Jagran Josh Logo

SSC उम्मीदवारों के लिए शीर्ष 10 प्रेरणादायक कथन

Feb 28, 2018 18:39 IST
  • Read in English
Motivation for SSC preparation
Motivation for SSC preparation

SSC परीक्षा, सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए सबसे बहुप्रतीक्षित और महत्वपूर्ण परीक्षा में से एक हैं। इन परीक्षाओं को क्वालीफाई करने के लिए, उम्मीदवारों में मोटिवेशन (प्रेरणा) का एक उच्च स्तर होना चाहिए। लोगों की इच्छाओं, क्रियाएं और जरूरतों को पूरा करने में मोटिवेशन (प्रेरणा) एक महत्वपूर्ण कारक है। प्रेरणा लोगों में कुछ करने की इच्छा को जागृत करती है। SSC परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को कम से कम 1 वर्ष के लिए स्वयं को प्रोत्साहित करने और तैयारी में लगा देने की जरूरत है।

 Banking & SSC eBook

इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, हमने कुछ महत्वपूर्ण प्रेरक कथनों को तैयार किया है, जो प्रख्यात दार्शनिकों, लेखकों, और अलग-अलग पृष्ठभूमि से सम्बंधित विचारकों द्वारा दिये गए है|

उच्च प्रेरणा के लिए, शीर्ष 10 सबसे अच्छे प्रेरक उद्धरण निम्नलिखित है-

Take Online Quiz

1. Successful and unsuccessful people do not vary greatly in their abilities. They vary in their desires to reach their potential. - जॉन मैक्सवेल            

यह हर संदर्भ में और तैयारी के अलावा जीवन के हर चरण में एक सत्य कथन है। हर छात्र उसकी सोच और धारणा में अलग हो सकता है, लेकिन अपनी क्षमताओं में नहीं । यदि कोई अपने वांछित लक्ष्य और आकांक्षाओं को हासिल करने में सफल होता है, तो अन्य भी अपने लक्ष्य को विभिन्न तरीकों से प्राप्त कर सकते हैं। फर्क सिर्फ लक्ष्य को प्राप्त करने की इच्छा और उत्सुकता का होती है|

2. Success is the sum of small efforts, repeated day in and day out. - रॉबर्ट कोलियर

कोई महान काम एक ही दिन में नहीं किया जाता है। एक बड़ी बाधा को बार-बार की जाने वाली छोटी-छोटी चोटों के साथ नष्ट या तोड़ा जा सकता है| तैयारी के साथ भी कुछ ऐसा ही है, आपको सभी छोटे विषयों का अध्ययन एक पूर्वनिर्धारित समयावधि में करना होगा या बड़े विषयों को छोटे-छोटे विषयों में तोड़ना होगा। रिवीजन करें और अंत तक इस प्रक्रिया को दोहराएँ| इससे आप निश्चित रूप से SSC को क्रैक कर सकेंगे।

3. Do not let what you cannot do interfere with what you can do. - जॉन वुडन

अपने आप में विश्वास रखें और अध्ययन से फोकस न हटायें। हमेशा अपनी क्षमताओं और योग्यताओं के बारे में जागरूक रहें। याद रखे- थॉमस अल्वा एडीसन के संघर्ष को, जो बिजली के बल्ब को बनाने में 1000 बार विफल रहे थे, परन्तु वह कभी-भी निराश नहीं हुए। अंत में, उनके बनाये हुए बिजली के बल्ब ने पूरी दुनिया को अपने प्रकाश से रोशन किया।

4. There is no substitute for hard work. - थॉमस एडिसन

कड़ी मेहनत, सफलता और आपके सभी सपनों को साकार करने की एकमात्र कुंजी है। दुनिया में कोई जादू जैसी चीज़ नहीं होती है। जो कुछ होता है वह है- सही दिशा में एक उचित मार्गदर्शन के साथ कड़ी मेहनत । एक पुरानी कहावत है कि अगर आप स्वर्ग देखना चाहते हैं, तो आपको पहले मरना पड़ेगा। उसी तरह, यदि आप सरकारी मंत्रालयों में एक पद धारण करने के लिए SSC की परीक्षा में चयनित होना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए मेहनत करनी पड़ेगी और इसका कोई विकल्प नहीं है।

5. Do not say you don’t have enough time. You have exactly the same number of hours per day that were given to Helen Keller, Pasteur, Michelangelo, Mother Teresa, Leonardo da Vinci, Thomas Jefferson, and Albert Einstein. - एच जैक्सन ब्राउन जूनियर

कथन अपने आप में स्पष्ट है। सफल, कम सफल और असफल व्यक्तियों,  सभी के लिए दिन में 24 घंटे ही होते है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किसी भी अन्य नियमित काम को रोके बिना किये बिना इस समय का प्रबंधन कैसे करते है। अंतत: यदि अलग-अलग पृष्ठभूमि से ये सभी हस्तियां उसी समय में ऐसा अविश्वसनीय कार्य करके अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, तो आप भी यह वर्तमान में कर सकते हैं।

6. The only place where success comes before work is in the dictionary. - विडाल सैसून

छात्र जीवन में, हर किसी को कुछ छात्र ऐसे मिलते है, जो कम से कम प्रयास करके शेष छात्रों से अच्छे अंक प्राप्त कर लेते है इसको देखते हुए अन्य छात्र स्वयं की क्षमताओं को बढ़ा-चढ़ाकर आंक लेते है कि अगर कुछ छात्र कम मेहनत में ऐसा कर सकते हैं, तो वे ऐसा क्यों नहीं कर सकते| हालांकि, सच्चाई यह है कि ऐसी सफलता प्राप्त करने वाले छात्र सबसे अधिक कुशल व ज्ञानवान होते हैं, जो दूसरों से पहले ही सब कुछ तैयार करके उन विषयों का निरंतर अभ्यास कर लेते हैं। अत:, प्रयास के बिना सफलता वास्तव में असंभव है।

7. Start where you are. Use what you have. Do what you can. - आर्थर ऐश

तैयारी करने के लिए कोई सही समय नहीं होता और साथ-ही तैयारी को पूरा करने में अतिरिक्त सामान की आवश्यकता भी नहीं होती है। तैयारी के लिए जरूरत है तो काम के प्रति अपने दृष्टिकोण और निरंतरता की। इसलिए, पहले आपके पास जो भी टॉपिक्स है उनका अध्ययन करें और अपनी तैयारी की इसी क्षण से शुरू करें।

8. Failure is the opportunity to begin again more intelligently. - हेनरी फोर्ड

हेनरी फोर्ड वह व्यक्ति है जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में ऑटोमोबाइल उद्योग को लोकप्रिय बनाया था। उन्होंने चार पहिया वाहनों को आम अमेरिकियों के लिए उपलब्ध कराया था। वे कारों को और अधिक सस्ता और किफायती बनाने के लिए एक ईंधन कुशल इंजन का निर्माण करने में कई बार विफल रहें। हालांकि, अंत में, उन्होंने यह मॉडल टी कार के साथ कर दिखाया और रिकॉर्ड स्तर पर उत्पादन किया। आप उनसे सीख ले सकते है।

9. Arise, awake, and, stop not until the goal is reached. - स्वामी विवेकानंद

कथो उपनिषद का यह श्लोक स्वामी विवेकानंद द्वारा काफी लोकप्रिय किया गया। यह जीवन में सफलता हासिल करने में लक्ष्यों  और मुकामों को पाने में आत्म जागरूकता को बढ़ाने के सम्बन्ध में है। उन्हें प्राप्त करने में अपना समय, प्रयास, और सभी संसाधनों को लगा दें। यह सफलता मंत्र जीवन के हर पहलू में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए उपयोगी है।

10. I find that the harder I work, the more luck I seem to have. - थॉमस जेफरसन10. 

यह जाहिरतौर पर तैयारी के संबंध में भी सत्य है। कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है। जो विद्यार्थी कड़ी मेहनत करने में आलसी होते है, भाग्य शायद ही उन्हें पक्ष में होता है। उन्हें कुछ भी प्राप्त नहीं होता है।

हम www.jagranjosh.com पर, आप सभी आवश्यक और महत्वपूर्ण सामग्री, जो आपकी तैयारी में उपयोगी और फलदायी हो सकती है, को प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। अधिक संबंधित अद्यतन के लिए संपर्क में रहें।

शुभकामनाएं!

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF