Search

जानिए क्यों RBI Grade ‘B’ की जॉब अन्य बैंक नौकरियों से अलग और विशेष है ?

आरबीआई ग्रेड बी परीक्षा आपको भारत के केंद्रीय बैंक के साथ काम करने का एक सुनहरा अवसर प्रदान करती है। यहां हम आरबीआई ग्रेड बी की जॉब प्रोफ़ाइल और कैरियर डेवलपमेंट के बारे में चर्चा कर रहे है।

Feb 14, 2018 15:32 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
RBI Grade B Officer: Job Profile and Career Development
RBI Grade B Officer: Job Profile and Career Development

RBI, हर वर्ष Grade B अधिकारियों की भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। इस साल यह परीक्षा जून के माह में आयोजित होने की उम्मीद है। RBI Grade B की लिखित परीक्षा दो फेज़ अर्थात् फेज़ I तथा फेज़ II में होती है। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को व्यक्तिगत साक्षात्कार के बुलाया जाता है। RBI Grade B की लिखित परीक्षा बैंकिंग भर्ती परीक्षाओ में सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। इसमें सम्मिलित होने वाले  उम्मीदवारों की संख्या लाखों में होती है जो इस परीक्षा को और अधिक कठिन बना देती है। इसलिए, यह स्पष्ट है कि आपको देश के टॉप बैंक में नौकरी पाने के लिए आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। इस लेख में  हम आपको RBI Grade B की नौकरी प्रोफ़ाइल तथा इस नौकरी के कुछ अन्य पहलुओ के बारे में बता रहे है।

 बैंक परीक्षा के लिये कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

RBI Grade B की नौकरी देश में बैंकिंग क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। एक बार जब आप यह परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप सेंट्रल बैंकर बन जाते हैं, जो अपने आप में गर्व की बात है। आइये इस नौकरी के महवपूर्ण पहलुओ के बारे में जाने।

सेंट्रल बैंकर

यह इस जॉब का सबसे सबसे महत्वपूर्ण तथ्य है क्योंकि यदि एक बार आप देश के सेंट्रल बैंक के साथ जुड़ गए तो आप फाइनेंशियल वर्ल्ड में जॉब करने वाले अपने किसी भी अन्य साथी या मित्र से सदैव के लिए आगे हो जाते हैं। आप एक ऐसे संगठन का हिस्सा बन जाते हैं जो देश के पूरे बैंकिंग उद्योग को रेगुलेट करता है। आप देश के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र का हिस्सा बन जाते है, जो अपने आप में सम्मानजनक है।

अच्छा वेतन और भत्ते

RBI आपको अच्छे वेतन के साथ अन्य सुविधाए भी प्रदान करता है। अच्छे वेतन के अलावा RBI अपने कर्मचारियों को त्यौहार भत्ता, किताब अनुदान, परिवहन भत्ता, ब्रीफकेस अनुदान, रियायती दरों पर ऋण आदि सुविधाए प्रदान करता है। शुरुवात में RBI Grade B ऑफिसर को लगभग 66000 / - रूपये का वेतन मिलता है। सभी लाभों का आकलन करते हुए ,इस जॉब की संपूर्ण सीटीसी (CTC- Cost To Company.) लगभग 15 लाख रुपए तक हो जाती है।

मेट्रो शहरों में पोस्टिंग

जी हां, RBI के सभी कार्यालय सिर्फ राज्य की राजधानियों और देश के महानगरों में स्थित हैं। इसके अलावा आप RBI द्वारा दिए गए क्वार्टर में शहर के पॉश इलाकों में आवास प्राप्त करते हैं। यदि आपको मेट्रो जीवनशैली पसंद हैं, तो RBI Grade B आपके लिए सबसे अच्छी और उपयुक्त जॉब है।

कम तनाव

RBI में कामर्शियल बैंक की अपेक्षा जॉब में प्रेशर कम होता है। इसके अलावा RBI में आपको सप्ताह में पांच दिन काम करना होता है, यानी आपके सभी शनिवार और रविवार फ्री होते है जबकि इसके विपरीत दूसरे वाणिज्यिक बैंकों में जहां आप केवल दूसरे और चौथे शनिवार को ही छुट्टी मिलती है।

कैरियर ग्रोथ

यदि आप नौकरी पाने के बाद पढाई करना चाहते है तो RBI आपके लिए सबसे उपयुक्त जगह है। RBI आपको स्टडी लीव की सुविधा प्रदान करता हैं। आप बैंक द्वारा प्रायोजित (sponsored) विभिन्न कोर्स कर सकते हैं और जल्दी ग्रो कर सकते है। एक बार जब आप कोर्स को पूरा कर लेते है , तो आपको बैंक में हायर रोल/प्रमोशन भी मिल सकते है। इसके अलावा आप अपने ज्ञान और परफॉरमेंस के आधार पर अपने करियर में विश्व बैंक(World Bank), आईएमएफ (IMF), विश्व आर्थिक मंच(World Economic Forum) जैसे इंटरनेशनल संगठनों में प्रतिनियुक्ति भी (डेप्युटेशन) प्राप्त कर सकते हैं।

Salary of Bank Employees after 11th bipartite Settlement

अन्य पहलू

प्रारंभ में, ऐसा लगता है कि RBI Grade B जॉब में कोई भी नकारात्मक पहलू नहीं है क्योंकि लेख में हमने सकारात्मक पहलूओ का ही उल्लेख किया हैं। लेकिन, इस जॉब में कुछ नकारात्मक पहलू है।

अधिक नौकरशाही (ब्यूरोक्रेसी)

चुकि RBI भी एक सरकारी संगठन है अतः यह कोई असामान्य बात नहीं है संगठन में ब्यूरोक्रेसी बहुत अधिक है। आरबीआई, किसी भी कार्य को समाप्त करने से ज्यादा इस बात ध्यान देता कि कार्य सही तरीके से किया जाये। यह कभी-कभी RBI की कार्य करने की गति को धीमा कर देता है।

प्रोमोशनल एवेन्यू 

RBI में आपको बहुत अच्छी प्रोमोशनल पालिसी नहीं है। वाणिज्यिक बैंकों की प्रोमोशनल पालिसी RBI से ज्यादा अच्छी हैं। हालांकि RBI में आप तीन या पांच साल बाद पदोन्नति के लिए पात्र हो जाते हैं, परन्तु बहुत ही कम सीटों के कारण पहले या दूसरे प्रयास में पदोन्नति मिलना लगभग असंभव हो जाता है।

आत्मसंतुष्टी

RBI में पहुचने के बाद हर कोई बहुत रिलैक्स हो जाता है। यह व्यक्ति को कम प्रतिस्पर्धात्मक (competitive) बनाता है जिससे कर्मचारियों में एक असंतुष्टता की भावना आ जाती है। 

इन खामियों के बावजूद, RBI Grade B भारत में बैंकिंग क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है। यह नौकरी सभी बैंकिंग अभ्यर्थियों के लिए ड्रीम नौकरी है। जिन अभ्यर्थियों को यूपीएससी (UPSC) या अन्य उच्च कैडर की नौकरी की तैयारी करनी है उनके लिए भी यह नौकरी उपयुक्त है क्योकि एक शानदार वेतन के साथ यह नौकरी पढने के लिए आपको पर्याप्त समय भी प्रदान करती है। तो RBI Grade B को अपना लक्ष्य बनाइये और अभी से इसकी तैयारी में जुट जाइये।

बैंकिंग परीक्षाओ के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

यदि आप बैंक पीओ परीक्षा में असफ़ल हो रहे है तो इन 6 स्टेप्स को अपनाए !

IBPS PO इंटरव्यू 2018 में आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड का महत्व

Syllabus for General Awareness:  This will cover static GK Questions, current affairs and banking awareness questions. The current affairs

Related Categories

    Related Stories