15 वेबसाइट्स, जो SSC परीक्षाओं में आपका सिलेक्शन करवा सकती है!

Feb 4, 2019 19:20 IST

इस लेख में, हमने 15 वेबसाइटों की एक सूची तैयार की है जो विभिन्न विषयों के लिए SSC परीक्षा की तैयारी में सहायक हो सकती है। इसमें निर्दिष्ट प्रत्येक लिंक के माध्यम से अवश्य जाएँ-

ssc online preparation
ssc online preparation

कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों में ग्रेड 'बी' और 'सी' अधिकारियों की नियुक्ति की एक भर्ती संस्था है। यह SSC CGL, SSC CHSL, SSC Stenographer, SSC JE, SSC JHT, SSC SI ASI CAPF और अन्य परीक्षाओं को भी आयोजित करता है। इसकी तैयार करने वाले अधिकांश उम्मीदवार स्नातक और विभिन्न सेक्टर्स में काम करने वाले पेशेवर होते हैं. पर्याप्त समय के अभाव के कारण, वे स्व-अध्ययन करने में सक्षम नहीं होते हैं और पास के कोचिंग केंद्रों पर अधिक निर्भर होते हैं। इस लेख में, हम SSC परीक्षाओं की तैयारी करने के कई वैकल्पिक तरीकों में से एक पर चर्चा करेंगे और ऑनलाइन तैयारी इन सभी तरीकों में से एक हैं. SSC परीक्षाओं में चयन हेतु ऑनलाइन तैयारी पद्धति बहुत सहायक और उपयोगी हो सकती है।

अब, आप ऑफ़लाइन तैयारी की तुलना में ऑनलाइन तैयारी के लाभों के बारे में सोच रहे होंगे। आइयें- इसके लाभों के बारे में जानते हैं-

अ. ऑनलाइन तैयारी से विषयों को समझना बहुत आसान है, क्योंकि इसमें अध्ययन के लिए कई इंटरैक्टिव और प्रभावी वेबसाइट उपलब्ध हैं।

आ. तैयारी के लिए पेपर आधारित अध्ययन सामग्री ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है जैसा कि आप ऑफ़लाइन मोड में करते हैं।

इ. ऑनलाइन तैयारी कभी भी और किसी भी समय की जा सकती हैं.

ई. महत्वपूर्ण विषयों से सम्बंधित नयी जानकारियों की तुरंत अधिसूचना

उ. तत्काल पूछताछ और तत्काल समाधान आदि

SSC तैयारी के लिए 15 वेबसाइटस

जैसा कि हम जानते हैं कि SSC परीक्षायें आम तौर पर चार विषयों में आयोजित की जाती है जिसमे जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एपटीट्युड, इंग्लिश कोम्प्रेहेम्सिओन और सामान्य ज्ञान सम्मिलित है| अत: हम आपको यह सलाह देंगे कि आपको उपरोक्त बताये गए विषयों के लिए निम्नलिखित वेबसाइटस का अनुसरण करना चाहिए-

फुल टाइम जॉब के साथ SSC CGL परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

सामान्य ज्ञान

GK अनुभाग हेतु SSC द्वारा अधिसूचित सिलेबस में भारतीय राजनीति, इतिहास, भूगोल, पुरस्कार और सम्मान, खेल, सामान्य विज्ञान इत्यादि टॉपिक्स सम्मिलित हैं। अत: सामान्य ज्ञान की अध्यायवार तैयारी के लिए विभिन्न सरकारी वेबसाइटस हैं. उनमे से कुछ निम्नलिखित हैं-

कला और संस्कृति- ccrtindia.gov.in

इस वेबसाइट पर, आपको भारतीय संस्कृति और कला के बारे में जानकारी देता है इस वेबसाइट से जुड़ी संस्था नाटक, संगीत, कथा कला, शास्त्रीय नृत्य रूपों, आदि में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करती है और शिल्प में ज्ञान देती है।

इतिहास और भूगोल - ncert.nic.in/ncerts/textbook/textbook.htm

दिए गए URL के लैंडिंग पेज पर से आप विभिन्न माध्यमों में विभिन्न विषयों के लिए पाठ्यपुस्तक प्राप्त कर सकेंगे। SSC परीक्षा में सफलता के लिए इतिहास और भूगोल को इस वेबसाइट से पढ़ना सलाहनीय है।

शीर्ष 5 युक्तियां SSC परीक्षा की तैयारी में मैमोरी को मजबूत करने के लिए

भारत का संविधान- indiacode.nic.in/coiweb/welcome.html

भारतीय संविधान के बारे में बुनियादी और नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए, यह वेबसाइट छोटे और लंबे समय-अन्तराल दोनों परिप्रेक्ष्य में बहुत अच्छी है। यदि आप इस वेबसाइट पर उपलब्ध कंटेंट को भली प्रकार से पढ़ते हैं तो SSC परीक्षाओं में संविधान पर आधारित कोई भी प्रश्न आप से नहीं छूटेगा।

संसद - संरचना, कार्य, व्यापार का संचालन, शक्तियां और विशेषाधिकार - parliamentofindia.nic.in/

जैसा कि नाम से पता चलता है, वर्तमान संसदीय संरचना, कार्यशैली, उसकी ताकत व विशेषाधिकार और अन्य पास किए गए बिल और उनकी स्थिति इस वेबसाइट से पुष्टि की जा सकती है। ये जानकारियां SSC परीक्षाओं की तैयारी के सन्दर्भ में बहुत उपयोगी हैं.

अन्य संबंधित सूचना- pib.nic.in

खेल, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण तिथियों और वर्तमान मामलों से संबंधित अधिक जानकारी, आप इस वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं और अपने नोट्स को तैयार कर सकते हैं.

Strategy for SSC CGL exam

 

क्वांटिटेटिव एपटीट्युड

बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइटें हैं जो सम्बंधित अध्ययन सामग्री के साथ-साथ, सरल से लेकर कठिन स्तर के अलग-अलग प्रश्न व उत्तरों को प्रदान करती हैं। हम इस खंड को तैयार करने और टॉपिक्स को दोहराने के लिए कुछ प्रासंगिक और सटीक वेबसाइटस के बारे में बताएंगे-

Indiabix- 

यह वेबसाइट प्रत्येक टॉपिक से सरल से कठिन स्तर तक के प्रश्नों को उनके उत्तरों और स्पष्टीकरण के साथ प्रदान करता है। इसलिए, इस वेबसाइट से एपटीट्युड अनुभाग तैयार करना निश्चित रूप से प्रश्नों को सुलझाने में आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और कॉन्सेप्ट्स को भी मज़बूत करेगा।

Mahendra’s- stportal.mahendras.org

मुफ्त और शुल्क-सहित ऑनलाइन क्विज़ के लिए यह वेबसाइट बहुत महत्वपूर्ण है. विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में 'महेंद्रा' एक बहुत प्रसिद्ध नाम है अत: इस वेबसाइट का अनुसरण आपके लिए काफी मूल्यवान साबित हो सकता है।

SSC CGL और CHSL परीक्षा की तैयारी हेतु दैनिक दिनचर्या

OliveBoard - oliveboard.in

यह वेबसाइट न सिर्फ SSC, बैंकिंग और अन्य भर्ती परीक्षाओं के लिए बल्कि CAT, MAT और XAT परीक्षाओं हेतु क्वांटिटेटिव एपटीट्युड के तैयारी में भी काफी मददगार है। अत: आप इस वेबसाइट के महत्व को समझ सकते हैं। यह दोनों माध्यमों यानि मोबाइल और डेस्कटॉप एप्लीकेशनस पर आसानी से उपलब्ध है और इस पर तैयारी हेतु मुफ्त और सशुल्क दोनों क्विज टेस्ट्स उपलब्ध है।

जनरल इंग्लिश एंड कॉम्प्रिहेंशन

यदि आप मूल जानकारी/कॉन्सेप्ट्स अच्छी तरह से जानते हैं तो यह बहुत महत्वपूर्ण और स्कोरिंग विषय है। इसमें क्वांटिटेटिव एपटीट्युड और रीजनिंग की तुलना में कम समय लगता है। आइए- हम उन वेबसाइटस के बारे में जानते हैं जो आपकी इंग्लिश व्याकरण और इंग्लिश भाषा की बेसिक्स समझ को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगी।

British Council- learnenglish.britishcouncil.org/en/english-grammar

जैसे हि आप इस पेज को पहुचेंगे, आपको Pronouns, Determiners व Quantifiers, Possessives, Adjectives, Adverbials, Nouns, verbs, clause, phrase और sentences आदि के कई ट्यूटोरियल मिलेंगे। हम आपको इस वेबसाइट से पढने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें सभी प्रकार के प्रश्नों और सम्बंधित कॉन्सेप्ट्स को विस्तार से बताया हैं. यदि आप इस वेबसाइट का अनुसरण करते हैं तो हम आपको आश्वासन दे सकते हैं कि आपको इस विषय के लिए किसी अन्य वेबसाइटस / ऑनलाइन अध्ययन सामग्री पर जाने की कोई आवश्यकता नहीं हैं.

EnglishGrammar- englishgrammar.org

यह एक बहुत लोकप्रिय वेबसाइट हैं और SSC उम्मीदवारों के लिए भी काफी उपयोगी है. यहां आपको टॉपिकवार कॉन्सेप्ट्स पर मामूली-से मामूली जानकारी मिलेगी। आप प्रश्नों और प्रैक्टिस पेपर्स का प्रयास करके अपने अर्जित ज्ञान की जांच भी कर सकते हैं।

UsingEnglish.com - usingenglish.com/handouts

यह वेबसाइट आपको इंग्लिश के सभी विषयों में प्रिंट-योग्य अध्यायों को प्रदान करता है। सिर्फ अभ्यास के अलावा, आप यहाँ अन्य विद्यार्थियों से भी बात कर सकते हैं और देशी ट्यूटर्स से अपने संदेहों को भी दूर कर सकते हैं.

SSC सीजीएल परीक्षा की तैयारी कोचिंग के बिना कैसे करें?

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग

क्वांटिटेटिव एपटीट्युड के बाद, SSC परीक्षा के इस अनुभाग में सबसे अधिक समय लेने वाले भ्रमित प्रश्न होते है। इसलिए, प्रत्येक टॉपिक और प्रश्नों के प्रकारों की सटीक समझ आवश्यक है। कई वेबसाइटस हैं, जो रीजनिंग अनुभाग के लिए सही और परीक्षा प्रासंगिक सामग्री प्रदान करती हैं। आइये- कुछ के बारे में जानते हैं-

BankersAdda-

प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी में यह बहुत महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित नाम है। इसलिए, इस वेबसाइट पर लगातार जाते रहे, क्योंकि यह तैयारी में आपकी सभी आवश्यकताओं को तैयारी के चरण से अंतिम चयन तक पूरा करती है।

Lofoya- www.lofoya.com/

यह वेबसाइट इतनी सामान्यीकृत नहीं है, लेकिन विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए विभिन्न विषयों के कुछ कठिन प्रश्न आपको इसमें मिल जायेंगे। SSC कभी-कभी कुछ सामान्य और मुश्किल प्रश्न पूछता है। अत: इस वेबसाइट से रीजनिंग अनुभाग के लिए ट्रिक्स को समझने में आपकी काफी सहायता मिलेगी।

M4mats.com - www.m4maths.com/

Aptitudetest.com- www.aptitude-test.com/

हम (जागरणजोश.कॉम में), SSC परीक्षा को क्रैक करने के लिए सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं, युक्तियों और उचित अध्ययन सामग्री को प्रदान करने हेतु समर्पित हैं। अत: उपरोक्त सन्दर्भ में इन वेबसाइट्स पर जाएं और तैयारी से सम्बंधित आवश्यक जानकरियों को प्राप्त करें. ताकि आपका चयन सुनिश्चित हो सकें. अधिक अपडेट के लिए- हमारे आधिकारिक वेबपेज पर जाएं.

<strong>Strategy for SSC CGL exam </strong>
<Video Embed code>
<div id="jj_vm_body">&nbsp;</div>

Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below