SSC (Staff Selection Commission) की सभी परीक्षाओं हेतु पात्रता मानदंड

इस लेख में, हम सभी परीक्षाओं के लिए SSC द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों पर चर्चा करेंगे-

Feb 18, 2019 12:45 IST
SSC exams Eligibility Criteria
SSC exams Eligibility Criteria

SSC, सरकारी विभागों व अन्य मंत्रालयों में अधिकारियों और लिपिकों की भर्ती के लिए लगभग दस परीक्षाओं (यानि SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC JHT, SSC GD कांस्टेबल, SSC CPO, SSC स्टेनोग्राफर, SSC सिलेक्शन पोस्ट्स, SSC MTS और SSC साइंटिफिक असिस्टेंट) का आयोजन करता है। सरकारी विभागों में राजपत्रित और गैर-राजपत्रित अधिकारियों की भर्ती के लिए यह परीक्षा यूपीएससी के बाद सबसे अधिक लोकप्रिय परीक्षा है। लाखों छात्र हर साल इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं जिसके परिणामस्वरूप छात्रों के बीच प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक होती है। अत: इन परीक्षाओं में आवेदन करने से पहले, आपके पास कुछ अनिवार्य योग्यताओं का होना बहुत आवश्यक हैं।

इस लेख में, हम सभी परीक्षाओं हेतु SSC द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों पर चर्चा करेंगे-

SSC CGL (संयुक्त स्नातक स्तरीय) परीक्षा

SSC CHSL (संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर) परीक्षा

SSC JE (कनिष्ठ अभियंता) परीक्षा

SSC JHT (कनिष्ठ हिंदी अनुवादक) परीक्षा

SSC GD कांस्टेबल परीक्षा

SSC CPO (केन्द्रीय पुलिस संगठन) परीक्षा

SSC स्टेनोग्राफर परीक्षा

SSC सिलेक्शन पोस्ट्स परीक्षा

SSC MTS (मल्टीटास्किंग स्टाफ) परीक्षा

SSC साइंटिफिक असिस्टेंट परीक्षा

SSC CGL (संयुक्त स्नातक स्तरीय) परीक्षा

हर साल SSC CGL परीक्षा को समूह-‘बी’ और समूह-‘सी’ के विभिन्न पदों पर कर्मचारियों का चयन करने के लिए आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में आमतौर पर चार चरण यानि टियर -1 (प्रारंभिक परीक्षा), टियर -2 (मुख्य परीक्षा), टियर -3 (वर्णनात्मक पेपर), और टियर -4 (डेटा एंट्री कौशल परीक्षण / कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा) होते हैं। लेकिन इन सभी चरणों में भाग लेने के लिए, उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए-

अ.    आयु सीमा- 18-27 साल, कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु 30 साल हैं.

ssc exams eligibility

आ. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री या उसके समकक्ष योग्यता.

I. असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर/ असिस्टेंट एकाउंट्स ऑफिसर के लिए-

  • आवश्यक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री.
  • वांछनीय योग्यता: चार्टर्ड एकाउंटेंट या कॉस्ट व प्रबंधन लेखाकार या कंपनी सचिव या बिजनेस स्टडीज में स्नातकोत्तर या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (वित्त) में स्नातकोत्तर या बिजनेस इकोनॉमिक्स में स्नातकोत्तर।

II. कनिष्ठ स्टैटिस्टिकल ऑफिसर के लिए- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से 12वीं कक्षा के स्तर पर गणित में कम से कम 60% अंक या डिग्री लेवल पर सांख्यिकी एक विषय के साथ किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री।

कैसे - SSC गौरवशाली करियर के लिए पहला कदम हो सकता है?

क्या है SSC CGL में सफलता की रणनीति ?

 

SSC CHSL (संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर) परीक्षा

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) CHSL परीक्षा को आयोजन निम्नलिखित पदों की भर्ती के लिए किया जाता है:

• पोस्टल असिस्टेंट्स / सोर्टिंग असिस्टेंट्स (PA / SA)

• डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO)

• लोअर डिवीजन क्लर्क (LDC)

• कोर्ट क्लर्क

यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है, यानि टियर -1 (ऑनलाइन परीक्षा) और टियर-2 (वर्णनात्मक पेपर)। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए निम्नलिखित योग्यताओं का होना चाहिए-

अ. आयु सीमा – आवेदन की तिथि के समय 18-27 वर्ष

आ. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता-

• किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा को उत्तीर्ण किया होना चाहिए।

• भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) के कार्यालय में डेटा एंट्री ऑपरेटर के लिए: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या समकक्ष से गणित विषय के साथ विज्ञान स्ट्रीम में 12वीं कक्षा पास।

इ. डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए स्किल टेस्ट

कंप्यूटर पर प्रति घंटे 8,000 (आठ हजार) कुंजी इम्प्रैशन की डाटा एंट्री स्पीड.

• भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) के कार्यालय में डेटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए: - डेटा प्रविष्टि में कंप्यूटर के माध्यम से प्रति घंटे कम से कम 15000 इम्प्रैशन की गति सुनिश्चित रूप से होनी चाहिए।

SSC JE (कनिष्ठ अभियंता) परीक्षा

SSC विभिन्न सरकारी विभागों में कनिष्ठ अभियंता (सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल पदों) के पद पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए JE परीक्षा को आयोजित करता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवश्यक योग्यताएं निम्नलिखित हैं-

अ. आयु सीमा-

पद का नाम

आयु सीमा

कनिष्ठ अभियंता (सिविल, इलेक्ट्रिकल, और मैकेनिकल), केंद्रीय जल आयोग और CPWD

32 वर्ष

कनिष्ठ अभियंता (सिविल, इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल), MES

30 वर्ष

कनिष्ठ अभियंता (सिविल और इलेक्ट्रिकल), डाक और कनिष्ठ अभियंता विभाग (सर्वेक्षण और अनुबंध), MES

18-27 वर्ष

SSC CGL परीक्षा की टॉप 5 पोस्ट्स: वेतनमान और करियर ग्रोथ

आ.  न्यूनतम शैक्षिक योग्यता

पद का नाम

शैक्षिक योग्यता

कनिष्ठ अभियंता (सिविल)

CPWD- बी०ई० / बी०टेक० / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा.

कनिष्ठ अभियंता (सिविल और मैकेनिकल)

केंद्रीय जल आयोग - बी०ई० / बी०टेक० / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से सिविल / मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा.

कनिष्ठ अभियंता (इलेक्ट्रिकल)

CPWD- बी०ई० / बी०टेक० / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा.

कनिष्ठ अभियंता (सिविल)

डाक विभाग – बी०ई० / बी०टेक० / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा.

कनिष्ठ अभियंता (इलेक्ट्रिकल)

डाक विभाग – बी०ई० / बी०टेक० / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा.

कनिष्ठ अभियंता (इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल)

MES – इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी०ई० / बी०टेक० या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा और इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल इंजीनियरिंग कार्यों में 2 साल का कार्य अनुभव.

कनिष्ठ अभियंता (सिविल)

MES - सिविल इंजीनियरिंग में बी०ई० / बी०टेक० या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा और सिविल इंजीनियरिंग के कार्यों में 2 साल का कार्य अनुभव.

कनिष्ठ अभियंता (QS & C)

MES - बी०ई० / बी०टेक० / किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा या सर्वेक्षण संस्थान (भारत) से भवन और मात्रा सर्वेक्षण (उप मंडल-द्वितीय) में इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्णता

SSC कनिष्ठ हिंदी अनुवादक (JHT) परीक्षा

कनिष्ठ हिंदी अनुवादक, कनिष्ठ अनुवादक, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक और हिंदी प्रध्यापक के पद SSC JHT परीक्षा से भरे जाते हैं और इस परीक्षा को हर साल आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए सबसे अधिक प्रतीक्षित परीक्षाओं में से एक है, जिनके पास हिंदी भाषा एक स्ट्रीम या एक विषय के रूप में डिग्री होनी चाहिए। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए, आवेदक के पास निम्नलिखित आवश्यक योग्यताएं होनी चाहिए-

अ. आयु सीमाआवेदन की तिथि के दौरान 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए.

आ. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता

  • केन्द्रीय सचिवालय आधिकारिक भाषा सेवा / रेल मंत्रालय / सशस्त्र बलों के मुख्यालय / DoP & T के RR मॉडल को लागू करने वाले सब-ओर्ड़ीनेट कार्यालयों में कनिष्ठ हिंदी अनुवादक / कनिष्ठ अनुवादक के पद हेतु, उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में मास्टर की डिग्री व इसमें हिंदी एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में अवश्य होनी चाहिए। इसके अलावा, उपर्युक्त पदों के लिए, उम्मीदवार के पास हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद का मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या प्रमाणपत्र और केंद्र या राज्य सरकार के कार्यालय या भारत सरकार के उपक्रम के विभागों में हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद में कार्य का दो साल का कार्य अनुभव होना चाहिए।
  • केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों में वरिष्ठ हिंदी अनुवादक के लिए, उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री में हिंदी एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में होना चाहिए। इसके अलावा, उपर्युक्त पदों के लिए, उम्मीदवार के पास हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद का मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या प्रमाणपत्र और केंद्र या राज्य सरकार के कार्यालय या भारत सरकार के उपक्रम के विभागों में हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद में कार्य का तीन साल का कार्य अनुभव होना चाहिए।
  • अधीनस्थ कार्यालयों में जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर के लिए, जिन्होंने अभी तक JT / JHT के लिए DoP & T के मॉडल RR को नहीं अपनाया है,  उम्मीदवार के पास अंग्रेजी या हिंदी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की डिग्री / स्नातक की डिग्री या डिग्री स्तर पर हिंदी/ इंग्लिश एक वैकल्पिक विषय अनिवार्य रूप से होना चाहिए.  

SSC उम्मीदवारों के लिए शीर्ष 10 प्रेरणादायक कथन

नोट: उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उन्होंने बी०ए० के सभी तीन वर्षों में मुख्य विषयों के रूप में अंग्रेजी और हिंदी का अध्ययन किया हो।

  • केन्द्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान में हिंदी प्रध्यापक के लिए, उम्मीदवार के पास निम्नलिखित शैक्षिक मानदंड होना चाहिए-
  1. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से हिंदी और इंग्लिश एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में स्नातक की डिग्री और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री के साथ स्नातकोत्तर की डिग्री , या
  2. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री और हिंदी और इंग्लिश एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में स्नातकोत्तर की डिग्री.

SSC GD कांस्टेबल परीक्षा

SSC GD या SSC जनरल ड्यूटी हर साल SSC द्वारा आयोजित सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। इस परीक्षा के तहत, उम्मीदवारों को असम राइफल्स में राइफलमैन, BSF, CRPF, CISF, ITBP, SSF, SSB और NIA में कॉन्स्टेबल के पद के लिए नियुक्त किया जाता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए, आवेदक के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए-

अ. आयु सीमा- आवेदन की तिथि पर आयु 18-23 वर्ष होनी चाहिए.

आ. न्यूनतम शैक्षिक योग्यताएक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से मैट्रिक या 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

SSC CPO (केन्द्रीय पुलिस संगठन) परीक्षा

SSC CPO परीक्षा के तहत, आप केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में सब-इंस्पेक्टर (GD), दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (कार्यकारी) और CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा सेना) में ASI (असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर) के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं । इन पदों को प्राप्त करने के लिए, आपको SSC द्वारा डिजाइन किए गए निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा।

अ. आयु सीमा- आवेदन की तिथि पर आयु 20-25 वर्ष होनी चाहिए.

आ. न्यूनतम शैक्षिक योग्यतासभी पदों के लिए शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक की डिग्री है।

SSC CGL परीक्षा को 30 दिनों में उत्तीर्ण करने हेतु विस्तृत स्टडी-प्लान

SSC स्टेनोग्राफर परीक्षा

SSC स्टेनोग्राफर, स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी (समूह-बी, गैर राजपत्रित) और स्टेनोग्राफर ग्रेड-डी (समूह-सी, गैर राजपत्रित) की विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में भर्ती के लिए एक ओपन कंप्यूटर आधारित प्रतिस्पर्धी परीक्षा है। SSC स्टेनोग्राफर परीक्षा के माध्यम से एक स्टेनोग्राफर होने के लिए, आपको निम्नलिखित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा-

अ. आयु सीमा- आवेदन की तिथि पर आयु 18-27 वर्ष होनी चाहिए.

आ. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता- उम्मीदवार को इस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कक्षा-12 या इसके समकक्ष पास होना चाहिए.

SSC सिलेक्शन पोस्ट्स परीक्षा

इस परीक्षा से, उम्मीदवार को समूह बी / समूह-सी, कक्षा -2 / समूह 'सी', गैर-राजपत्रित और गैर-मंत्रिस्तरीय श्रेणी के तहत भर्ती किया जाता है। सिलेक्शन पोस्ट वे सीमित रिक्तियां हैं जिनके लिए आवश्यक वांछित(Desirable) योग्यता आवश्यक है। कभी-कभी प्रासंगिक अनुभव होने से भी ये नौकरियाँ पाने में भी मदद मिलती है। पदों और विभागों का नाम हर साल SSC द्वारा क्षेत्रानुसार जारी किया जाता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए, आपको निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा-

अ. आयु सीमा- कुछ पदों के लिए, यह 30 वर्ष से अधिक नहीं हैं जबकि अन्य पदों के लिए यह 18-25 वर्ष /18-27 वर्ष हैं.

आ. न्यूनतम शैक्षिक योग्यताSSC के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा पोस्ट की गई नौकरी की प्रकृति के आधार पर मैट्रिकुलेशन से लेकर स्नातकोत्तर तक.

SSC MTS (मल्टीटास्किंग स्टाफ) परीक्षा

विभिन्न राज्यों / संघ शासित प्रदेशों में केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों में एक सामान्य केंद्रीय सेवा के समूह-'सी' गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय पद की भर्ती के लिए SSC MTS परीक्षा को आयोजित किया जाता है। SSC MTS परीक्षा के माध्यम से चयन के बाद, उम्मीदवार को विभिन्न सरकारी विभागों / मंत्रालयों में चपरासी, दफत्री, जमादार, फरश, चौकीदार, सफाईवाला, माली, जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर आदि के रूप में नियुक्त किया जाता है। इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए, आपके पास निम्न योग्यता होनी चाहिए-

अ. आयु सीमा- आवेदन की तिथि पर आयु 18-25 वर्ष होनी चाहिए.

आ. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता- उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।

SSC CGL परीक्षा को पहले ही प्रयास में कैसे पास करें?

SSC साइंटिफिक असिस्टेंट परीक्षा

यह परीक्षा भारत मौसम विज्ञान विभाग में समूह-बी, गैर राजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय पदों में वैज्ञानिक सहायक के पद की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। इस पोस्ट के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए, उम्मीदवार के पास निम्न योग्यताएं होनी चाहिए-

अ. आयु सीमा- आवेदन की तिथि पर 30 साल से अधिक नहीं है।

आ. न्यूनतम शैक्षिक योग्यता विज्ञान (भौतिकी एक विषय के रूप में) / कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी / कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक की डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिप्लोमा.

नोट: उपरोक्त सभी पदों के लिए, राष्ट्रीयता / नागरिकता नहीं बदलती है, जो कि निम्नानुसार है-

राष्ट्रीयता/ नागरिकता उम्मीदवार को निम्न में से कोई एक होना आवश्यक है-

अ) भारत का नागरिक, या

आ) नेपाल का नागरिक/ प्रजा, या

इ) भूटान का नागरिक/ प्रजा, या

ई) एक तिब्बती शरणार्थी, जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया था.

उ) भारत में स्थायी रूप से रहने वाला, या भारतीय मूल का व्यक्ति, जो पाकिस्तान, म्यांमार, श्रीलंका, केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों, युगांडा, तंजानिया के संयुक्त गणराज्य (पूर्व में तंज़ानिया और ज़ांज़ीबार), जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे,  इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से रहने के इरादे से आया हो.

क्या सब इंस्पेक्टर की जॉब महिलाओं के लिए उपयुक्त है?

यदि आपको “SSC (Staff Selection Commission) की सभी परीक्षाओं हेतु पात्रता मानदंड” के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी लगी हो तो  SSC परीक्षा 2018 के बारे में इस तरह की अधिक जानकारी के  लिए  https://www.jagranjosh.com/staff-selection-commission-ssc  पर विजिट करें.

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...