Current affairs quiz in hindi: 26 अगस्त 2022 (यूनेस्को शांति पुरस्कार 2022, अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस)

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में महिला समानता दिवस, यूनेस्को शांति पुरस्कार 2022, अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस और कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Current affairs quiz in hindi: 26 August 2022
Current affairs quiz in hindi: 26 August 2022

Current affairs quiz in hindi: जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में महिला समानता दिवस, यूनेस्को शांति पुरस्कार 2022, अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस और कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1. महिला समानता दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?

a) 23 अगस्त

b) 25 अगस्त

c) 26 अगस्त

d) 30 अगस्त

2. यूनेस्को शांति पुरस्कार 2022 से किसे सम्मानित किया गया है?

a) इमैनुएल मैक्रों

b) एंजेला मर्केल

c) वलोडिमिर ज़ेलेंस्की

d) जो बाइडन

3. अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस (International Dog Day) कब मनाया जाता है?

a) 26 अगस्त

b) 24 अगस्त

c) 27 अगस्त

d) 29 अगस्त

4. IMF में कार्यकारी निदेशक (भारत) के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

a) सुरजीत भल्ला

b) अरविंद सुब्रमण्यम

c) रघुराम राजन

d) कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम

5. किस नेता की पुण्यतिथि पर 'न्यू इंडिया' पुस्तक का विमोचन किया गया?

a) सुषमा स्वराज

b) मनोहर पर्रिकर

c) अरुण जेटली

d) अटल बिहारी वाजपेयी

6. भारत ने किस पड़ोसी देश के साथ दो रेलवे परियोजनाओं के लिए परामर्श अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं?

a) बांग्लादेश

b) श्रीलंका

c) नेपाल

d) भूटान

7. किस वरिष्ठ नेता ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है?

a) सचिन पायलट

b) अशोक गहलोत

c) जयराम रमेश

d) गुलाम नबी आज़ाद

उत्तर:-

1.(c) 26 अगस्त

महिला समानता दिवस प्रतिवर्ष 26 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिवस अमेरिका में महिलाओं के मताधिकार के पारित होने का प्रतीक है। महिला समानता दिवस हमें उन साहसी महिलाओं की सराहना करने में मदद करता है, जिन्होंने भेदभाव और हिंसा के बावजूद महिला आंदोलन को सफलता की ओर ले गयी। यह दिवस आज की महिलाओं और उन महिलाओं को याद करता है जिन्होंने अतीत में अपने अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी थी।

2.(b) एंजेला मर्केल

पूर्व जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को 'शरणार्थियों के स्वागत के प्रयासों' के लिए यूनेस्को शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें "2015 में सीरिया, इराक, अफगानिस्तान और इरिट्रिया से 1.2 मिलियन से अधिक शरणार्थियों का स्वागत करने के साहसी निर्णय" के लिए सम्मानित किया गया है। एंजेला मर्केल ने 16 वर्ष की अवधि के लिए जर्मन चांसलर का पद संभाला और उन्होंने 2021 में इस्तीफा दे दिया।

3.(a) 26 अगस्त

अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस (International Dog Day) प्रतिवर्ष 26 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिवस कुत्तों के प्रति प्रेम रखने वालों के लिए अपने खास दोस्त के दिवस को मनाने का अवसर प्रदान करता है जो उन्हें बिना शर्त प्यार और स्नेह देते है। अंतरराष्ट्रीय डॉग दिवस पहली बार वर्ष 2004 में कोलीन पैगे द्वारा शुरू किया गया था जो पेशे से एक पालतू जीवों की जीवन शैली के विशेषज्ञ, जीव संरक्षण अधिवक्ता, डॉग ट्रेनर, संरक्षणवादी और लेखक थे।

4.(d) कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में कार्यकारी निदेशक (भारत) के पद पर पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार (CEA) डॉ कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। उन्हें 1 नवंबर 2022 से तीन वर्ष की अवधि के लिए पद पर नियुक्त किया गया है।

5.(c) अरुण जेटली

भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 24 अगस्त, 2022 को 'न्यू इंडिया' नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पूर्व केंद्रीय मंत्री और पद्म विभूषण अरुण जेटली के चुनिंदा लेखों का संकलन है। पुस्तक का विमोचन अरुण जेटली की पुण्यतिथि पर किया गया। वेंकैया नायडू के अनुसार, अरुण जेटली ने एक नए भारत, मजबूत, स्थिर, समृद्ध, शांतिपूर्ण और आगे की ओर देखने वाले भारत का सपना देखा था।

6.(a) बांग्लादेश

भारत और बांग्लादेश ने 25 अगस्त, 2022 को खुलना-दर्शना के मध्य एक नई ब्रॉड गेज लाइन के निर्माण और पार्बतीपुर और कौनिया के बीच मेट्रो गेज लाइन को दोहरी गेज लाइन में बदलने के लिए दो अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए है। यह अनुबंध समारोह ढाका में रेल मंत्रालय में आयोजित किया गया था।

7.(d) गुलाम नबी आजाद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने 26 अगस्त, 2022 को पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। भारतीय राजनीति के दिग्गज, गुलाम नबी आजाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थे। उन्होंने 2005 से 2008 तक जम्मू और कश्मीर के 7वें मुख्यमंत्री के रूप में अपनी सेवाएं दी थी और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री भी रहे थे।

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play