Search

ये हैं ए-ग्रेड स्टूडेंट बनने के सीक्रेट टिप्स

अपने कॉलेज के दिनों में हम अपनी पढ़ाई और कई एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़ के साथ-साथ पूरी मौजमस्ती भी करना चाहते हैं. ऐसे में अगर हम पूरा साल अपनी स्टडीज़ अच्छी तरह नहीं कर पायें तो परीक्षा के दिनों में हमें ए-ग्रेड मार्क्स हासिल करने के लिए अच्छा-खासा स्ट्रेस हो जाता है. इस आर्टिकल में आपके लिए ए-ग्रेड स्टूडेंट्स बनने के कुछ सीक्रेट टिप्स पेश हैं.

Dec 20, 2019 13:34 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Secrets to becoming an A-grade student without reading hard
Secrets to becoming an A-grade student without reading hard

भारत के किसी प्रमुख कॉलेज में एडमिशन लेते ही स्टूडेंट्स की मनोदशा कुछ प्रभावित हो जाती है क्योंकि कॉलेज लाइफ कुछ नया करने, नया सीखने और नया अनुभव करने का समय होता है. कैंपस के आस-पास इतना कुछ होता रहता है कि अगर आप अपनी किताबों में ही खोये रहें तो आप अपने आस-पास घटने वाली कुछ दिलचस्प बातों की जानकारी हासिल नहीं कर पायेंगे. हालांकि, खराब ग्रेड्स आने पर इसे बहाने के तौर पर भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. वैसे भी, ग्रेड्स से केवल क्लास रूम्स में आपकी योग्यता के बारे में ही तो पता चलता है. इसलिये, अच्छे ग्रेड्स लाने के लिये यह जरुरी नहीं है कि आप अपनी किताबें अच्छी तरह रट लें या फिर उनमें हर समय खोये रहें. अपने कॉलेज के दिनों में हम अपनी पढ़ाई और कई एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज़ के साथ-साथ पूरी मौजमस्ती भी करना चाहते हैं. ऐसे में अगर हम पूरा साल अपनी स्टडीज़ अच्छी तरह नहीं कर पायें तो परीक्षा के दिनों में हमें ए-ग्रेड मार्क्स हासिल करने के लिए अच्छा-खासा स्ट्रेस हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, आप कड़ी मेहनत किये बिना भी बड़ी आसानी से अच्छे ग्रेड्स प्राप्त कर सकते हैं? सबसे पहले तो इसके लिये आपको अपने कॉलेज लेक्चर्स पर कुछ ज्यादा ध्यान देना होगा.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कड़ी मेहनत किये बिना अच्छे ग्रेड्स लाने के खास कारगर टिप्स:

कॉलेज की ग्रेडिंग पॉलिसी की रखें सटीक जानकारी  

ग्रेड्स एक ऐसा गेम हैं जिसे सभी स्टूडेंट्स खेलते हैं, चाहे वे क्लास टॉपर हों या फिर एक एवरेज स्टूडेंट. ग्रेडिंग पॉलिसी की अच्छी समझ होने पर आप परीक्षाओं के लिए तैयारी करने के लिए अच्छी कार्य नीतियां बना सकते हैं. पता करें की प्रोजेक्ट्स और असाइनमेंट्स के लिए आपके टीचर्स कैसे ग्रेड मार्क्स देते हैं. यह भी पता लगायें कि आपके अकेडमिक्स, अटेंडेंस, क्लास परफॉरमेंस, असाइनमेंट्स, प्रोजेक्ट्स आदि के लिए मार्क्स का कितना वेटेज निर्धारित किए गया है. यदि आपको अपनी असाइनमेंट्स टाइम पर सबमिट करने पर और क्लास में नियमित तौर पर उपस्थित होने के लिए कुछ पॉइंट्स मिलते हैं तो आप इस बात का फायदा क्यों न लें? एग्जाम्स में कभी-कभार कुछ टॉपिक्स को दूसरे टॉपिक्स से ज्यादा वेटेज मिलता है, पता करें वे टॉपिक्स कौन से हैं और फिर उन्हें अच्छी तरह तैयार करने पर ज्यादा ध्यान दें.

अपने सुनहरे भविष्य के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स खुद को दें ये खास गिफ्ट्स

जल्दी शुरू करने एग्जाम्स प्रिपरेशन  

जैसे कि हमने पहले भी जिक्र किया है कि कैंपस में आपके चारों ओर बहुत कुछ घटता रहता है. इसका मतलब यह है कि आपकी स्टडीज से आपके दिमाग को भटकाने वाले कई प्रलोभन आपके आस-पास मौजूद होते हैं. अधिकांश स्टूडेंट्स कॉलेज लाइफ के साथ मिली आजादी और मौज-मस्ती का लुत्फ़ उठाने में व्यस्त रहते हैं और जब कभी पढ़ने की बात आती है तो वे अपनी पढ़ाई आज के बजाय कल पर टालते चले जाते हैं और फिर यह उनकी आदत ही बन जाती है. अगर आपके एग्जाम्स और प्रोजेक्ट डेडलाइन्स में अभी काफी समय बचा है तो आप दूसरे कई कामों पर पहले फोकस कर सकते हैं. लेकिन, कॉलेज में बढ़िया प्रदर्शन करने के लिए आपको अपनी स्टडीज निरंतर जारी रखनी होंगी. हरेक सेमेस्टर के शुरू से ही एक स्टडी रूटीन बनाकर उसका पालन करने से आप बाद में, एग्जाम के दिनों में होने वाले स्ट्रेस से बच जायेंगे. अपनी स्टडीज और रिवीजन्स में रेगुलर होने के कारण आप पूरे साल अच्छे ग्रेड्स प्राप्त कर सकेंगे. एग्जाम के दिनों में अच्छे ग्रेड्स लाने के लिए दिन-रात एक कर देने के बजाय सभी सेमेस्टर्स में अच्छे ग्रेड्स बनाये रखने में आपकी काफी कम मेहनत लगेगी.

स्टूडेंट्स कुछ ऐसे करें एग्जाम से पहले अपना स्टडी स्पेस व्यवस्थित

पहला इम्प्रैशन हो बेहतरीन

आप में से शायद ही किसी ने यह अंग्रेजी कहावत न सुनी हो, ‘फर्स्ट इम्प्रैशन इज दि लास्ट इम्प्रैशन’. यह बात आपके जैसे सभी कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए भी सच साबित होती है. अपने कॉलेज प्रोफेसर्स पर आप अपना जो एक पोलाइट, रिस्पेक्टफुल, मेहनती और निष्ठावान स्टूडेंट होने का फर्स्ट इम्प्रैशन डालते हैं तो उसकी वजह से वे आपके साथ थोड़े ज्यादा लिनियेंट हो जाते हैं.  इस बात के बहुत चांस रहते हैं कि वे आपकी छोटी-मोटी गलतियों और कभी-कभार की भूल-चूक को नज़रंदाज़ कर दें. आपको इंटरनल एग्जाम्स में भी अच्छे ग्रेड्स मिल सकते हैं. याद रखें कि अपना एक अच्छा फर्स्ट इम्प्रैशन डालना कहीं आसान है बजाय इसके कि आप अपने पहले के खराब इम्प्रैशन को सुधारने की कोशिश करें. बहुत बार ऐसा कर पाना नामुमकिन होता है.

समय का सदुपयोग

हमारे पेरेंट्स और मेंटर्स हमेशा हमें व्यवस्थित ढंग से अपने सभी काम करने और समय का सदुपयोग करने के महत्व के बारे समझाते रहते हैं. लेकिन हम अक्सर उनकी इस कीमती सलाह को नज़रंदाज़ कर देते हैं और कभीकभार ही इस सलाह की तरफ अपना ध्यान देते हैं. हालांकि, कॉलेज में आपको इन दोनों ही आदतों से बहुत फायदा होता है. जैसे कि आपको इस बात का अहसास होगा कि कॉलेज में आपको बहुत कम समय में काफी सारे काम निपटाने होते हैं. अब, जब तक आप अपने सभी कामों को व्यवस्थित तरीके से करने और उन कामों को निर्धारित डेडलाइन्स के अनुसार प्राथमिकता देने की आदत नहीं बना लेते हैं; आपके लिए समय पर अपने सभी काम पूरे करना बड़ा ही मुश्किल हो जायेगा. डेडलाइन्स समाप्त होने पर अगर आप अपने असाइनमेंट या कोई अन्य कार्य सबमिट करवायेंगे तो आपको अपने पॉइंट्स खो देने का जोखिम भी तो उठाना पडेगा. याद रखें कि कॉलेज में समय का सदुपयोग करने की कला एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है. अपनी सभी एक्टिविटीज को पर्याप्त समय देने में सक्षम होना किसी भी कार्य में सफल होने के लिए एक बड़ा कदम है.

ये हैं इंजीनियरिंग कॉलेजों में एग्जाम स्ट्रेस से बचने के कारगर टिप्स

आपके लिये कॉलेज लाइफ सिर्फ अपनी स्टडीज में खोये रहने तक ही सीमित नही होती है. इसका संबंध कई किस्म के कार्यक्रमों और कैंपस में नियमित तौर पर होने वाली बहुत सारी दूसरी एक्टिविटीज में हिस्सा लेने से भी है. कॉलेज के बाद एक सफल करियर बनाने के लिए नींव के पत्थर के तौर पर आपकी स्टडीज और एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज का अपना-अपना महत्व और भूमिका होती है. यह बहुत जरुरी है कि आप दोनों को ही समुचित महत्व दें. अपनी स्टडीज और एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज में संतुलन बनाये रखना बहुत महत्वपूर्ण है. आखिरकार, ग्रेजुएशन के बाद एक वर्किंग प्रोफेशनल की जिंदगी में आने वाली वास्तविक परिस्थितियों और मुश्किलों के लिये आपको तैयार करने से ही तो कॉलेज लाइफ पूरी तरह संबद्ध होती है.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

Related Stories