दोस्त बन जायें तो आपकी काफी बड़ी चिंता दूर हो जाती है और आपमें एक नया आत्मविश्वास पैदा होता है. इसलिए, आपकी सहायता के लिए हम यहां कुछ ऐसे टिप्स पेश कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप अपने कॉलेज में एडमिशन लेने के तुरंत बाद अच्छे दोस्त बनाने में कामयाब रहेंगे. आइये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें कॉलेज में दोस्त बनाने के निम्नलिखित बेमिसाल टिप्स:

स्कूल फ्रेंड्स और अल्युमनी भी बन सकते हैं कॉलेज में आपके अच्छे दोस्त  

यह कैंपस में अपना पहला कदम रखने से पहले ही जाने-पहचाने लोगों से मिलने का सबसे बढ़िया तरीका है. आप अपने बैचमेट्स के साथ ही हमेशा दोस्ती नहीं करते हैं बल्कि कॉलेज में अपने सीनियर्स और जूनियर्स के साथ भी दोस्ती करते हैं. अपने पहले के बैच के दोस्तों से बात करें और पता लगायें कि क्या उनमें से कोई आपके कॉलेज में पढ़ता है. उनसे संपर्क कायम करें और कैंपस के माहौल के बारे में उनसे अच्छी और उपयोगी सलाह लें. कैंपस में कोई आपका जाना-पहचाना चेहरा होना हमेशा फायदेमंद रहता है. यह बिलकुल सच है कि अगर आप अपने स्कूल फ्रेंड/ फ्रेंड्स के साथ ही किसी कॉलेज में एडमिशन लें तो बिना प्रयास के ही आपको अच्छे दोस्त मिल जायेंगे क्योंकि अपने नए कॉलेज में आप अपने दोस्त के दोस्त से भी अच्छी दोस्ती कर सकते हैं. 

स्टूडेंट्स अपने कॉलेज के दिनों को कुछ ऐसे बना लें खास

ऑनलाइन फ़ोरम्स और सोशल मीडिया में तलाशें अपने दोस्त  

अगर आप कॉलेज के लिए किसी दूसरे देश में जा रहे हैं तो यह तरीका आपके बहुत काम आएगा क्योंकि तब आप एक इंटरनेशनल स्टूडेंट की श्रेणी में शामिल हो जायेगे. तब आप फेसबुक ग्रुप्स में किसी यूनिवर्सिटी या विशेष कॉलेज के लिए अपने देश से इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए तलाश कर सकेंगे. इन  पेजों में किसी ऑनलाइन कम्युनिटी बनाने जैसी अन्य कई बातें शामिल होती हैं जो भावी स्टूडेंट्स की मदद करने और उन्हें सलाह देने के लिए हमेशा फायदेमंद साबित होती हैं. यहां आप अपने कोर्स में शामिल स्टूडेंट्स या अपने होम टाउन के स्टूडेंट्स से चैट कर सकते हैं. आजकल एक समान इंटरेस्ट रखने वाले लोगों से संपर्क कायम करना और मिलना-बरतना काफी आसान हो गया है. आजकल फेसबुक की दोस्ती काफी चर्चा में है और आप दुनिया के किसी भी कोने में रहते हुए भी फेसबुक के माध्यम से अपनी दोस्ती कायम रख सकते हैं और/ या नए दोस्त बना सकते हैं.

रूममेट्स भी बन सकते हैं आपके अच्छे दोस्त

अगर आप कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए किसी दूसरे शहर जा रहे हैं, तो ऐसा हो सकता है कि आप या तो अपने कॉलेज के हॉस्टल में रहेंगे या फिर आप किसी PG में एक कमरा किराये पर लेंगे या आप अपने इंस्टिट्यूट के पास ही किसी स्टूडेंट हॉस्टल में रहने लगेंगे. कॉलेज हॉस्टल में रहने के लिए आपको हमेशा कॉलेज में अपने पहले दिन से दो या तीन दिन पहले हॉस्टल में आना पड़ता है. इसलिये, आपको अपने रूम मेट या अन्य हॉस्टल मेट्स के साथ संपर्क करने का कुछ समय मिल जाता है. अब क्योंकि इन 2-3 दिन आपकी कोई क्लास नहीं लगती है तो आपके पास एक-साथ घूमने-फिरने का काफी समय होगा. इसके दूसरी ओर, कोई PG या हॉस्टल चुनते समय, कोई ऐसी जगह चुनें जहां आपके कॉलेज के कुछ स्टूडेंट्स रहते हों. बेशक किसी कॉलेज एडमिशन लेने के बाद, उस कॉलेज के हॉस्टल में रहने पर अक्सर केवल हफ्ते, दो-हफ्ते में ही आपके रूममेट्स आपके अच्छे दोस्त बन जाते हैं.

कॉलेज लाइफ की दोस्ती को कुछ ऐसे रखें आजीवन कायम

ओरिएंटेशन प्रोग्राम में भी बन सकते हैं आपके दोस्त  

देश के तकरीबन सभी बड़े कॉलेज और विश्वविद्यालय कॉलेज में नये सेशन की शरुआत करने से पहले नये प्रविष्ट छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन करते हैं. इसमें स्टूडेंट्स को कुछ सामान्य नियमों के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी जाती है और कॉलेज के इतिहास के साथ ऐसी अन्य महत्वपूर्ण बातों के बारे में एक छोटा-सा ब्यौरा दिया जाता है. यह नये लोगों से मिलने के एक जबरदस्त प्लेटफार्म के तौर पर भी काम करता है, ऐसे वे लोग होते हैं जो आपकी तरह ही कॉलेज के प्रथम वर्ष में पढ़ेंगे. अगर कहीं आपकी किस्मत ने आपका साथ दिया तो आपको अपने विषय के स्टूडेंट्स भी मिलेंगे, ये वे लोग हो सकते हैं जिनके साथ आप अपने कॉलेज में आने वाले लेक्चर्स में शामिल होंगे. उनके साथ संपर्क कायम करें, उन्हें फ़ोन नंबर दें, उनसे फ़ोन नंबर लें और संपर्क बनाए रखें. जब आपकी क्लासिस शुरू होंगी तो आप स्टूडेंट्स की भीड़ में से किसी को तो जानते होंगे और आप अजनबियों के समूह में अपने आपको बिलकुल अकेला महसूस नहीं करेंगे. हम सभी यह अच्छी तरह जानते हैं कि अक्सर आपके क्लासमेट्स अक्सर आपके लाइफ टाइम फ्रेंड्स बन जाते हैं और कई बार सेम प्रोफेशन अपना लेते हैं या फिर, आपके ऑफिस कलीग्स बन जाते हैं.  

कॉलेज में अपनी क्लासिस शुरू होने से पहले दोस्त बनाना बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि अब कॉलेज के पहले ही दिन आपके पास बातचीत करने और मिलने के लिए कोई होगा. कैंपस भवन में एक साथ घूमने-फिरने और लंच एक साथ करने के लिए किसी का साथ मिलना बहुत बढ़िया रहता है. अब आपको अपने कॉलेज के पहले ही दिन अकेले इधर-उधर भटकने और बातचीत करने के लिए किसी की तलाश नहीं करनी पड़ेगी.

ये हैं कॉलेज में दोस्त बनाने के कारगर टिप्स

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 

Related Categories

Related Stories