Search

बैंकिंग परीक्षाओ के लिए अंग्रेजी भाषा की तैयारी कैसे करे?

पढ़ने की आदत जीवन के हर क्षेत्र में आपकी सहायता कर सकती है। पढ़ना ऐसा कुछ है जो आपको ज्ञान देता है और आपको उत्पादक तरीके से अपना समय उपयोग करने में  भी मदद करता है।

Dec 18, 2017 17:13 IST
How to prepare English for Bank exams?

आप सभी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं  या करने की सोच रहे होंगे और एक बात जो आप सभी के लिए कॉमन है वह है कि आप सभी को अलग-अलग पुस्तकों से बहुत कुछ पढ़ने की आवश्यकता है। बैंक भर्ती परीक्षा सहित सभी प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं में विभिन्न पुस्तकों से पढ़ने की आवश्यकता होती है और आपको विभिन्न पुस्तकों से एक विशेष विषय को पढ़ने के लिए एक शौकीन पाठक बनने की आवश्यकता है। सभी बैंक भर्ती परीक्षाओं में अंग्रेजी भाषा का एक सेक्शन होता है और आपको उस खंड में अन्य प्रश्नो के अलावा रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन को भी हल करना होता है। इसके लिए आपको बहुत अच्छी कॉम्प्रेहेंसिव स्किल की आवश्यकता है। अच्छी कॉम्प्रेहेंसिव स्किल के लिए पढ़ने की आदत विकसित  करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

 बैंक परीक्षा के लिये कैलकुलेशन स्पीड बढ़ाने के 7 प्रभावी तरीके

रीडिंग हैबिट को विकसित कैसे करना  है?

यदि आपकी गहन पढ़ने में रुचि नहीं हैं पढ़ने की आदत को विकसित करना आपके लिए मुश्किल हो सकता  हैं। रीडिंग हैबिट को विकसित करने के लिए आपको कुछ तकनीकों का पालन करना चाहिए। इन तकनीको की मदद से आप किसी भी परीक्षा के लिए रुचि से पढ़ना शुरू कर देंगे।

  • हल्की किताबें पढ़ना शुरू करें: यह उन लोगों के लिए है जो रीडिंग हैबिट को विकसित के विचार से सहमत नहीं हैं। जिन विद्यार्थियों को पढने में रुचि नहीं है , उन्हें पहले हल्की किताबो से पढना शुरू करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको पहले पढ़ने में दिलचस्पी लेने की ज़रूरत है ताकि आप सिर्फ किसी परीक्षा की तैयारी के लिए ही नहीं इसके अलावा भी पढ़ते रहें। सबसे पहले ऐसे  पुस्तकों चुने जो कि बहुत जटिल या बहुत गंभीर विषय पर ना हो।
  • एक टाइम लाइन  बनाएं: एक किताब को पढ़ कर खत्म करने की टाइम लाइन बनाये और उसे फॉलो करने का प्रयास करे  ताकि आप अपने  पढ़ने की स्पीड का ट्रैक रख सकें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके पास किसी भी बैंक परीक्षा में पाठ्यक्रम को कवर और दोहराने के लिए बहुत कम समय होता है। इसके अलावा बैंक परीक्षा में अंग्रेजी भाषा को हल करने के लिए भी आपको एक फिक्स समय ही दिया जाता है ।
  • पढ़ने के लिए रुचि जाग्रत करें: आप केवल तभी पढ़ सकते है, जब आप पढना पसंद करते हो । पढना आपके  जीवन के प्रत्येक पहलू  के लिए महत्वपूर्ण है। तो पहले विभिन्न पुस्तकों को पढ़ने और इनसे  ज्ञान प्राप्त करने की रुचि विकसित करें। एक बार जब इस तरफ आपका रूझान  हो जायेगा, तो आप देखेंगे कि किताबें आपकी बहुत सच्ची मित्र बन सकती हैं।

क्या देश में सिंगल बैंक भर्ती परीक्षा की आवश्यकता है?

  • किताबों के साथ मित्रता करे: यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको पुस्तकों के साथ जितनी संभव हो, बातचीत की आवश्यकता होती है। आपको अपने खाली समय में किताबें पढ़ने के बारे में सोचना चाहिए। जब आप थके हुए हैं  तो  एक उपन्यास पढ़िए और जब आप पढ़ना और अभ्यास करने के लिए पूरी तरह से सक्रिय  हैं तो  क्वांट बुक  लेके सोल्व करिए.
  • पैसे की बाधा से बचने के लिए पुरानी पुस्तकों की खोज करें: अच्छी पुस्तकों के लिए आपको पैसे की भी आवश्यकता पड़ेगी लेकिन अब ऐसे कई स्रोत उपलब्ध  हैं जिनके जरिये आप कम दाम में भी अपने पढने का शौक पूरा कर सकते है ।अमेज़ॅन किन्दले या www. Goodreads.com इस संबंध में एक बहुत अच्छी वेबसाइट है। आप अपने शहर में पुरानी किताब की दुकानों पर  भी जा सकते हैं। क्लासिक उपन्यास न खरीदें, क्योंकि उसमे आपको कोई बदलाव नहीं मिलेगा, आप इतने ही पैसो में दो या तीन अलग-अलग पुस्तकें खरीद सकते हैं।
  • अपनी पठन सामग्री का ट्रैक रखें: एक बार पढ़ना शुरू करने के बाद, जो किताबे आप पढ़ चुके है उनका किताबों का ट्रैक रखना आरम्भ कर दे ताकि यह आपके  मनोबल बूस्टर के रूप में काम कर सकें। यह आपको विभिन्न पुस्तकों को पढने  और एक निश्चित समय सीमा के भीतर ही इसे पूरा करने में मदद करेगा।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर्स के लिए प्रमोशन पालिसी

पढ़ने की आदत जीवन के हर क्षेत्र में आपकी सहायता कर सकती है। आप किसी भी कार्यालय में काम कर रहे है और  यदि आपको नया सर्कुलर  और नई नोटिस पढ़ने की आदत है, तो आप अपने आप को समृद्ध कर सकते हैं और अपने  सहकर्मियों को भी किसी भी ज़रूरत या जानकारी के मामले में मदद कर सकते है। यह आपको अपने काम के स्थान पर एक जानकार व्यक्ति बना सकता है। पढ़ना ऐसा कुछ है जो आपको ज्ञान देता है और आपको उत्पादक तरीके से अपना समय उपयोग करने में  भी मदद करता है। आपको न केवल बैंक भर्ती परीक्षाओं के लिए बल्कि हमेशा के लिए इस उपयोगी आदत को विकसित करना चाहिए।

क्या पीएसयू बैंकों में प्रोमोशन में एससी/ एसटी का कोई कोटा है?

IBPS PO मैन्स 2017: विस्तृत परीक्षा विश्लेषण