Jagran Josh Logo

IIT JEE के टॉपर्स की उपलब्धियाँ जानकर, आपके भी होश उड़ जायेंगे

Aug 1, 2018 17:42 IST
    Achievements of IIT JEE Top rank holders
    Achievements of IIT JEE Top rank holders

    कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा को पास करने के बाद विज्ञान स्ट्रीम लेने वाले हर विद्यार्थी का पहला सपना इंजीनियरिंग में पढ़ाई करना होता है. जिसके लिए विद्यार्थी विभिन्न इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं जैसे IIT JEE, UPSEE और WBJEE इत्यादि में अपनी किस्मत आजमाते हैं. IIT JEE की परीक्षा देश की सबसे प्रमुख और कठिन परीक्षा है. प्रत्येक वर्ष लाखों विद्यार्थी IIT JEE की परीक्षा देते हैं, किन्तु सीटों की संख्या कम होने के कारण कुछ ही विद्यार्थियों को IITs में दाखिला मिल पाता है. IIT JEE की परीक्षा में बैठने वाले सभी विद्यार्थी टॉप करना चाहते हैं, किन्तु परीक्षा में टॉप करना इतना भी आसान नहीं होता. इसके लिए विद्यार्थी को अत्यधिक कठिन परिश्रम करना पड़ता है. इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाला हर विद्यार्थी जानना चाहता है कि IIT JEE में टॉप करने वाले विद्यार्थियों ने कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद क्या-क्या किया और वर्तमान में वो कौन सी कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं.

    आज हम इस लेख में बताएँगे कि IIT JEE में टॉप करने वाले विद्यार्थियों ने IIT से पढ़ाई करने के बाद क्या-क्या किया. जिसे जानकर IITs में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को या फिर परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलेगी. इसके साथ-साथ उनको यह भी पता चलेगा कि उनका भविष्य कितना उज्जवल है.

    NTA द्वारा JEE Main और NEET में किये गए बदलावों से विद्यार्थियों को कैसे होगा फायदा?

    1. शितिकांत कश्यप (IIT JEE 2008 टॉपर)

    शितिकांत कश्यप ने IIT JEE 2008 की परीक्षा में टॉप किया था. IIT कानपुर से कंप्यूटर साइंस में अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने University of Waterloo, Canada में क्वांटम कंप्यूटिंग (Quantum Computing) में PhD की डिग्री हासिल की. इसके बाद सूत्रों के मुताबिक शितिकांत कश्यप ने पेरिस में स्थित Computer Algorithmic Laboratory: Foundations and Applications में रिसर्च की.

    2. नितिन जैन (IIT JEE 2009 टॉपर)

    IIT JEE 2009 की परीक्षा में टॉप करने के बाद नितिन जैन ने IIT दिल्ली में कंप्यूटर साइंस में दाखिला लिया. इसी दौरान उन्होंने “The Secret of my Success” नामक किताब भी लिखी थी जिसके कारण उनको जान से मारने की धमकी भी मिली थी. अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान उन्होंने Dublin में Zomato कंपनी में इंटर्नशिप की. कॉलेज प्लेसमेंट के दौरान उन्होंने Twitter द्वारा जॉब मिल गयी थी. Twitter से नौकरी छोड़ने के बाद वो इस वक़्त San Francisco, California में गूगल (Google) में काम कर रहे हैं.

      Related Video: JEE Advanced Topper Interview - Pranav Goyal (AIR 1)

    3. अनुमुला जितेन्द्र रेड्डी (IIT JEE 2010 टॉपर)

    अनुमुला जितेन्द्र रेड्डी ने कक्षा 10वीं तक इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बारे में सोचा भी नहीं था, किन्तु इसके बावजूद भी उन्होंने IIT JEE 2010 की परीक्षा में टॉप रैंक हासिल कर सबको चौका दिया. इन्होने IIT मुंबई में इलेक्ट्रिकल ब्रांच में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्होंने अपनी मास्टर्स की पढ़ाई ETH Zurich (Swiss Federal Institute of Technology से की.

    4. इम्मादी प्रुध्वितेज (IIT JEE 2011 टॉपर)

    इम्मादी प्रुध्वितेज ने IIT JEE 2011 की परीक्षा में टॉप रैंक हासिल कर IIT मुंबई में इलेक्ट्रिकल ब्रांच में अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया में स्थित सैमसंग (Samsung) कंपनी में नौकरी की. वर्ष 2017 में इम्मादी प्रुध्वितेज ने 24वीं रैंक हासिल कर सबको चौका दिया.

    5. अर्पित अग्रवाल (IIT JEE 2012 टॉपर)

    IIT JEE 2012 में फरीदाबाद के अर्पित अग्रवाल ने शीर्ष स्थान हासिल किया था. इसके बाद उन्होंने IIT दिल्ली में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने " My Encounter With IIT JEE: The story of Preparation Book" नामक पुस्तक भी लिखी. उन्होंने Tower Research Capital और Deutsche Bank और में इंटर्नशिप की. वह वर्तमान में Tower Research Capital में एक रणनीतिकार के रूप में काम कर रहे हैं.

    6. पल्लरला साईं संदीप रेड्डी (IIT JEE 2013 टॉपर)

    पल्लरला साईं संदीप रेड्डी ने IIT JEE 2013 में पहली रैंक हासिल कर IIT मुंबई (2013-17) से कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में दाखिला लिया. उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अमेरिकन एक्सप्रेस में काम किया. इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) जैसी नामी कंपनी में जॉब कर रहे हैं.

    हम आशा करते हैं कि इस लेख में दी गयीं IIT JEE के टॉपर्स की उपलब्धियाँ आपको IIT JEE में पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगी और आप आने वाली IIT JEE की परीक्षा के लिए मन लगा कर पढ़ाई करेंगे.

    इंजीनियरिंग या मेडिकल: एक छात्र के लिए बेहतर करियर विकल्प क्या है?

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Newsletter Signup
      Follow us on
      This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
      X

      Register to view Complete PDF