कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए आइडियल स्टडी स्पेस बनाने के टिप्स

अगर स्टूडेंट्स पूरा मन लगाकर अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं तो उनके लिए यह बहुत जरुरी है कि अपने आस-पास एक शांत और सभी जरुरी सुविधाओं से युक्त पढ़ाई का माहौल तैयार करें और इसके लिए स्टूडेंट्स को अवश्य ही अपना स्टडी स्पेस सुव्यवस्थित कर लेना चाहिए.

Created On: Feb 20, 2020 17:56 IST
ideal study environment
ideal study environment

जब हम स्टूडेंट्स की पढ़ने की आदतों के बारे में विचार करें तो हम हरेक स्टूडेंट की स्टडी हैबिट्स में काफी अंतर पाते हैं. कई स्टूडेंट्स पसंदीदा सोंग्स या म्यूजिक ऊंची आवाज़ में लगाकर भी पढ़ लेते हैं लेकिन कई स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई में पूरी तरह फ़ोकस करने के लिए बिलकुल शांति चाहिए. कई स्टूडेंट्स बहुत सुबह जल्दी उठ कर पढ़ना पसंद करते हैं तो कई स्टूडेंट्स देर रात तक पढ़ते रहते हैं. कई स्टूडेंट्स किसी भी जगह पर बैठकर पढ़ सकते हैं लेकिन कई स्टूडेंट्स को पढ़ने के लिए उपयुक्त माहौल चाहिए. अब, इस संबंध में साइंस या रिसर्च के अपने तर्क और मान्यताएं हैं लेकिन, प्रत्येक स्टूडेंट की स्टडी हैबिट्स, लर्निंग स्टाइल या फिर स्टडी स्पेस एक-दूसरे से काफी अलग होते हैं. स्कूल या कॉलेज के स्टूडेंट्स जब कभी अपने लिए आइडियल स्टडी स्पेस की व्यवस्था करें तो अपनी रूचि और जरूरत के मुताबिक अपना स्टडी स्पेस निर्धारित कर सकते हैं. हालांकि, कुछ ऐसे पॉइंट्स हैं जिनका ध्यान हरेक स्टूडेंट को अपना आइडियल स्टडी स्पेस निर्धारित करते समय जरुर रखना चाहिए क्योंकि यह फैक्ट तो सर्वथा उपयुक्त है कि एक आइडियल स्टडी स्पेस में कुछ पॉइंट्स का निश्चित तौर पर ध्यान रखा जाना चाहिए. अगर आप एक सूटेबल और आइडियल स्टडी स्पेस की व्यवस्था करके अपनी पढ़ाई शुरू करेंगे तो मनचाही कामयाबी हासिल करना आपके लिए आसान हो जायेगा और सबसे बड़ी बात तो यह है कि आपको नियमित तौर पर रोज़ाना पढ़ने की आदत भी पड़ जायेगी. आइये इस आर्टिकल को पढ़कर इन खास पॉइंट्स के बारे में जानें:

आपका स्टडी स्पेस न हो जरूरत से ज्यादा कम्फ़र्टेबल

एक आइडियल स्टडी स्पेस बनाने की प्रक्रिया का पहला खास पॉइंट सभी जरुरी सुविधाओं की व्यवस्था करना है जैसेकि, किसी भी स्टूडेंट के द्वारा अपने बैठने के लिए उपयुक्त टेबल और चेयर की व्यवस्था करना. यह सब शायद आपको नॉर्मल लग रहा हो. लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो अपने बेड्स को ही एक आरामदायक स्टडी स्पेस के तौर पर मानने की गलती करते हैं. किसी आइडियल स्पेस को निर्धारित करने में सुविधा या आरामदायक स्थान का होना जरुरी तो होता है लेकिन बहुत ज्यादा सुविधायें या आरामदायक स्थान होने पर ये कभी-कभी ध्यान भटकाने का सबब बन जाते हैं. इसलिये, आपको यह सलाह दी जाती है कि अपने बेड पर पढ़ने के बजाय किसी आरामदायक डेस्क या कुर्सी-मेज़ पर पढ़ें क्योंकि अपने बेड पर पढ़ने से नींद आने की संभावना बनी ही रहती है. हालांकि, एक आरामदायक कुर्सी पर बैठने का यह मतलब नहीं है कि आप एक रिक्लाइनर चेयर या शयन योग्य कुर्सी चुन लें क्योंकि इसमें बैठकर पढ़ने से आपका मन पढ़ाई में अच्छी तरह नहीं लग सकेगा. किसी ऐसी चेयर पर बैठकर पढ़ें जिसमें आप सीधे बैठकर स्टडीज़ कर सकें.

आपकी स्टडीज़ के लिए प्रॉपर लाइटिंग भी है जरुरी

अपने लिए ऐसा स्टडी स्पेस चुनें जहां काफी नेचुरल लाइट आती हो. नेचुरल लाइट बेहतरीन होती है और जिसमें पढ़ने से हमारी आंखों पर जोर नहीं पड़ता. कमरे में आर्टिफ़िशल  रोशनी की स्थिति पर भी अच्छी तरह ध्यान दें. अपना स्टडी टेबल ऐसे तरीके से रखें कि आपकी आंखों पर डायरेक्ट लाइट न पड़े. अगर दिन के समय आपके कमरे में काफी प्राकृतिक रोशनी आती है तो आपको उस समय आर्टिफ़िशल लाइटिंग करने की जरूरत नहीं होगी लेकिन सूरज ढलने के बाद तो आपको इस आर्टिफ़िशल रोशनी का सहारा लेना ही पड़ेगा. इसलिये, ऐसी लाइट्स चुनें जो पर्याप्त रोशनी तो देती हों लेकिन बहुत ज्यादा चमकीली न हों क्योंकि आपके लिए बहुत ज्यादा रोशनी में पढ़ना काफी कठिन होगा. यह फैक्ट है कि  कम लाइट में पढ़ने से आपका स्ट्रेस बढ़ सकता है. तब आपको ध्यान से पढ़ने में मुश्किल होगी. इसलिये, यह जरूरी है कि आपके स्टडी स्पेस पर प्रॉपर लाइटिंग हो.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्टडी बर्नआउट से बचने के बेमिसाल तरीके

नॉर्मल हो आपके स्टडी स्पेस में टेम्परेचर

अगर ध्यान न दिया जाये तो यह भी पढ़ाई से आपका ध्यान भटका सकता है और आखिर ‘यह’ है क्या?... उचित टेम्परेचर. यह बहुत जरुरी है कि अपनी पढाई शुरू करने से पहले आप अपने कमरे का टेम्परेचर अपनी सुविधा के अनुसार सेट कर लें. बहुत ज्यादा ठंडा या बहुत ज्यादा गर्म वातावरण भी पढ़ाई से आपका ध्यान भटका सकता है और आपकी एकाग्रता भंग होती है. ठंडे वातावरण में आपको गर्म बनाये रखने के लिए आपका शरीर ज्यादा उर्जा लगाता है जिससे आप फोकस्ड और एकाग्रचित्त नही रह पाते हैं.

सारे स्टडी मटीरियल्स और स्टडी आइटम्स रखें अपने पास

सभी स्टूडेंट्स के लिए यह बहुत जरुरी है कि वे अपनी पढ़ाई शुरू करने से पहले ही सारे स्टडी मटीरियल्स और स्टडी आइटम्स अपने पास रख लें क्योंकि कभी एक तो कभी किसी दूसरी चीज़ को लेने के लिए बार-बार उठते रहने से आपका ध्यान भटक जाता है और आपकी एकाग्रता में व्यवधान उत्पन्न होता रहता है. आप अपनी पढाई से संबंधित वह सारा सामान जिसकी आपको जरूरत पड़ेगी, अपने पास रख लें ताकि आपकी पढ़ाई में बार-बार रुकावट न आये.

स्टूडेंट्स कुछ ऐसे करें एग्जाम से पहले अपना स्टडी स्पेस व्यवस्थित

आपके स्टडी स्पेस में ध्यान भटकाने वाली कोई भी वस्तु न हो

स्टूडेंट्स यह भी पक्का कर लें कि आपके पढ़ने के स्थान में ध्यान भटकाने वाली कोई भी वस्तु न हो. इसका बेहतरीन तरीका यह है कि आप अपने स्टडी स्पेस पर सिर्फ पढाई ही करें और कोई अन्य काम बिलकुल न करें. आप अपनी पढ़ाई से असंबद्ध सभी वस्तुएं अपने स्टडी रूम से जरुर हटा दें. बेशक. कुछ छात्र पढ़ते समय संगीत सुनना पसंद करते हैं और लेकिन कुछ छात्र बिलकुल जरा-सी आवाज में भी नहीं पढ़ पाते हैं और उन्हें पढ़ने के लिए बिलकुल शांत परिवेश चाहिए. हालांकि, ध्यान भटकाने वाली कई ऐसी सामान्य चीज़ें हैं जिनसे सब छात्रों को परेशानी हो सकती है जैसेकि, डेस्क पर फैला हुआ सामान, आपके फ़ोन की पिंगिंग आदि. उन चीजों का पता लगाएं जिनसे आपका ध्यान अपनी पढ़ाई से हट जाता है और फिर आप वे चीजें अपने स्टडी स्पेस से हटा दें.

अपनी जरूरतों के मुताबिक ही अपने स्टडी स्पेस को करें रि-डिज़ाइन

जो स्थान आप अपने पढ़ने के लिए चुनते हैं वह उस समय कैसा भी हो सकता है... लेकिन, आप जब किसी स्थान को अपने पढ़ने के स्थान के तौर पर निर्धारित कर लेते हैं तो फिर आप उस जगह को अपनी जरूरत और पसंद के मुताबिक बदलकर रि-डिज़ाइन कर सकते हैं. उस स्थान को अपनी पढ़ाई की आवश्यकताओं के मुताबिक बदलने की कोशिश करें. आप दीवारों पर कुछ प्रेरक पोस्टर लगाकर या फिर, हवा को शुद्ध करने वाले कुछ इंडोर प्लांट्स लगाकर शुरुआत कर सकते हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने किस जगह को अपना स्टडी स्पेस बनाया है? लेकिन आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि वह जगह आपको ध्यान से पढ़ने के लिए मोटीवेट करे. अगर आप किसी अस्त-व्यस्त माहौल में खुश रहने वाले व्यक्ति नहीं हैं तो आप अपने स्टडी स्पेस को हमेशा साफ़-सुथरा और व्यवस्थित रखें.

जानिये स्टडी गोल्स को हासिल करने के कुछ प्रभावी उपाय

हम आशा करते हैं कि ये पॉइंट्स आपके लिए एक आइडियल  अध्ययन परिवेश या बढ़िया स्टडी स्पेस तैयार करने में आपकी मदद करेंगे. जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories