Search

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 27 जून 2017

हाल के वर्षों में, करंट अफेयर्स IAS प्रीलिम्स की परीक्षा में सफलता की कुंजी साबित हुआ है क्योंकि अधिकांश प्रश्न वर्तमान घटनाओं से प्रेरित होते हैं। यहां, हम IAS प्रीलिम्स 2018 के लिए जून 2017 के हालिया घटनाओं के आधार पर क्विज प्रदान कर रहे हैं।

Jun 27, 2017 13:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

Current Affairs Quiz 27 June 2017IAS प्रीलिम्स की परीक्षा में मौजूदा मामलों के पर आधारित एमसीक्यू (MCQ) सवालों का अभ्यास करना प्राथमिकता होनी चाहिए। देश की संरचना को प्रभावित करने वाली नवीनतम आर्थिक और सामाजिक घटनाओं से प्रेरित प्रश्न आईएएस परीक्षा का मुख्य भाग बनाते है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 23 जून 2017

हम IAS प्रीलिम्स 2018 के लिए करंट अफेयर्स पे आधारित सवालों का क्विज प्रदान करते रहेगे ताकि आपको एक बेहतर जानकारी हासिल करने में मदद कर सके।

1. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और नीदरलैंड के बीच सामाजिक सुरक्षा करार (SSA) में संशोधन को मंजूरी दे दी है। SSA के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:

1) SSA दोनों न्यायालयों में सामाजिक सुरक्षा प्रणाली में दोहरे योगदान से छूट की अनुमति देता है।
2) SSA दोनों देशों के बीच अधिक निवेश प्रवाह को बढ़ावा देने में सहायता करेगा।
3) भारत ने केवल यूरोपीय देशों के साथ ही SSA पर हस्ताक्षर और संचालन किया है।

उपरोक्त कथन में से कौन सा सत्य है?

a.1 और 3
b.2 और 3
c.1 और 2
d.1, 2 और 3

उत्तर: c

स्पष्टीकरण:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और नीदरलैंड के बीच सामाजिक सुरक्षा करार (SSA) में संशोधन को मंजूरी दे दी है, जिसमें SSA में "निवास का देश" सिद्धांत को शामिल किया गया है।
भारत और नीदरलैंड के बीच संशोधित SSA विदेशों में व्यापार करने की उनकी लागत को कम करके भारत और विदेशों में विदेशी परिचालन के साथ भारतीय और डच कंपनियों की लाभप्रदता और प्रतिस्पर्धात्मक स्थिति पर अनुकूल प्रभाव डालती रहेगी। SSA दोनों देशों के बीच अधिक निवेश प्रवाह को बढ़ावा देने में भी सहायता करेगा।

भारत ने अब तक 18 देशों - ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, कनाडा, चेक गणराज्य, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, जापान, लक्ज़मबर्ग, नीदरलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल, स्वीडन, स्विट्जरलैंड और दक्षिण के साथ SSA पर हस्ताक्षर और संचालन किया है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 22 जून 2017

2. हालही में लांच किए गए वेब पोर्टल 'मेरिट' के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:

1) 'मेरिट' को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है।
2) मेरिट वेब पोर्टल राज्यों द्वारा प्राप्त बिजली के योग्यता आदेश के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा।
3) यह हरी और स्वच्छ शक्ति के उपयोग को और अधिक पारदर्शी रूप से बढ़ावा देगा।

उपरोक्त कथन में से कौन सा सत्य है?

a.1 और 3
b.2 और 3
c.1 और 2
d.1, 2 और 3

उत्तर: b

स्पष्टीकरण:

हाल ही में लॉन्च किया गया पोर्टल 'मेरिट' को ऊर्जा मंत्रालय ने पोसोओ और सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी के साथ मिलकर विकसित किया है।

मेरिट वेब पोर्टल राज्यों (राज्यों) द्वारा हासिल की गई बिजली के योग्यता आदेश के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदर्शित करता है जैसे सभी जनरेटरों की दैनिक राज्य-वार सीमांत परिवर्तनीय लागत, संबंधित राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों की स्रोत स्रोत के साथ दैनिक स्रोत-वार बिजली खरीद निश्चित और परिवर्तनीय लागत, ऊर्जा की मात्रा और खरीद मूल्य वेब पोर्टल मेरिट ऑर्डर से विचलन के कारणों के बारे में जानकारी भी प्रदान करता है।

पोर्टल में उपलब्ध सूचना राज्य डिस्काउंट को अपनी बिजली खरीद को और अधिक कुशल तरीके से अनुकूलित करने में मदद करेगी जिससे उपभोक्ताओं को बिजली की लागत कम हो जाएगी। यह सुविधा हरी और स्वच्छ शक्ति के उपयोग को और अधिक पारदर्शी रूप से बढ़ावा देगा।

3.“सिटी लाइबिलिटी इंडेक्स” के बारे में निम्नलिखित बयानों में से कौन सा सच नहीं है?

a.शहरी विकास मंत्रालय ने 'सिटी लाइबिलिटी इंडेक्स' की शुरुआत की है।
b.स्मार्ट शहरों, पूंजीगत शहरों और 10 लाख से अधिक की आबादी वाले प्रमुख शहरों में जीवन की गुणवत्ता को मापने के लिए 'सिटी लाइबिलिटी इंडेक्स' को बनाया गया है
c.तमिलनाडु 96.06% अंकों के साथ सूची में शीर्ष स्थान पर रहा।
d.इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: c

स्पष्टीकरण:

शहरी विकास मंत्रालय ने एक और बड़ी पहल में शहरों, राजधानी शहरों और 116 बड़े शहरों में जीवन की गुणवत्ता को मापने के लिए 'सिटी लाइबेजिटी इंडेक्स' की शुरुआत की, जिसमें दस लाख से ज्यादा की आबादी है।
देश में अपनी तरह के प्रारम्भिक सूचकांक में पेश किए जाने वाले पहले शहरों में सड़कों, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल, गतिशीलता, रोजगार के अवसरों, आपातकालीन प्रतिक्रिया की उपलब्धता सहित बुनियादी ढांचे की सीमा और गुणवत्ता पर कब्जा करने के लिए 79 पैरामीटर के एक व्यापक सेट पर मूल्यांकन किया जाएगा।

आंध्र प्रदेश 96.06% अंकों के साथ सूची में शीर्ष स्थान पर रहा। योग्यता के क्रम में प्रोत्साहन निधि प्राप्त करने वाले अन्य व्यक्ति थे; ओड़िसा (95.38%), झारखंड (91.98%), छत्तीसगढ़ (91.37%), मध्य प्रदेश (90.20%), तेलंगाना (86.9 2%), राजस्थान (84.62%), पंजाब (77.02%), केरल (75.73%), गोवा (75.38 *), मिजोरम (75.00%), गुजरात (73.80%), चंडीगढ़ (72.73%), उत्तर प्रदेश (70.67%) और महाराष्ट्र (70.52)।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए करंट अफेयर्स: 21 जून 2017

4. हाल ही में सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार करने के लिए एक समिति गठित की है। इस बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:

1)डॉ के कस्तुरीरंगन के अधीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार करने के लिए समिति का गठन किया गया है।
2)समिति के आठ सदस्य हैं जोकि एक महत्वपूर्ण नीति दस्तावेज़ तैयार करने में शामिल विभिन्न मुद्दों को समझने में सहायता करेगे।
3)सरकार ने एनईपी(NEP) पर पूर्व कैबिनेट सचिव टी एस आर सुब्रमण्यम के तहत एक पैनल का गठन किया था।

निम्न में से कौन सा वक्तव्य सही है / है?

a.सिर्फ 1
b.1 और 2
c.2 और 3
d.ऊपर के सभी

उत्तर: d

स्पष्टीकरण:

राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है, जो कि प्रसिद्ध वैज्ञानिक पद्म विभूषण डॉ के कस्तुरीरंगन की अध्यक्षता में गठित है। अध्यक्ष के अलावा, समिति में आठ सदस्य हैं
पिछले 30 महीनों में किए गए एक व्यापक लोकतांत्रिक अभ्यास में, एचआरडी मंत्रालय ने देश भर से हजारों सुझाव, शिक्षाविदों, शिक्षकों, विशेषज्ञों, छात्रों और अन्य हितधारकों को प्राप्त किया है। तहसील, जिला और राज्य स्तर पर परामर्श आयोजित किया गया।

राज्यसभा ने मुद्दों पर चर्चा की और एक विशेष शिक्षा वार्ता आयोजित की गई जिसमें सभी पार्टियों के 48 सांसदों ने भाग लिया। कई सांसदों ने अपने विचारों को लिखित रूप में दिया है। माईगोव मंच पर 26, 000 लोगों ने ऑनलाइन अपने विचार दिये टीएसआर सुब्रमण्यम समिति ने अपनी विस्तृत जानकारी दी है।

5. भारत में निम्नलिखित नदियों / जगहों में से डेक्कन महसेर, एक स्थानिक कार्प कहाँ पाया जाता हैं?

a.गंगा नदी
b.पश्चिमी घाट
c.पूर्वी घाट
d.ब्रह्मपुत्र

उत्तर: b

स्पष्टीकरण:

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि पश्चिमी घाट में नदियों में बांध और अन्य बाधाएं मछली प्रजातियों और उनकी वसूली से नीचे की ओर प्रभावित करती हैं। पश्चिमी घाट 290 मीठे पानी की मछली प्रजातियों का घर है, जिनमें से अधिक आबादी स्थानिक हैं अपस्ट्रीम में बाधाओं से मुक्त हिस्सों में अध्ययन ने 28 मछली प्रजातियों की उपस्थिति की पुष्टि की, जिनमें डेक्कन महसेर, एक स्थानिक कार्प भी शामिल है।

हालांकि, यह संख्या तुरंत बाधाओं के नीचे गिरा दी गई; मछली की वसूली यहाँ कम थी। लेकिन यह आगे की ओर बढ़ गया, क्योंकि बाधा से दूरी बढ़ गई। वैज्ञानिकों ने यह भी गौर किया है कि नदी के ऊपर बाधाओं की संख्या जितनी ज्यादा घट गई है, उतनी ही कमी मछली की बहाली बहाव से कम थी।

IAS Prelims 2017 Expected Cutoff and Paper Analysis

Related Stories