Search

ये 5 प्रमुख किताबें कॉलेज स्टूडेंट की दोस्ती को बनाती हैं बहुत खास

स्कूल-कॉलेज की दोस्ती अक्सर आजीवन कायम रहती है. कॉलेज के दोस्तों के साथ हम पढ़ाई के साथ-साथ खूब मौजमस्ती भी करते हैं. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसी किताबों की जानकारी पेश कर रहे हैं जो कॉलेज की दोस्ती को बहुत खास बनाती है.

Apr 24, 2020 15:30 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
5 books on friendship every college student must read
5 books on friendship every college student must read

बेशक, स्कूल लाइफ की अपेक्षा कॉलेज लाइफ में छात्र ज्यादा आजादी और सुकून महसूस करते हैं.  वे अपने दोस्तों के साथ कुछ ज्यादा मजेदार लम्हे शेयर करते है. सभी छात्र कॉलेज में अपना अधिकतर समय अपने दोस्तों के साथ ही बिताना पसंद करते हैं. किसी दिन अगर एक छात्र कॉलेज नहीं आता तो उसके दोस्त या तो उस दिन काफी बोर होते हैं या फिर, खुद भी कॉलेज से छुट्टी ले लेते हैं. कॉलेज में अक्सर छात्रों के ऐसे दोस्त बन जाते हैं जो उनके हरेक सुख-दुःख के साथी होते हैं. अगर किसी एक छात्र को कोई परेशानी, बीमारी या आर्थिक तंगी परेशान करती है तो उसके दोस्त भी उस परेशानी को पूरी तरह महसूस करते हैं और अपने दोस्त को उसकी परेशानी या संकट से निकालने का पूरा प्रयास करते हैं. कॉलेज में सब दोस्त अक्सर साथ मिलकर पढ़ते, एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज़, इंटर्नशिप और स्पोर्ट्स में पार्टिसिपेट करने के साथ ही एक साथ मिलकर हसंते, रोते और मौजमस्ती करते हैं, यहां तक कि, एग्जाम के दिनों में भी अक्सर छात्र अपने दोस्तों से मिलना-जुलना कम नहीं करते फिर चाहते उनके एग्जाम्स का रिजल्ट कैसा भी आये....और इसलिए, अक्सर स्कूल-कॉलेज की दोस्ती आजीवन कायम रहती है. अब हम यहां कॉलेज स्टूडेंट्स के पढ़ने के लायक 5 प्रमुख किताबों का एक संक्षिप्त ब्यौरा पेश कर रहे हैं:

  • द गिवर  -  लोइस लोवरी

द गिवर हर कॉलेज छात्र की कहानी है. इस उपन्यास में आदर्श और वास्तविकताओं के मध्य जीवन कितना कठिन होता है यह दिखाने की कोशिश की गयी है. आदर्श स्थिति एक यूटोपिया है और उसे हर स्थिति में प्राप्त नहीं किया जा सकता है. इस उपन्यास में लोइस ने अपने पाठकों के समक्ष जोनास नामक नायक के सपनों की आदर्शवादी दुनिया के जरिये आदर्श और वास्तविकता के अंतर को दिखाने की कोशिश की है. जोनास अपने जीवन में अनुभव करता है कि लोगों ने एक आदर्श समाज की झूठी धारणा के लिए अपने व्यक्तित्व, अपनी  स्वतंत्रता, अपनी स्वतंत्र इच्छा का बलिदान किया है.

  • लव अफेयर्स ऑफ़ नथानिएल पी - एडले वाल्डमैन

कॉलेज लाइफ के रिलेशनशिप को निभाना एक बहुत कठिन काम होता है. इस दौरान हर किसी को ऐसे रिश्तों को निभाने के लिए विद्रोही रुख अख्तियार करना पड़ता है. इस समय हम आम समझ को खोकर अपनी जबावदेही को नजरंदाज करते हुए भावनाओं की रफ़्तार में बढ़ते चले जाते हैं. लेकिन इस दौरान सबसे कठिन काम होता है किसी से दोस्ती  करने के बाद उसके साथ डेटिंग करना. यह कभी कभी आनंददायक तथा कभी कभी निराशाजनक भी होता है. अपने इस उपन्यास में कुछ इसी तरह के विचार को दिखाने की कोशिश लेखक ने की है. इसमें नथानिएल नामक एक लड़के की कहानी है जो एक बहुत अच्छा ब्वाय फ्रेंड नहीं है लेकिन एक 20 साल के युवक की सभी विशेषताएं उसमें दिखती हैं. यदि आप ग्रुप में नहीं रहते हैं और इस कारण जिन परिस्थितियों का सामना आपको करना पड़ता है उसका सजीव वर्णन इस उपन्यास में किया गया है.

स्कूल के दोस्तों के साथ कॉलेज में पढ़ते हुए दोस्ती कायम रखने के टिप्स   

  • मैरेज प्लॉट - जेफरी यूगेनेड्स

मैरेज प्लॉट जेफरी यूगेनेड्स का तीसरा उपन्यास है. जेफरी की यह मुख्य विशेषता है कि उनके प्रत्येक उपन्यास की विषयवस्तु बिलकुल अलग होती है. हर बार वो एक नया कॉन्सेप्ट लेकर पाठकों के समक्ष आती हैं. उनके पहले के दो उपन्यास 'द वर्जिन सुसाइड' और 'द मिडल सेक्स' अपने कथानक में एक दूसरे से बिलकुल अलग है. इसी भांति मैरेज प्लॉट भी अपने विषयवस्तु के हिसाब से सबसे अलग है. इसमें उन्होंने तीन दोस्तों मैडेलिन हन्ना, लियोनार्ड बैंकहेड और मिशेल ग्रामेटिकस की कहानी बताई है. 1980 के दशक में जब संयुक्त राज्य अमेरिका गहरी मंदी के दौर से गुजर रहा था, उस समय कॉलेज की पढ़ाई के बाद छात्रों का जीवन पहले की तुलना में थोड़ा संघर्षपूर्ण हो गया था. इसी तथ्य की अभिव्यक्ति जेनिफर ने इन तीन दोस्तों द्वारा पार्टी का आनंद लेना कभी कभी किसी चीज के लिए चिंता करते हुए पढ़ाई जारी रखना आदि घटनाओं के माध्यम से बड़ी जीवंतता के साथ की है. इसे पढ़ते समय हर छात्र को अपने कॉलेज जीवन को जीने का एहसास होता है.

जानिये क्यों होती है कुछ खास कॉलेज की फ्रेंडशिप ?

  • फ्री फूड फॉर मिलेनायर - मिन जिन ली

यह उपन्यास एक युवा अमेरिकी-कोरियाई लड़की की कहानी है जो प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद अपने योजनाओं के लिए अपने ही माता पिता से लड़ाई करती है. इस किताब में उसके संघर्षों का बखूबी वर्णन किया गया है. इसमें माता पिता तथा बेटी के सांस्कृतिक वैचारिक अंतर को तो दिखाया गया है लेकिन जेनेरेशन गैप, जो आमतौर पर माता पिता और नई पीढ़ी के बीच होता है, उसे नहीं दर्शाया गया है.

जिन ली बहुत ही सुंदर तरीके से एक कॉलेज स्नातक के जीवन में आने वाली चुनौतियों का सामना करती है. वह अपने इर्द गिर्द सबको खुश रखते हुए अपने सपनों को साकार करती है. यह उपन्यास यह सीख देता है कि जब तक आप अपने लिए अपनी ख़ुशी नहीं तलाशते तब तक आप दूसरों को खुश रखने में कामयाब नहीं हो सकते. यहां ‘अपनी ख़ुशी’ से अभिप्राय है कि आपके लिए जो सही है.

  • लुकिंग फॉर अलास्का- जॉन ग्रीन

प्रसिद्ध उपन्यास पेपर टाउन के लेखक जॉन ग्रीन का यह उपन्यास एक हाई स्कूल के लड़के मिल की कहानी है जो अपने घर के सुरक्षित जीवन से उबकर कुछ रोमांचकारी घटनाओं की तलाश में अलबामा के बोर्डिंग स्कूल क्रीक हाई स्कूल में जाता है. वह वहां के चुनौतीपूर्ण जीवन से बिलकुल अंजान था. यहां उसकी मूलाकात एक उन्मत लड़की आलस्का से होती है और वह उससे प्यार कर बैठता है. मिल अपने दोस्तों के साथ अपने स्कूल हेडमास्टर की नजरों से बचकर खूब मौज मस्ती करता है. अपने इस उपन्यास में ग्रीन ने युवा किशोरों के जीवन का बहुत ही सरल तरीके से सजीव रूप में वर्णन किया है. इसमें उन्होंने, प्रेम, घृणा, विवाद, अपराधबोध  और मित्रता जैसे सभी पहलुओं को दिखाया है.

कॉलेज स्टूडेंट्स इन किताबों का अध्ययन कर दोस्ती जैसे शब्दों का मायने समझते हुए जीवन की वास्तविकता को समझकर आपनी साहित्यिक अभिव्यक्ति को और सशक्त बनाने में सक्षम हो सकते हैं.

कॉलेज लाइफ की दोस्ती को कुछ ऐसे रखें आजीवन कायम

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Categories

Related Stories