कॉलेज स्टूडेंट्स अपने एग्जाम से पहले जरुर करें अपना स्टडी स्पेस व्यवस्थित

हमारे आस-पास अगर साफ़-सफाई है तो हमें काफी पॉजिटिव एनर्जी मिलती है इसलिए, अगर कॉलेज स्टूडेंट्स अपने एग्जाम्स शुरू होने से पहले अपना स्टडी स्पेस साफ़ और सुव्यवस्थित कर लें तो बेशक वे अपनी स्टडीज़ पूरी एकाग्रता से कर सकेंगे.

Created On: Nov 21, 2019 15:03 IST
Modified On: Nov 23, 2021 20:53 IST
Cool Tips for College Students to organize Study Space before Exams
Cool Tips for College Students to organize Study Space before Exams

भारत सहित पूरी दुनिया में स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए अपने एग्जाम्स में बेहतरीन प्रदर्शन करने का सबसे अधिक महत्त्व है क्योंकि एग्जाम्स पास करने के बाद ही वे स्टूडेंट्स अपनी अगली क्लास में एंटर करते हैं और एग्जाम्स में हासिल मार्क्स के आधार पर ही अक्सर सभी स्टूडेंट्स की काबिलियत आंकी जाती है. लेकिन विभिन्न एग्जाम्स में अच्छे मार्क्स लाने के लिए अक्सर कॉलेज स्टूडेंट्स को पूरी एकाग्रता से अपनी स्टडीज़ करनी पडती हैं और यकीनन साफ़-सुथरा और व्यवस्थित स्टडी स्पेस पूरी एकाग्रता और बिना किसी बाधा के पढ़ने के लिए पहली जरूरत है. इससे कॉलेज स्टूडेंट्स को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और उनका अपनी एग्जाम्स तैयारी पर भरोसा बढ़ता है. एक कहावत के मुताबिक, ‘अव्यवस्थित डेस्क अव्यवस्थित मन की निशानी होता है’. इसलिए, इस आर्टिकल में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अपना स्टडी टेबल व्यवस्थित रखने के महत्त्व की चर्चा की जा रही है.

अगर आपकी किताबें, नोट्स और अन्य स्टडी मेटीरियल आपके कमरे में चारों तरफ इधर-उधर फैला हुआ है तो इससे आप मन लगाकर पढ़ नहीं सकेंगे. दरअसल, अधिकांश कॉलेज स्टूडेंट्स के कमरे और स्टडी स्पेस एग्जाम्स के दिनों में अक्सर अव्यवस्थित रहते हैं. आजकल रिसर्चर्स भी इस बात को साबित कर चुके हैं कि हमारे आस-पास अगर साफ़-सफाई है तो हमें काफी पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और हम अपना सारा कामकाज काफी मन लगाकर पूरा करते हैं. ऐसे में, अगर स्टूडेंट्स एग्जाम्स शुरू होने से पहले अपना स्टडी स्पेस साफ़ और सुव्यवस्थित कर लें तो बेशक वे अपनी स्टडीज़ पूरी एकाग्रता से करेंगे और एग्जाम्स में अच्छे मार्क्स लायेंगे. इसलिये, इस आर्टिकल में हमने कुछ बढ़िया ट्रिक्स पेश किये हैं जिनसे आप अपने एग्जाम्स देने से पहले अपना स्टडी स्पेस व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि आप निर्बाध रूप से पूरा मन लगाकर अपनी पढ़ाई करें और अपने सारे एग्जाम्स बहुत बढ़िया दें.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्टडी स्पेस व्यवस्थित करने के टिप्स

स्टूडेंट्स अपने फाइनल एग्जाम्स शुरू होने से पहले स्टडी स्पेस को करें सुव्यवस्थित

अगर आप लंबे समय के बाद अपना स्टडी डेस्क साफ़ करते हैं तो आपके लिए यह बिलकुल सही समय है. खासकर तब, जब आपका स्टडी डेस्क काफी अव्यवस्थित है. बहुत अच्छी तरह अपने डेस्क को साफ और सुव्यवस्थित रखने से आपका काफी समय और एफर्ट बच जायेंगे क्योंकि आपको अपनी जरूरत के सामान को हमेशा तलाशना नहीं पड़ेगा. इसलिये, अपने डेस्क के ऊपर से सारा सामन हटा कर सफाई करें और अगर आपके डेस्क में ड्राअर्स हैं तो अपने स्टडी डेस्क के ड्राअर्स को साफ़ करना बिलकुल न भूलें. आप अपने सामान को अपने बेड या फर्श पर रख सकते हैं. जब आपके आस-पास सारा सामान होगा तो आप जरुरी और गैर-जरुरी सामान को काफी आसानी से छांट सकते हैं.

अपने स्टडी स्पेस अच्छी तरह साफ़ करें स्टूडेंट्स

अगर आप कई दिनों के बाद अपना स्टडी डेस्क साफ कर रहे हैं तो यह काफी गंदा हो सकता है. ऐसे में अपने डेस्क से सारा सामान हटा कर अपने डेस्क को अंदर और बाहर से पूरी तरह साफ करें क्योंकि अगर आप अपने डेस्क से सामान हटाए बिना सफाई करने की कोशिश करेंगे तो आपको ज्यादा मुश्किल होगी और यह भी हो सकता है कि जल्दबाजी में आपका कोई नाजुक और कीमती सामान जैसे, टेबल क्लॉक टूट जाए. इसलिये, बेहतर रहेगा कि आप अपने स्टडी डेस्क का सारा सामान हटा कर ही सफाई करें.

अपने स्टडी स्पेस से गैर-जरुरी आइटम्स हटा दें स्टूडेंट्स

अब, जो सामान आपने अपने स्टडी डेस्क से हटाया है, उसे गैर-जरुरी और जरुरी सामान में बांट लें. आप अपने पास केवल वही सामान रखें जिसकी आपको वास्तव में जरूरत है. हर कोई अपने पास बहुत-सा गैर-जरुरी सामान भी रखता है लेकिन, आपके स्टडी डेस्क पर केवल आपकी आवश्यकता के अनुसार ही सामान रखा होना चाहिए ताकि आपको पढ़ते समय काफी खुली जगह मिल सके. अगर आपको ऐसा लगता है कि अमुक वस्तु आपको अभी तो नहीं चाहिए लेकिन बाद में वह वस्तु आपके काम आयेगी तो ऐसी वस्तु को आप किसी दूसरी जगह संभाल कर रख सकते हैं. अपने बेकार और गैर-जरुरी सामान को फेंक दें या फिर रद्दी की टोकरी में डाल दें. 

अपने स्टडी डेस्क को रखें सुव्यवस्थित स्टूडेंट्स

जब एक बार आपने अपने डेस्क पर से सारा सामान हटा दिया है तो आप अपने डेस्क पर दोबारा अच्छे तरीके से सारा जरुरी सामान रख सकते हैं. लेकिन, इस बात का पूरा ध्यान रखें कि सामान को कैसे सुव्यवस्थित तरीके से रखा जाए? आप अपने स्टडी डेस्क पर सामान बेतरतीब तरीके से न रखें, अन्यथा कुछ समय बाद आपका डेस्क फिर अव्यवस्थित हो जाएगा. अपने डेस्क पर सामान को ऐसे तरीके से रखें कि आपके लिए जरूरत पड़ने पर कोई भी वस्तु उठाना काफी सुविधाजनक हो और आपकी कार्यक्षमता बढ़े. खासकर, अपने स्टडी डेस्क के मुख्य भाग में अपनी टेक्स्टबुक्स, नोट्स और पेन आदि जरुरी सामान रखें ताकि आपको पढ़ते वक्त ये सामान तुरंत मिल जाए.

अपने स्टडी शेड्यूल को जरुर करें फॉलो स्टूडेंट्स

एग्जाम्स की तैयारी करने का सबसे बढ़िया तरीका तो यह है कि अपने लिए एक स्टडी शेड्यूल बनाएं और कठोरता से उसका पालन करें. आप अपना स्टडी शेड्यूल किसी ऐसी जगह दीवार पर चिपका दें, जहां पर आपकी नजर उस पर बार-बार पड़ती रहे और आपको अपने आगे की तैयारी के बारे में ज्यादा सोचना न पड़े. आप अपने टेबल कैलेंडर पर भी संक्षेप में अपना स्टडी शेड्यूल अंकित कर सकते हैं. आप चाहे जो भी तरीका अपनाएं लेकिन कोशिश यही करें कि आप अपना स्टडी शेड्यूल बार-बार देख सकें क्योंकि जितनी बार आप अपना स्टडी शेड्यूल देखेंगे, ठीक उतनी ही बार आपको अपने पेंडिंग टास्क को समय रहते पूरा करने की प्रेरणा मिलेगी.

हमें यह पूरी उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको अपना स्टडी स्पेस सुव्यवस्थित रखने में मदद करेगा और आप मन लगा कर अपने आने वाले एग्जाम्स की तैयारी कर पायेंगे. इसलिए, आप अपने स्टडी डेस्क और स्टडी स्पेस को एग्जाम्स शुरू होने से कुछ सप्ताह पहले ही दुरुस्त कर लें. इससे आप खूब मन लगा कर अपने एग्जाम्स की तैयारी कर पायेंगे और एग्जाम्स से पहले रिविज़न कर लेने पर आपका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ जायेगा.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जानिये स्टडी बर्नआउट क्या है और कैसे बचें इससे ?

स्टूडेंट्स के लिए कुछ प्रेरक किताबें जो बदल सकती हैं जीवन जीने का अंदाज़

स्टडी पर बेहतर तरीके से फोकस करने के कुछ आसान उपाय

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

6 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.