Search

जानिये स्टडी गोल्स को हासिल करने के कुछ प्रभावी उपाय

May 2, 2019 14:46 IST
Some Helpful Tips for Your Study Goals

हरेक साल जैसे-जैसे आपके कॉलेज के फाइनल एग्जाम्स पास आने लगते हैं, कॉलेज स्टूडेंट्स का एग्जाम स्ट्रेस और कोर्स कवर करने की चिंता बढ़ने लगती है. अब जबकि सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज़ में एग्जाम के दिनों की सरगर्मियां हैं तो ऐसे में यह बिलकुल सही समय है कि आप अपनी किताबों से दोस्ती कर लें और अपने कॉलेज के स्टडी शेड्यूल को अपनी जरूरत के मुताबिक सुधार लें. हरेक नया साल अपने साथ कई नए अवसर आपके लिए लेकर आता है ताकि आप एक बार फिर अपने कॉलेज स्टडी गोल्स को लेकर नई शुरुआत कर सकें. कॉलेज के आने वाले फाइनल एग्जाम्स के लिहाज से आपको अपने सभी स्टडी गोल्स हासिल करने में सहायता करने के लिए हम कुछ महत्वपूर्ण और प्रभावी उपायों का विवरण आपकी सहूलियत के लिए इस आर्टिकल में प्रस्तुत कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप इस साल अपने सभी स्टडी गोल्स हासिल कर लेंगे और कॉलेज में काफी अच्छे मार्क्स लेकर पास होंगे. आइये आगे पढ़ें: 

अपने स्टडी गोल्स की पहचान करें

सबसे पहले आपको अपने स्टडी गोल्स निर्धारित करने चाहिए. ऐसा करने पर आपको पता चल जाएगा कि आने वाले निश्चित समय के भीतर आप वास्तव में कितना कोर्स कवर करना चाहते हैं? इसलिए, सबसे पहले आपको अपने स्टडी गोल्स निर्धारित करने चाहिए और फिर इन गोल्स के मुताबिक अपना स्टडी प्लान बनाना चाहिए. जब आप एक बार अपने कॉलेज स्टडी गोल्स की अच्छी तरह पहचान कर लेते हैं तो फिर इन स्टडी गोल्स को हासिल करने के लिए एक समुचित स्टडी प्लान बनाकर उसके मुताबिक रोजाना अपनी स्टडीज करना आपके लिए काफी आसान हो जाता है. 

स्टडी प्लान बनाएं मजबूत

समय के महत्व को समझते हुए, एक बार अपने स्टडी गोल्स निर्धारित करने के बाद, उन गोल्स को हासिल करने के लिए बेहतरीन स्टडी प्लान्स बनाना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाता है. केवल उपयुक्त स्टडी प्लान ही आपको अपने निर्धारित स्टडी गोल्स हासिल करने में मदद कर सकता है और फिर नतीजतन आप अपने कॉलेज के फाइनल एग्जाम्स में शानदार सफलता हासिल कर सकते हैं. अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करके आप अपने लिए एक डिटेल्ड स्टडी प्लान तैयार करें और फिर, निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने स्टडी प्लान को फ़ॉलो करना शुरू कर दें. ऐसा करने पर आप समय रहते अपनी कमजोरियों और ताकतों को अच्छी तरह समझ सकेंगे. अगर आप एक सुविचारित स्टडी प्लान के मुताबिक अपनी पढ़ाई करना शुरू कर देंगे तो एग्जाम के दिनों में आप कोर्स कवर करने की हड़बड़ी से बच जाएंगे क्योंकि एग्जाम के दिनों तक आपके सारे सब्जेक्ट्स और महत्वपूर्ण टॉपिक्स अच्छी तरह कवर हो जाएंगे.

स्टडी ब्रेक्स लेना भी है जरुरी

अगर हम किसी भी स्टूडेंट से पूछें कि कई घंटे लगातार पढ़ते समय उनकी सबसे बड़ी परेशानी कौन सी है?..... तो बेशक उनका जवाब  थकान और बोरियत ही होगा. आजकल, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम और पढ़ाई का स्ट्रेस चिंता के प्रमुख कारण हैं. इसलिए, अपने स्टडी गोल्स को हासिल करने के लिए खूब मेहनत करना अच्छा है, लेकिन इसका यह मतलब तो बिलकुल भी नहीं है कि आप 24x7 तक किताबें लेकर बैठे ही रहें. कई घंटों तक लगातार पढ़ते समय थकान और बोरियत से बचने के लिए, आप कुछ घंटे के अंतराल पर स्टडी ब्रेक्स ले सकते हैं. स्टडी ब्रेक्स स्ट्रेस और डर से बचने में मदद करने के साथ ही आपको कई घंटे लगातार पढ़ने की बोरियत से भी बचाते हैं. इसलिए, पढ़ते समय नियमित अंतरालों पर स्टडी ब्रेक्स लेते रहें क्योंकि इससे आपका मन और दिमाग पूरी तरह से क्रियाशील रहेंगे और आप बहुत अच्छी तरह अपनी पढ़ाई कर सकेंगे.

Also, read this article to know about how to expand your vocabulary

वास्तविक हो आपका स्टडी शेड्यूल

जब हम लंबे स्टडी आवर्स की बात करते हैं तो इस बात की काफी संभावना है कि आप फाइनल एग्जाम्स के दिनों में पढ़ते समय थकान मह्सूस करें और निराश हो जाएं. ऐसी स्थिति में, आपको पहले से ज्यादा अपनी परफॉरमेंस में सुधार लाने और स्टडीज को ज्यादा बेहतर तरीके से करने के लिए हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा और ज्यादा क्रिएटिव एवं पॉजिटिव रवैया अपनाना होगा. अपने निर्धारित स्टडी गोल्स को हासिल करने के लिए आप नियमित तौर पर ऑनलाइन टेस्ट दे सकते हैं, पिछले कुछ वर्षों के पेपर्स सॉल्व कर सकते हैं और मॉक टेस्ट्स दे सकते हैं. इससे आपके स्किल्स बढ़ेंगे और आप अपनी तैयारी के आधार पर अपना मूल्यांकन कर सकेंगे. 

स्टडी रूटीन अपनाएं

अपने स्टडी प्लान्स और स्टडी गोल्स में लगातार सुधार करना और क्रिएटिविटी अपनाना बहुत अच्छा है लेकिन अपने स्टडी प्लान्स को फ़ॉलो करते हुए संतुलन और अनुशासन कायम रखना सीखना आपके लिए बहुत आवश्यक है. एक दैनिक रूटीन फ़ॉलो करना और हरेक दिन के मुताबिक निर्धारित स्टडी गोल्स को निश्चित समय-सीमा के भीतर हासिल करने की कोशिश करना आपको व्यवस्थित रखेगा और आप अपने सभी सब्जेक्ट्स की काफी अच्छी तैयारी कर सकेंगे.

हमें आशा है की ये टिप्स आपको इस साल अपने स्टडी गोल्स हासिल करने में मदद करेंगे. अगर आप हमसे इस संबंध में कुछ कहना चाहते हैं तो आप हमें अपने कमेंट्स भेज सकते हैं. इसके अलावा, आप यह आर्टिकल अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि वे भी इस साल अपने स्टडी गोल्स को आसानी से हासिल कर सकें. 

हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं!