Search

IBPS PO इंटरव्यू 2018 में आपके एजुकेशनल बैकग्राउंड का महत्व

आईबीपीएस पीओ साक्षात्कार में आपकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि का महत्व क्या है और यह देश के प्रतिष्ठित बैंक में नौकरी हासिल करने में आपकी सहायता कैसे कर सकता है? आइये जाने.

Jan 3, 2018 15:21 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
IBPS PO Interview Importance of your educational background
IBPS PO Interview Importance of your educational background

आईबीपीएस पीओ/ मैनेजमेंट ट्रेनी (CWE PO/MT-VII) के लिए साक्षात्कार जल्द ही शुरू होने वाले है और उम्मीद है आप सभी देश के पब्लिक सेक्टर बैंकों के एक अधिकारी के रूप में नौकरी हासिल करने के लिए इस अंतिम बाधा अर्थात परीक्षा को पास करने के लिए तैयारी करने में जुटे होंगे। आपके साक्षात्कार की तैयारी के लिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चीज आपकी प्रोफाइल विश्लेषण होना चाहिए। इस लेख में, हम मुख्य रूप से अभ्यर्थियों की शैक्षणिक पृष्ठभूमि पर ध्यान केंद्रित करेंगे और यह जानने की कोशिश करेंगे कैसे आपकी शैक्षणिक पृष्ठभूमि आपके साक्षात्कार को प्रभावित कर सकती है।

 बैंक परीक्षा के लिये कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

आईबीपीएस पीओ साक्षात्कार 2017: आपका शैक्षिक पृष्ठभूमि महत्वपूर्ण है

आईबीपीएस पीओ का साक्षात्कार आपके प्रोफाइल के साथ-साथ आपके चरित्र का परीक्षण करेगा। आपको इन चीज़ों में अच्छी तरह से तैयार करने की आवश्यकता है ताकि वास्तविक साक्षात्कार में आपको कोई परेशानी न हो।

1. मेरे पास मानविकी (humanities) में डिग्री है। क्या मैं बैंकिंग उद्योग के लिए अनुपयुक्त व्यक्ति हूं?

उत्तर: नहीं, आप नहीं हैं। जो लोग मानविकी का अध्ययन करते हैं, उनके पास उत्कृष्ट सॉफ्ट स्किल्स होने के साथ ही बहुत अच्छी विश्लेषण क्षमता अर्थात एनालिटिकल स्किल भी होती है। कस्टमर रिलेशनशिप बनाने के लिए आपका सॉफ्ट स्किल्स बहुत महत्वपूर्ण हैं और आपकी विश्लेषण क्षमता आपको अपने संगठन अर्थात बैंक के अन्दर जीत हासिल करने में मदद करेगी। इसके अलावा, बैंकिंग केवल ग्राहक सेवा ही नहीं बल्कि अनुसंधान और विकास (research and development) द्वारा नए उत्पादों (new products) को डिजाइन करने के बारे में भी है। खैर, कला के लोग हमेशा शोध में अच्छे होते हैं और इस बात से कौन इनकार कर सकता है? इसलिए, यह कहना बिलकुल सही है कि निश्चित रूप से आप बैंकिंग जॉब के लिए कोई अनुपयुक्त व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि वास्तव में आप बैंक की संपत्ति है।

क्या देश में सिंगल बैंक भर्ती परीक्षा की आवश्यकता है?

2. मैं एक इंजीनियर हूँ। क्या साक्षात्कारकर्ता मेरे बारे में नकारात्मक नजरिया रखगे? 

उत्तर: यह सच है कि बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों में इंजीनियरों की संख्या में पिछले कुछ सालो में वृद्धि हुई है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि साक्षात्कारकर्ताओं के बारे में आपके लिए कोई नकारात्मक मानसिकता होगी। प्रौद्योगिकी अर्थात टेक्नोलॉजी के बारे में आप लोगों सबसे अच्छे जानकार हैं और यह सभी जानते है की यह समय टेक्नोलॉजी का है और हर बैंक नयी से नयी टेक्नोलॉजी अपनाना चाहता है और इसके लिए हर बैंक को स्किल्ड एम्प्लोयी चाहिए। समाज में परिवर्तन के अग्रदूत बनकर आपके पास समाज में योगदान करने के लिए यह एक मौका है। आप दो प्रकार, बौद्धिक तथा तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में बैंक के लिए एक संपत्ति है।

3. मैं एक विज्ञान स्नातक हूँ। यह बैंक के लिए उपयोगी कैसे हो सकता है?

उत्तर: एक विज्ञान स्नातक होने के नाते, आपको संख्याओं के साथ बहुत अच्छा माना जाता है और बैंकिंग वास्तव में प्रत्येक और सब कुछ से पहले संख्याओं के बारे में है। आप निश्चित रूप से कई तरीकों से बैंक की मदद करने जा रहे हैं। इसके अलावा, आपके पास बहुत मजबूत विश्लेषण क्षमता है और मानविकी स्नातकों की तरह, आपका यह गुण बाजार में प्रतिस्पर्धा करने के लिए बैंक में ग्राहक संबंधों के साथ-साथ नए उत्पादों के निर्माण में आपकी सहायता करेगी।

क्या सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अपने कर्मचारियों के साथ लाभ का साझा करते हैं?

4. मैं बीकॉम स्नातक हूं। यह मेरे लिए वरदान है या शाप?

उत्तर: खैर, वाणिज्य स्नातकों को बैंकिंग नौकरियों के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। वे उन सभी चीजों का अध्ययन करते हैं, जो कि दिन-प्रति-दिन की बैंकिंग सेवाओं के लिए आवश्यक होती है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए: साक्षात्कारकर्ता आपकी पृष्ठभूमि की वजह से आपसे बहुत उम्मीद करते हैं और यह आपके लिए इंटरव्यू में या तो वरदान बनने वाला या समस्या बनने वाला है। आपको साक्षात्कार बोर्ड को समझना होगा कि आप बैंक जॉब करने के लिए पूरी तरह से उपयुक्त है। आप स्पष्ट रूप से दूसरों क्षेत्र अर्थात दुसरे विषय के उम्मीदवारों से एक कदम आगे हैं लेकिन यदि आप इस मौके का अच्छी तरह से उपयोग नहीं करते हैं, तो आप बैंक में जॉब करने का एक बड़ा मौका खो रहे है।

आप किसी भी विषय से स्नातक हो , आपको इंटरव्यू बोर्ड को यह समझाने की आवश्यकता है कि आप बैंक के अनुपयुक्त व्यक्ति नहीं हैं और आपका स्किल  सेट बैंक के लिए एक संपत्ति होगा। और बस, जॉब आपकी है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के लिए प्रमोशन पालिसी

क्या पीएसयू बैंकों में प्रोमोशन में एससी/ एसटी का कोई कोटा है?

Related Stories