Jagran Josh Logo
  1. Home
  2.  |  
  3. सिविल सेवा

सिविल सेवा

IAS की तैयारी के लिए श्रेष्ठ वेबसाइट्स

13 hrs ago

इंटरनेट सूचनाओं के एक सागर की तरह है, लेकिन एक आईएएस के उम्मीदवार को आईएसएस परीक्षा की तैयारी करने के लिए सही वेबसाइटों का चुनाव करना चाहिए। यहां हम कुछ ऐसी वेबसाइटों की सूची प्रदान कर रहे हैं जो आईएएस परीक्षा की तैयारी करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

आईएएस बनने की प्रेरक कहानियाँ

16 hrs ago

आपने आईएएस बनने की इच्छा रखने वालों की प्रेरक कहानियों को जरूर सुना– पढ़ा होगा लेकिन यहां दी जा रही ऐसी 5 कहानियां संभवतः आपकी सोच की दिशा बदल देंगी

UPPCS मुख्य परीक्षा 2012 सामान्य अध्यन II प्रश्न पत्र

2 days ago

UPPCS Mains Exam की तैयारी के दौरान सारे विषयों के अध्ययन के साथ-साथ UPPCS Exam के पूर्व प्रश्न-पत्रों का अध्ययन भी बहुत आवश्यक है। हर साल UPPCS Exam के पूर्व प्रश्न-पत्रों से कई प्रश्न दुहराए जाते हैं। अतः UPPCS परीक्षार्थियों को ऐसी कोई कसर नही छोड़नी चाहिए जो की UPPCS Mains Exam की तैयारी की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। यहां हम UPPCS Mains Exam 2012 का प्रश्न-पत्र II दे रहे हैं जो की बहुत महत्वपूर्ण है

आईएएस की तैयारी के लिए प्रभावशाली समय सारिणी कैसे बनाएं ?

2 days ago

आईएएस  जैसी कठिन परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए समय का अनुशासन बध्य तरीके से उपयोग ही सफलता का एक मात्र उपाय माना जा सकता है। समय प्रबंधन को आसान बनाने के लिए इस समय सारिणी को देखें...

UPPCS मुख्य परीक्षा 2014 सामान्य अध्यन II प्रश्न पत्र

3 days ago

UPPCS Exam पास करना एक गर्व की बात है। UPPCS परीक्षा अन्य राज्यों के PCS Exams के मुक़ाबले कठिन हैं। UPPCS Exam में परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होती हैं। इसलिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए UPPCS परीक्षार्थियों को लगण के साथ तैयारी करनी चाहिए। यहां हम UPPCS Mains Exam 2014 प्रश्न-पत्र II दे रहे हैं जो कि UPPCS Mains Exam की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण हैं।

UPPCS मुख्य परीक्षा 2012 सामान्य अध्यन I प्रश्न पत्र

3 days ago

UPPCS Exam के परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए हम UPPCS Exam के पूर्व प्रश्न-पत्रों को उपलब्ध करने के लिए निरंतर कोशिश कर रहें हैं। UPPCS परीक्षार्थियों को इस से लाभ जरूर उठाना चाहिए। UPPCS Exam के पूर्व प्रश्न-पत्र अगामी UPPCS Mains Exam की तैयारी की दृष्टि से काफी महत्त्वपूर्ण है, अवश्य पढ़ें।

UPPCS मुख्य परीक्षा 2009 सामान्य अध्यन I प्रश्न पत्र

Jan 16, 2017

UPPCS परीक्षा उत्तर प्रदेश के कठिनतम परीक्षाओं में से एक है और इसकी तैयारी ध्यान-पुर्वक करना अति-आवश्यक है। UPPCS Mains Exam में बहुविकल्पीय-वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं जिसकी तैयारी विस्तार से करने की आवश्यकता है। हम इस लेख के माध्यम से UPPCS परिक्षार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश पी.सी.एस. (मुख्य) परीक्षा, 2009 का प्रश्न-पत्र दे रहे हैं जो कि UPPCS Mains Exam की तैयारी की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

UPPCS Prelims Exam 2007: सामान्य अध्ययन प्रश्न-पत्र I

Jan 14, 2017

UPPCS Prelims Exam के पूर्व प्रश्न-पत्रों को UPPCS के अधिकांश परीक्षार्थी पढ़ना जरूरी नहीं समझते है। UPPCS Prelims Exam के पूर्व प्रश्न-पत्रों का अध्ययन अति-आवश्यक है। UPPCS Prelims Exam के पूर्व प्रश्न-पत्रों को पढ़ने से न केवल पैटर्न का अनुभव होता है बल्कि इनमे से प्रश्नों को दुहराया भी जाता है। UPPCS के परीक्षार्थियों के लिए हम यहां UPPCS Prelims Exam 2007 का प्रश्न-पत्र दे रहे हैं, इससे जरूर लाभ उठायें।

UPPCS मुख्य परीक्षा 2014 सामान्य अध्यन I प्रश्न पत्र

Jan 14, 2017

UPPCS Exam के परीक्षार्थियों को ऐसी कोई कसर नही छोड़नी चाहिए जो की UPPCS Mains Exam की तैयारी की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। यहां हम UPPCS मुख्य परीक्षा 2014 का प्रथम प्रश्न-पत्र दे रहे हैं जो की बहुत महत्वपूर्ण है

UPPCS Prelims Exam 2008: सामान्य अध्ययन प्रश्न-पत्र I

Jan 13, 2017

UPPCS के परीक्षार्थियों लिए यह अतिआवश्यक है की वे UPPCS Prelims Exam की तैयारी के दौरान पिछले प्रश्न-पत्रों के अध्ययन के लिए समय जरूर निकालें। पिछले वर्षों में यह देखा गया है कि पिछले वर्षों के UPPCS Prelims Exam में पूछे गए कई प्रश्नों को दुहराया गया है। अतः UPPCS परीक्षार्थियों को ऐसी कोई कसर नही छोड़नी चाहिए जो की UPPCS Prelims Exam की तैयारी की दृष्टि से महत्वपूर्ण हो। यहां हम UPPCS Prelims Exam 2008 का प्रश्न-पत्र दे रहे हैं जो की बहुत महत्वपूर्ण है

UPPCS Prelims Exam 2010: सामान्य अध्ययन प्रश्न-पत्र I

Jan 12, 2017

UPPCS Prelims Exam उत्तर प्रदेश की कठिनतम परीक्षाओं में से एक है। UPPCS Prelims Exam की तैयारी सुनियोजित तरीके से करना आवश्यक है। UPPCS Prelims Exam की तैयारी के दौरान सारे विषयों के अध्ययन  के साथ-साथ UPPCS Prelims Exam के पूर्व प्रश्न-पत्रों का अध्ययन भी बहुत आवश्यक है। हर साल UPPCS Prelims Exam के पूर्व प्रश्न-पत्रों से कई प्रश्न दुहराए जाते हैं। यहां हम यूपीपीसीएस प्रीलिम्स 2010 का सामान्य अध्ययन प्रश्न-पत्र  उपलब्ध कर रहे हैं जो कि UPPCS Prelims की तैयारी को ध्यान में रखते हुए बहुत महत्पूर्ण है।

IAS Exam में हर वर्ष पूछे जाने वाले 10 सर्वाधिक महत्वपूर्ण टापिक्स

Jan 12, 2017

कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स हैं जो आईएएस परीक्षा में लगातार पूछे जाते हैं और इन टॉपिक्स के बारे में जागरूकता आईएएस प्रिलिम्स में अच्छे अंक लाने और पास होने में मददगार हो सकते हैं। इसलिए हम आईएएस प्रिलिम्स 2017 के लिए नवीनतम, सबसे महत्वपूर्ण, अर्थपूर्ण, तर्कयुक्त एवं स्कोरिंग टॉपिक्स की सूची आपको दे रहे हैं।

आईएएस बनने के लिए सबसे अच्छा स्नातक कोर्स

Jan 12, 2017

आईएएस एक नौकरी से कहीं बढ़कर एक अवसर है जिसमे समाज कल्याण की अपार संभावनाए हैं। आईएएस परीक्षा  का महत्व साल दर साल बढ़ता जा रहा है जिसका प्रमाण इसमें  बढ़ते हुए आवेदनों की संख्या है।

IAS अधिकारी द्वारा अधिकृत पद

Jan 10, 2017

सिविल सर्विसेज देश में अनेकता में एकता के अनिवार्य भावना का प्रतिनिधित्व करता है। यहां हम एक आईएएस अधिकारी द्वारा अधिकृत कुछ प्रमुख पदनाम और पदों एवं उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में बता रहे हैं।

 

UPPCS Prelims परीक्षा 2014: सामान्य अध्ययन प्रश्न-पत्र II

Jan 6, 2017

UPPCS Prelims Exam General Studies Paper II का अभ्यास करना बहुत आवश्यक है। सामान्य अध्ययन पेपर II को सरल समझकर नज़रअंदाज़ करना उचित नहीं है। यूपीपीसीएस अभ्यर्थियों की आवश्यकता को देखते हुए पिछले-साल पूछे गए प्रश्न-पत्रों को उपलब्ध कराने के लिए हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं। यहाँ हम यूपीपीसीएस (प्रा.) परीक्षा 2014 सामान्य अध्ययन II प्रश्न-पत्र उपलब्ध कर रहें हैं, अवश्य पढ़ें।

यूपीपीसीएस (प्रा.) परीक्षा 2014: सामान्य अध्ययन I प्रश्न-पत्र

Jan 6, 2017

UPPCS अभ्यर्थियों के लिए यह अति-आवश्यक है कि वो यूपीपीसीएस प्रिलिम्स परिक्षा से पहले पिछले-वर्ष के प्रश्न-पत्रों का अभ्यास अवश्य कर लें। यहां यूपीपीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2014 का प्रश्न-पत्र उपलब्ध है, अवश्य देखें।

IAS Prelims Exam में असफल होने के प्रमुख कारण

Jan 5, 2017

आईएएस की परीक्षा में विफल होने के आम कारणों में से एक है आईएएस प्रिलिम्स के महत्व को कम आंकना और इसे योग्यता (क्वालिफाइंग) परीक्षा भर समझना। ज्यादातर उम्मीदवार आईएएस प्रिलिम्स में ही क्यों विफल हो जाते हैं, इस पर हम कुछ जानकारी दे रहे हैं।

यूपीएससी की तैयारी में खर्चे

Jan 4, 2017

यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में होने वाले खर्चे लगातार बढ़ रहे हैं फिर भी सिविल सर्विसेज की तैयारी के प्रति लोगों का जुनून कम नहीं हो रहा। इसलिए हम सिविल सेवा की तैयारी का कॉस्ट बेनिफिट एनालिसिस यानि लागत लाभ विश्लेषण प्रस्तुत कर रहे हैं।

जाने कितने प्रयासों में ये बने आईएएस टॉपर्स 2015

Jan 4, 2017

आईएएस के उम्मीदवारों के लिए आईएएस बन चुके उम्मीदवारों के प्रोफाइल के बारे में जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कितने प्रयासों में वे आईएएस अधिकारी बने, यह बात आईएएस उम्मीदवार के लिए काफी प्रेरक होती है। यहां हम IAS टॉपर्स 2015 के बारे में यह महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं ।

आईएएस मेन्स परीक्षा के लिए अंग्रेजी सुधारने के 10 मजेदार तरीके

Dec 30, 2016

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) उम्मीदवारों को IAS की मुख्य परीक्ष में अपने पसंद की भाषा और माध्यम चुनने की अनुमति देता है, लेकिन योग्यता प्रकृति वाला एक अंग्रेजी भाषा का अनिवार्य पेपर भी होता है. इसके अलावा, इंटरव्यू चरण में संचार के माध्यम के रूप में और IAS के लिए चुने जाने के बार अंतिम प्रशिक्षण के दौरान भी, अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ अनिवार्य है.

IAS की तैयारी के लिए सबसे बेहतर शहर

Dec 27, 2016

यह सत्य है कि आईएएस के पद पर चयनित होने के लिए अच्छे शहर में रहना, उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थान में दाखिला लेना, होस्टल में रहना या फिर अच्छी सोसाइटी में रहना कोई मूलभूत आवश्यकता नहीं है लेकिन बढ़ते हुये कम्पटीशन ने इन सभी तत्वों का महत्व बढ़ा दिया है इससे भी इन्कार नहीं किया जासकता है। पिछले कुछ वर्षों के ट्रेंड, विद्यार्थियों में लोकप्रियता और बेहतर परिणामों के आधार पर हम आपको यहाँ कुछेक शहरों का नाम बताएँगे जो इस कड़ी प्रतियोगी परीक्षा के लिए काफी अच्छा आधार प्रदान कर रहे हैं ।

IAS टॉपर्स के रोचक IAS इंटरव्यू अनुभव

Dec 21, 2016

यूपीएससी सिविल सर्विसेज के जरिए करिअर बनाने के इच्छुक आईएएस उम्मीदवारों से आईएएस के टॉपर्स तैयारी के टिप्स के तौर पर अपने इंटरव्यू का अनुभव साझा कर रहे हैं. यूपीएससी आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए महत्वपूर्ण और पेंचीदा सवालों के आईएएस टॉपर्स द्वारा दिए गए अद्भुत जवाब यहां दिए जा रहे हैं, आशा है ये आपकी तैयारी में सहायता करेंगे

ये गलतियां आपको IAS बनने से रोक सकती हैं

Dec 20, 2016

IAS की तौयारी में ये बहुत जरुरी है की अभ्यर्थी गलती न करे।परंतु  इतनी बड़ी परीक्षा की तैयारी में गलती होना अवश्यम्भावी है।  परंतु कुछ गलतियां छोटी होती हैं और कुछ बहुत बड़ी। प्रस्तुत लेख में हम ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपको IAS बनने से रोक सकतीं हैं।

भारत के 10 सर्वश्रेष्ठ IAS/IPS अधिकारी

Dec 19, 2016

आईएएस बनने की इच्छा रखने वाले सभी उम्मीदवारों की मुख्य प्रेरणा नौकरी में मिलने वाला पैसा या अधिकार नहीं बल्कि देश की सेवा करने और इसके विकास एवं बेहतरी में योगदान करने का मिलने वाला अवसर है। आईएएस बनने की इच्छा रखने वालों की मदद करने के लिए हमने वास्तविक जीवन के कुछ 'दबंग' सिविल सेवकों की सूची बनाई है। इन सिविल सेवकों ने देश की सेवा के लिए अपने कर्तव्यों से उपर उठकर काम किया है।

इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते हुए IAS की तैयारी कैसे करें?

Dec 16, 2016

आईएएस परीक्षा के हाल के रूझानों पर गौर करें तो इसमें तकनीकी पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों द्वारा काफी कम उम्र में अपार सफलता दर्ज करती दिखती है. आईएएस की तैयारी ग्रेजुएशन में ही शुरु कर देने की सलाह दी जाती है. खास कर तब जब आप इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र हों. यहां, हम इंजीनियरिंग करते हुए आईएएस की पढ़ाई कैसे करें, पर कुछ आकर्षक टिप्स दे रहे हैं.

IAS बनने के लिए उपयुक्त जीवनशैली

Dec 16, 2016

आईएएस परीक्षा को इतना कठिन बनाने के मुख्य कारणों में से एक है कि यह परीक्षा आपके ज्ञान की परीक्षा के अलावा आपके जीवनशैली, व्यक्तित्व और चारित्रिक गुणों की भी परीक्षा होती है। ज्ञान तो किताबों और संसाधनों से प्राप्त किया जा सकता है लेकिन जीवनशैली के गुण जैसे आत्म– अनुशासन, प्रेरणा, समयनिष्ठा जैसे अन्य तथ्यों की जानकारी हमें किताबों से नहीं मिल सकती है ।

IAS परीक्षा में विफल उम्मीदवारों के लिए 5 वैकल्पिक करियर

Dec 15, 2016

आईएएस की परीक्षा में विफल होना जीवन का अंत नहीं बल्कि एक नई शुरुवात हो सकती है. आईएएस परीक्षा में विफल हुए अभ्यर्थी के लिए बहुत सी संभावनाएं होती है जो की हम यहाँ बता रहे हैं

IAS उम्मीदवार से IAS अधिकारी बनने का सफर

Dec 14, 2016

एक छात्र का जीवन, जो कॉलेज के दिनों या नौकरी के दिनों में सभी प्रकार की मस्ती से भरा था वह एकदम से थम सा जाता है। उम्मीदवार जल्द ही खुद को अनगिनत किताबों और पुस्तकों में डूबा लेता है। उसने कभी भी इतना गहन और लगन के साथ पढ़ाई नहीं की थी लेकिन तैयारी की यह अवधि बहुत लंबी होती है। लंबे समय तक अनुशासित होकर पढ़ाई करने में लोगों को काफी मुश्किल होती है। अलग– अलग विषयों  को पढ़ने का उत्साह और जिज्ञासा धीरे– धीरे खत्म हो जाता है। सिविल सेवक बनने की धुन खत्म होने लगती है और नकारात्मक विचारों में बदलने लगती है। इस प्रकार की अनिश्चित सोच को संभालना और अपने सपने को बनाए रखने की दृढ़ता उम्मीदवार को सफल बनाती है।

नौकरी के साथ IAS Exam की तैयारी कैसे करें ?

Dec 9, 2016

दुनिया के सबसे कठिन परीक्षा में शामिल होना कई लोगों के लिए दुर्गम चुनौती है लेकिन फुल–टाइम जॉब के साथ आईएएस परीक्षा देना बिल्कुल ही अलग बात है। यदि आप भी फुल– टाइम जॉब के साथ आईएएस परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं तो निम्नलिखित टिप्स और ट्रिक्स यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने में निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगें।

IAS की तैयारी के दौरान विवेकानंद से सीख सकते हैं ज्ञान की यह बातें

Dec 8, 2016

IAS की तैयारी के दौरान बहुत से उतार चढ़ाव आते हैं , ऐसे में IAS अभ्यर्थी आध्यात्मिकता का सहारा लेते हैं जो की उन्हें तात्कालिक प्रोत्साहन प्रदान करता है। स्वामी विवेकानंद जी की दी गयीं शिक्षाएं  एवं  उनके विचार IAS अभ्यर्थियों के लिए बहुत सहायक हैं।  आईये देखे उनके कुछ प्रमुख विचार

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on