1. Home
  2. |  
  3. इंजीनियरिंग में करियर

इंजीनियरिंग में करियर

एम.टेक के बाद करियर विकल्प

हमारा देश भारत एक ऐसा देश है जहां यंग स्टूडेंट्स के बीच इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा पसंदीदा और वांछित करियर ऑप्शन बन गया है. अब क्योंकि हम एमटेक के बाद करियर ऑप्शन्स पर चर्चा कर रहे हैं, आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि आपको अपने सबसे प्रमुख शौक या इंटरेस्ट के बारे में अच्छी तरह पता हो और आप यह भी जानते हों कि अब आप आगे क्या करना चाहते हैं? क्या आप अपने लिए कोई अच्छी जॉब तलाश कर रहे हैं या फिर, क्या अब आप आगे एमटेक की पढ़ाई करना चाहते हैं? ...

1
Engineering Through M.E M.Tech

एम.टेक के बाद करियर विकल्प

हमारा देश भारत एक ऐसा देश है जहां यंग स्टूडेंट्स के बीच इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा पसंदीदा और वांछित करियर ऑप्शन बन गया है. अब क्योंकि हम एमटेक के बाद करियर ऑप्शन्स पर चर्चा कर रहे हैं, आपके लिए यह बहुत जरुरी है कि आपको अपने सबसे प्रमुख शौक या इंटरेस्ट के बारे में अच्छी तरह पता हो और आप यह भी जानते हों कि अब आप आगे क्या करना चाहते हैं? क्या आप अपने लिए कोई अच्छी जॉब तलाश कर रहे हैं या फिर, क्या अब आप आगे एमटेक की पढ़ाई करना चाहते हैं? ...

Different Countries through Study Abroad

विदेश में अध्ययन के अवसर

क्या आप हार्वर्ड या प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में अपनी हायर स्टडीज करने का सपना देख रहे हैं और ऐसा सोच रहे हैं कि काश मैं भी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करता तो कितना मजा आता ? वैसे आप अपनी इच्छा और जरुरत के अनुरूप स्टडी के लिए विदेशों में कई जगहों की तलाश कर सकते हैं

Different Streams for Girl Students

महिलाओं के लिए करियर ऑप्शन्स

आजकल, जीवन के हरेक क्षेत्र में महिलायें और पुरुष कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. अब, महिलाओं की दुनिया केवल उनके घर की चारदीवारी तक ही सीमित नहीं रही है.

Different Disciplines After Doctoral Studies

पीएचडी के बाद करियर ऑप्शन्स

आमतौर पर यह एक गलत धारणा है कि यूनिवर्सिटी प्रोफेसर बनने के लिए पीएचडी एक ट्रेनिंग आधारित स्टडी मोड्यूल है. हां! यह कुछ हद तक सही विचार है लेकिन, पीएचडी का क्षेत्र एकेडमिक क्षेत्र से कहीं आगे तक व्याप्त है. जो लोग पीएचडी की डिग्री प्राप्त करते हैं, उनकी तुलना में कम लोग एकेडमिक क्षेत्र ज्वाइन करते हैं.

Different Disciplines After ITI

आईटीआई के बाद करियर विकल्प

यदि आप एक आईटीआई छात्र हैं या फिर आईटीआई कोर्स करने की योजना बना रहे हैं तो हमेशा एक सवाल आपके जेहन में आता है और वो है कि आखिर आईटीआई करने के बाद हमें जॉब मार्केट में किस तरह की जॉब मिलेगी?

Different Fields After Post-Graduation

पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद करियर विकल्प

आजकल के काफी सख्त मार्केट कम्पटीशन में, आपके पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होना बहुत जरुरी हो गया है. आजकल, मार्केट डिमांड्स बड़ी तेज़ी से बढ़ रही हैं.

Different Streams After Polytechnic Courses

पॉलिटेक्निक के बाद करियर विकल्प

क्या आपका पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कोर्स अब समाप्त होने वाला है या फिर आप पॉलीटेक्निक डिप्लोमा कोर्स करने के विषय में सोंच रहे हैं और इस बात को लेकर उहापोह की स्थिति में हैं कि आखिर इस कोर्स को करने के बाद रोजगार की कितनी संभावनाएं हैं

Different Disciplines After Graduation

ग्रेजुएशन के बाद करियर विकल्प

क्या आपने हाल ही में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है और आप परेशान हैं कि आगे क्या करें? जहां कुछ स्टूडेंट्स जानते हैं कि ग्रेजुएशन के बाद उन्हें कौन-सा करियर चुनना है

Different Streams After Class 12th?

12वीं के बाद करियर विकल्प

यदि आप 12 वीं कक्षा के छात्र हैं और बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो अक्सर आपके दिमाग में यह सवाल आता होगा या फिर आपके जानने वाले, माता पिता या रिश्तेदार आपसे अवश्य पूछते होंगे कि 12 वीं के बाद क्या करना है ? किस स्ट्रीम में जाना है ? आदि आदि.

Food Technology

फूड टेक्नोलॉजी में करियर

फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री में फ़ूड टेक्नोलॉजी रॉ इंग्रेडिएंट्स को फ़ूड और अन्य फॉर्म्स में बदलने के लिए फिजिकल, केमिकल या माइक्रोबायोलोजिकल टेक्निक्स और प्रोसेसेज से संबद्ध कार्यों से जुड़ी है.

Textile Engineering

टेक्सटाइल इंजीनियरिंग में करियर

टेक्सटाइल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की वह ब्रांच है जो गारमेंट, कलर और फैब्रिक लाइन की इंडस्ट्रीज से संबद्ध कार्य करती है. यह एक ऐसा विज्ञान है जो टेक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग की प्रोसेस में शामिल सभी एक्टिविटीज और मेथड्स से संबद्ध है.

Biomechanical Engineering

बायोकेमिकल इंजीनियरिंग में करियर

बायोकेमिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की वह शाखा है जिसमें जैविक जीव या अणु से सम्बन्धित यूनिट प्रक्रियाओं के अध्ययन, डिजाइन और निर्माण से जुड़े तथ्यों का अध्ययन किया जाता है. यह रासायनिक इंजीनियरिंग (केमिकल इंजीनियरिंग, जैव रसायन (बायो केमिस्ट्री) और सूक्ष्म जीव (माइक्रो बायोलॉजी) साइंस का एक अंतर विषयक अध्ययन है.

Agricultural_Engineering

एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग में करियर

एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की वह ब्रांच है जो फार्म इक्विपमेंट और मशीनरी के कंस्ट्रक्शन, डिज़ाइन और इम्प्रूवमेंट से संबद्ध कार्य करती है.

Aerospace Engineering

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में करियर

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के अंतर्गत उड़ने वाली मशीनों के डिजाइन और निर्माण से सम्बंधित काम किया जाता है. यह इंजीनियरिंग की नवीनतम शाखाओं में से एक है.19 वीं शताब्दी में संचालित उड़ान(पावर्ड फ्लाईट) में इसका पहली बार प्रयोग किया गया और तभी से यह अस्तित्व में आया.

Aeronautical Engineering

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में करियर

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की वह फील्ड है जिसमें एयरक्राफ्ट को ऑपरेट करने की टेक्निक्स या फ्लाइट-केपेबल मशीन्स की स्टडी, डिज़ाइन और विकास से संबद्ध कार्य शामिल होते हैं. यह कोर्स छात्रों को कमर्शियल या मिलिट्री एयरक्राफ्ट्स, मिसाइल्स और स्पेसक्राफ्ट्स के कंस्ट्रक्शन, डिजाइनिंग, टेस्टिंग और एनालिसिस से संबद्ध प्रशिक्षण देता है.

Chemical Engineering

केमिकल इंजीनियरिंग में करियर

केमिकल इंजीनियरिंग एक ऐसी फील्ड है जो रॉ मेटीरियल्स को उपयोगी प्रोडक्ट्स में बदलने के लिए केमिकल प्रोसेसेज का विकास करने के साथ ही केमिकल प्लांट्स की डिजाइनिंग और मेंटेनेंस के कार्य करती है.

Electronics and Communications Engineering

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में करियर

बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक एक 4 वर्ष का अंडरग्रेजुएट लेवल कोर्स है. जैसेकि इसके नाम से पता चलता है, इस कोर्स में इंजीनियरिंग की दो बेसिक फ़ील्ड्स –

Electrical and Electronics Engineering

इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में करियर

इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग (ईईई) की फील्ड इलेक्ट्रिसिटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म के एप्लीकेशन्स से संबद्ध है. इसके कोर्सवर्क में छात्रों को इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट्स को डिज़ाइन करने, विकसित करने और टेस्ट करने के लिये प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देना शामिल है.

Career After Class 10

कक्षा10वीं के बाद करियर विकल्प

‘दसवीं क्लास की परीक्षा के बाद क्या करें, किस स्ट्रीम का चुनाव करें, क्या मुझे किसी प्रोफेशनल कोर्स का चयन करना चाहिए या फिर ट्रेडिशनल विकल्पों की तरफ ही अपने आप को केन्द्रित करना चाहिए आदि कुछ ऐसे सवाल हैं

Computer Science

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में करियर

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग या सीएसई देश में इंजीनियरिंग कोर्सेज करने के इच्छुक कैंडिडेट्स के बीच एक सबसे लोकप्रिय कोर्स है. इस कोर्स के तहत कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और नेटवर्किंग के बेसिक एलिमेंट्स पर फोकस किया जाता है.

Mechanical Engineering

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में करियर

मैकेनिकल इंजीनियरिंग सबसे पुराने और व्यापक विषयों में से एक इंजीनियरिंग विषय है. यह मशीन्स और टूल्स की डिजाइनिंग, प्रोडक्शन और ऑपरेशन के लिए हीट और मैकेनिकल पॉवर के उत्पादन और इस्तेमाल से संबद्ध है. इस फील्ड में करियर शुरू करने वाले छात्रों के लिये यह बहुत जरुरी है कि उन्हें कोर कन्सेप्ट्स जैसेकि, मैकेनिक्स, कीनेमेटीक्स, थर्मोडायनामिक्स, मेटीरियल साइंस, स्ट्रक्चरल एनालिसिस आदि की अच्छी समझ होनी चाहिए.

Latest Videos

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK