Go

Careers

शिक्षण

पेशेवर तौर पर शिक्षण लाभदायक होने के साथ-साथ आनंददायक भी है

जन-संचार

जन-संचार

विश्व ने हाल के वर्षों में संचार तकनीक एवं माध्यमों में अद्भुत व अभूतपूर्व परिवर्तन देखे हैं I आज तकनीक ने भौतिक सीमाओं को तोड़कर संपूर्ण विश्व को एक-सूत्र में पिरो दिया है I

Teaching

शिक्षण

पेशेवर तौर पर शिक्षण लाभदायक होने के साथ-साथ आनंददायक भी है

Public Relations

जन-संपर्क

आजकल करियर की दृष्टि से सार्वजनिक संबंध काफी मांग में और लोकप्रिय है.

Nutrition and Dietetics

पोषण एवं आहारिकी (न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स)

पोषण और आहार-विज्ञान अब सिर्फ महिलाओं का विशिष्ट क्षेत्र नहीं रहा. रोजगार-परक होने के कारण पुरुष भी इस क्षेत्र से जुड़ रहे हैं.

KPO

केपीओ / बीपीओ

प्रतिभाशाली और महत्वकांक्षी लोगों के लिए उपयुक्त करियर. कॉर्पोरेट जगत में मिले अवसर और आगे बढ़ते जाने का नाम है व्यवसाय प्रबंधन.

Insurance

बीमा

अर्थव्यवस्था में सेवा क्षेत्र का बढ़ता महत्व और लोगों का बीमा खरीद के प्रति रुझान, इस क्षेत्र में व्यापक करियर संभावनाओं को दर्शाता है.

Infrastructure and Real Estate

इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं रियल-एस्टेट

अवसंरचना की गुणवत्ता एक देश की विकास दर निर्धारित करता है. इसलिए रियल इस्टेट क्षेत्र में अपना योगदान देने वालों के लिए यह क्षेत्र एक तरह का धन कुबेर माना जा सकता है.

Retail Management

रीटेल मैनेजमेंट

प्रबंधन अध्ययन की नई शाखा है, खुदरा प्रबंधन. भारत जैसे विकासशील बाजार में इसकी संभावनाएं और जरूरत काफी ज्यादा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी खुदरा प्रबंधकों को मोटी तनख्वाह दी जाती है.

व्यापार प्रबंधन (एमबीए)

प्रतिभाशाली और महत्वकांक्षी लोगों के लिए उपयुक्त करियर. कॉर्पोरेट जगत में मिले अवसर और आगे बढ़ते जाने का नाम है व्यवसाय प्रबंधन.

Nurse

नर्सिंग (परिचर्या)

इस तरह देखा जाए तो एक बेहतरीन करियर के साथ समाजसेवा की इच्छा रखने वालों के लिए नर्सिंग एक अच्छा विकल्प है. इस क्षेत्र में जॉब के अवसर भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उपलब्ध हैं. जॉब सिक्यूरिटी के साथ-साथ अच्छी सेलरी इस व्यसाय का आकर्षण है.

पुरातत्त्व विज्ञान

करियर के तौर पर पुरातत्व विज्ञान धरती के गर्भ में झांकने, बीते कल को बेहतर समझने और अपने पूर्वजों तथा मानवों के विकास को जानने का रोमांच व उत्साह देता है.

Advertising

विज्ञापन

भारतीय विज्ञापन उद्योग आज प्रगति के उस पथ पर अग्रसर है जहां यह आने वाले कुछ वर्षों में हज़ारों युवाओं को रोज़गार प्रदान करेगा

1 | 2 | Next 

Register to receive latest updates for FREE!

All Fields Mandatory
(Ex:9123456789)
Please Select Your Interest
By clicking on Submit button, you agree to our terms of use