पढ़ें कैसे करें एग्जाम्स से पहले अपना स्टडी स्पेस व्यवस्थित ?

Aug 30, 2018 18:27 IST
  • Read in English
Cool Tips To Organize Your Study Space  Before Exams
Cool Tips To Organize Your Study Space Before Exams

यह हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि कॉलेज के छात्रों के लिए एग्जाम सीजन उनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण और कठिन पीरियड होता है. लेकिन एग्जाम्स में अच्छे प्रदर्शन का राज सिर्फ कड़ी मेहनत करना ही नहीं है बल्कि समझदारी से अपनी पढ़ाई करना है और इसके लिए एक सकारात्मक माहौल बहुत जरुरी है. कॉलेज के छात्र एग्जाम्स के दिनों में अक्सर अपनी तैयारी को लेकर काफी चिंतित और परेशान रहते हैं और उन्हें इस बात की बहुत फ़िक्र रहती है कि उनके पेपर कैसे होंगे? हालांकि, जब छात्र एग्जाम्स के लिए अपनी पढ़ाई को लेकर आश्वस्त होते हैं तो उन्हें अपने पेपर से पहले डर नहीं लगता है और उन्हें इस बात की बिलकुल चिंता नहीं रहती है कि ‘अगर मैंने जो पढ़ा और याद किया है, मुझे पेपर देते समय भूल गया तो क्या होगा?’ 

 

एक साफ़-सुथरा और व्यवस्थित स्टडी स्पेस पूरी एकाग्रता और बिना किसी बाधा के पढ़ने के लिए पहली आवश्यकता है. इससे हरेक छात्र का एग्जाम्स हेतु अपनी तैयारी पर भरोसा बढ़ता है. एक मशहूर कहावत है कि, ‘अव्यवस्थित डेस्क अव्यवस्थित मन की निशानी होता है’. अगर आपकी किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मेटीरियल आपके कमरे में चारों तरफ इधर-उधर फैला हुआ है तो इससे आप मन लगाकर पढ़ नहीं सकेंगे. लेकिन असल में, अधिकांश कॉलेज स्टूडेंट्स के कमरे और स्टडी स्पेस एग्जाम्स के दिनों में अक्सर अव्यवस्थित रहते हैं. इसलिये, इस आर्टिकल में हमने कुछ बढ़िया ट्रिक्स पेश किये हैं जिनसे आप अपने एग्जाम्स देने से पहले अपना स्टडी स्पेस व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि आप निर्बाध रूप से पूरा मन लगाकर अपनी पढ़ाई करें और अपने सारे एग्जाम्स बहुत बढ़िया दें.

स्टडी स्पेस को व्यवस्थित रखने के कुछ उपयोगी टिप्स:

एग्जाम शुरू होने से पहले अच्छी तरह साफ़ करें अपना स्टडी डेस्क

अगर आप लंबे समय के बाद अपना स्टडी डेस्क साफ़ करते हैं तो आपके लिए यह बिलकुल सही समय है. खासकर तब, जब आपका स्टडी डेस्क काफी अव्यवस्थित है. बहुत अच्छी तरह अपने डेस्क को व्यवस्थित रखने से आपका काफी समय और एफर्ट बच जायेंगे क्योंकि आपको अपनी जरूरत के सामान को हमेशा तलाशना नहीं पड़ेगा. इसलिये, अपने डेस्क के ऊपर से सारा सामन हटा कर सफाई करें और अगर आपके डेस्क में ड्राअर्स हैं तो अपने स्टडी डेस्क के ड्राअर्स को साफ़ करना बिलकुल न भूलें. आप अपने सामान को अपने बेड या फर्श पर रख सकते हैं. जब आपके आस-पास सारा सामान होगा तो आप जरुरी और गैर-जरुरी सामान को काफी आसानी से छांट सकते हैं.

अपना स्टडी डेस्क करें अंदर और बाहर से पूरी तरह साफ़

अगर आप कई दिनों के बाद अपना स्टडी डेस्क साफ कर रहे हैं तो यह काफी गंदा हो सकता है. ऐसे में अपने डेस्क से सारा सामान हटा कर अपने डेस्क को अंदर और बाहर से पूरी तरह साफ करें क्योंकि अगर आप अपने डेस्क से सामान हटाए बिना सफाई करने की कोशिश करेंगे तो आपको ज्यादा मुश्किल होगी और यह भी हो सकता है कि जल्दबाजी में आपका कोई नाजुक और कीमती सामान जैसे, टेबल क्लॉक टूट जाए. इसलिये, बेहतर रहेगा कि आप अपने स्टडी डेस्क का सारा सामान हटा कर ही सफाई करें.

स्टडी पर बेहतर तरीके से फोकस करने के कुछ आसान उपाय

गैर-जरुरी आइटम्स हटायें

अब, जो सामान आपने अपने स्टडी डेस्क से हटाया है, उसे गैर-जरुरी और जरुरी सामान में बांट लें. आप अपने पास केवल वही सामान रखें जिसकी आपको वास्तव में जरूरत है. हर कोई अपने पास बहुत-सा गैर-जरुरी सामान भी रखता है लेकिन, आपके स्टडी डेस्क पर केवल आपकी आवश्यकता के अनुसार ही सामान रखा होना चाहिए ताकि आपको पढ़ते समय काफी खुली जगह मिल सके. अगर आपको ऐसा लगता है कि अमुक वस्तु आपको अभी तो नहीं चाहिए लेकिन बाद में वह वस्तु आपके काम आयेगी तो ऐसी वस्तु को आप किसी दूसरी जगह संभाल कर रख सकते हैं. अपने बेकार और गैर-जरुरी सामान को फेंक दें या फिर रद्दी की टोकरी में डाल दें. 

अपना स्टडी डेस्क करें व्यवस्थित

जब एक बार आपने अपने डेस्क पर से सारा सामान हटा दिया है तो आप अपने डेस्क पर दोबारा अच्छे तरीके से सारा जरुरी सामान रख सकते हैं. लेकिन, इस बात का पूरा ध्यान रखें कि सामान को कैसे सुव्यवस्थित तरीके से रखा जाए? आप अपने स्टडी डेस्क पर सामान बेतरतीब तरीके से न रखें, अन्यथा कुछ समय बाद आपका डेस्क फिर अव्यवस्थित हो जाएगा. अपने डेस्क पर सामान को ऐसे तरीके से रखें कि आपके लिए जरूरत पड़ने पर कोई भी वस्तु उठाना काफी सुविधाजनक हो और आपकी कार्यक्षमता बढ़े. खासकर, अपने स्टडी डेस्क के मुख्य भाग में अपनी टेक्स्टबुक्स, नोट्स और पेन आदि जरुरी सामान रखें ताकि आपको पढ़ते वक्त ये सामान तुरंत मिल जाए.

अपने स्टडी शेड्यूल का करें पूरी तरह पालन

एग्जाम्स की तैयारी करने का सबसे बढ़िया तरीका तो यह है कि अपने लिए एक स्टडी शेड्यूल बनाएं और कठोरता से उसका पालन करें. आप अपना स्टडी शेड्यूल किसी ऐसी जगह दीवार पर चिपका दें, जहां पर आपकी नजर उस पर बार-बार पड़ती रहे और आपको अपने आगे की तैयारी के बारे में ज्यादा सोचना न पड़े. आप अपने टेबल कैलेंडर पर भी संक्षेप में अपना स्टडी शेड्यूल अंकित कर सकते हैं. आप चाहे जो भी तरीका अपनाएं लेकिन कोशिश यही करें कि आप अपना स्टडी शेड्यूल बार-बार देख सकें क्योंकि जितनी बार आप अपना स्टडी शेड्यूल देखेंगे, ठीक उतनी ही बार आपको अपने पेंडिंग टास्क को समय रहते पूरा करने की प्रेरणा मिलेगी.

जानिये स्टडी बर्नआउट क्या है और कैसे बचें इससे ?

सारांश

हमें यह पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अपना स्टडी स्पेस सुव्यवस्थित रखने में मदद करेगा और आप मन लगा कर अपने आने वाले एग्जाम्स की तैयारी कर पायेंगे. लेकिन, आप अपने स्टडी डेस्क और स्टडी स्पेस को एग्जाम्स शुरू होने से कुछ सप्ताह पहले ही दुरुस्त कर लें. इससे आप खूब मन लगा कर अपने एग्जाम्स की तैयारी कर पायेंगे और एग्जाम्स से पहले रिविज़न कर लेने पर आपका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ जायेगा. अगर आपके पास भी अपने स्टडी स्पेस को व्यवस्थित करने का कोई अच्छा तरीका है तो आप नीचे दिए कमेंट बॉक्स में अवश्य हमारे साथ शेयर करें. क्या आपने यह आर्टिकल पसंद किया है ? इसे अपने दोस्तों और सहपाठियों के साथ अवश्य शेयर करें. कॉलेज स्टूडेंट्स, करियर और कॉलेज लाइफ से संबंधित ऐसे और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. आप नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल-आईडी सबमिट करके भी ये आर्टिकल सीधे अपने इनबॉक्स में प्राप्त कर सकते हैं.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

X

Register to view Complete PDF