हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 01 मई 2020

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

Created On: May 1, 2020 17:55 IST
Hindi current affairs quiz
Hindi current affairs quiz

जागरण जोश प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों एवं पाठकों के लिए डेली करेंट अफेयर्स क्विज प्रस्तुत  कर रहा है. आज के करेंट अफेयर्स क्विज में –अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस और कोरोना वायरस से संबंधित परीक्षापयोगी प्रश्नों का संकलन शामिल है.

1.अमेरिका ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए 'यूएस एजेंसी फॉर इंटरनैशनल डेवलपमेंट' के ज़रिए किस देश को और 23 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है?
a. नेपाल
b. चीन
c. पाकिस्तान
d. भारत

 

2.हाल ही में किस देश ने लेबनानी समूह हिज़बुल्लाह की सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाकर इसे आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है?
a. जर्मनी
b. रूस
c. जापान
d. चीन

 

3.किस राज्य सरकार ने कार और जीप जैसे सरकारी वाहनों की खरीद पर सालभर के लिए बैन लगाया?
a. बिहार
b. पंजाब
c. हरियाणा
d. केरल

 

4.अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस (International Labour Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?
a. 20 अप्रैल 
b. 15 फरवरी
c. 01 मई
d. 01 जून


5.हाल ही में किये गए अध्ययन के अनुसार, निम्न में से किस नदी पर चीन द्वारा बनाए गए बांधों के कारण अनुप्रवाह देशों में सूखे की स्थिति देखी गई?
a. मेकांग नदी
b. अमूर नदी
c. लियाओ नदी
d. शिआंग नदी

 

6.हाल ही में किस संस्था द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, COVID-19 के कारण वर्तमान में विश्व की आधी श्रमिक आबादी के लिये अपनी आजीविका खोने का खतरा बन गया है?
a. अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन
b. विश्व व्यापार संगठन
c. विश्व स्वास्थ्य संगठन
d. कर्मचारी भ्राविष्य निधि संगठन

 

7.बजट पारदर्शिता और जवाबदेही (budget transparency and accountability) में भारत को कितने स्थान पर रखा गया है?
a. 25
b. 50
c. 43
d. 53

 

8.हाल ही में किस राज्य ने डीजल, पेट्रोल और मोटर स्पिरिट के लिए कोविड-19 उपकर (Cess) लगाने की योजना शुरू की है?
a. नागालैंड
b. मणिपुर
c. केरल
d. त्रिपुरा

 

9.एशियाई खेल 1962 की स्वर्ण पदक विजेता टीम के कप्तान रहे भारत के किस महान पूर्व फुटबॉलर का हाल ही में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया?
a. नरेन्द्र गहलोत
b. चुन्नी गोस्वामी
c. अनिरुद्ध थापा
d. पीटर थंगराज

 

10.हाल ही में किस देश को 2021 विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी दी गयी?
a. नेपाल
b. चीन
c. रूस
d. सर्बिया

उत्तर-

1.d. भारत
अमेरिका ने कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए 'यूएस एजेंसी फॉर इंटरनैशनल डेवलपमेंट' (यूएसएआईडी) के ज़रिए भारत को और 23 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. इससे पहले अमेरिका ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 64 देशों को लगभग 1,302 करोड़ रुपये की वित्तीय मदद देने की घोषणा की है जिसमें से भारत को करीब 22 करोड़ रुपये मिलने थे.

2.a. जर्मनी
जर्मनी ने लेबनानी समूह हिज़बुल्लाह की सभी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाकर इसे आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है और पुलिस ने कई शहरों में मस्जिद की संस्थाओं पर रेड की. बकौल जर्मन सरकार, "हिज़बुल्लाह की गतिविधियां आपराधिक कानून का उल्लंघन करती हैं." रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका व इज़रायल ने ईरान समर्थित इस समूह पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी.

3.c. हरियाणा
हरियाणा कैबिनेट ने लॉकडाउन के बीच बसों, ऐम्बुलेंस, अग्निशमन वाहनों जैसे आपातकालीन सेवाओं के वाहनों को छोड़कर कार व जीप समेत सभी नए वाहनों की खरीद पर मौजूदा वित्त वर्ष में पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है. राज्य सरकार ने बताया कि अगर नई कार या जीप की सख्त ज़रूरत पड़ती है तो वाहनों की आउटसोर्सिंग/हायरिंग की जाएगी. यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया.

4.c. 01 मई
भारत ही नहीं विश्व के लगभग 80 देशों में इस दिन राष्ट्रीय छुट्टी होती है. इसे 'मई दिवस' के नाम से भी जाना जाता है. यह अंतरराष्ट्रीय श्रम संघों को बढ़ावा देने तथा प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस मनाने की शुरूआत 01 मई 1886 से मानी जाती है जब अमरीका की मज़दूर यूनियनों नें काम का समय 8 घंटे से ज़्यादा न रखे जाने के लिए हड़ताल की थी. भारत में मजदूर दिवस की शुरुआत चेन्नई में 01 मई 1923 में हुई थी.

5.a. मेकांग नदी
यह अध्ययन बैंकॉक में 'सस्टेनेबल इन्फ्रास्ट्रक्चर पार्टनरशिप' और ‘लोअर मेकांग इनिशिएटिव’ द्वारा प्रकाशित किया गया था. इस अध्ययन को अमेरिकी सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया है. अध्ययन में कहा गया है कि साल 2012 से मेकांग नदी पर बनाए गए 6 बांधों के कारण नदी का प्राकृतिक प्रवाह प्रभावित हुआ है तथा इससे अनुप्रवाह क्षेत्रों में सूखे की स्थिति उत्पन्न हो गई. मेकांग नदी चीन से निकलकर म्यांमार, लाओस, थाईलैंड, कंबोडिया और वियतनाम तक बहती है. 

6.a. अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन
वर्तमान में विश्व की कुल श्रमिक आबादी (लगभग 3.3 बिलियन) में से लगभग 2 बिलियन श्रमिक असंगठित क्षेत्र (Informal Sector) में कार्य करते हैं. COVID-19 की शुरुआत के पहले महीने में ही इन श्रमिकों की मज़दूरी में 60 प्रतिशत तक की गिरावट देखी गई थी और वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में लगभग 1.6 बिलियन श्रमिकों के लिये अपनी आजीविका खोने की स्थिति बन गई है. अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन (ILO) प्रमुख के अनुसार, यह आँकड़े दर्शाते हैं कि वर्तमान में वैश्विक बेरोज़गारी संकट और इसके दुष्परिणाम ILO द्वारा तीन सप्ताह पहले जारी किये गए अनुमान से भी अधिक गहराते जा रहे हैं.

7.d. 53
यह बजट पारदर्शिता के स्तर को 0-100 के पैमाने पर मापता है. इस सूची में न्यूजीलैंड 87 के स्कोर के साथ प्रथम स्थान पर है. यह सर्वे अंतर्राष्ट्रीय बजट पार्टनरशिप (IBP) द्वारा संचालित किया गया है. इस सूची में भारत को बजट पारदर्शिता और जवाबदेही के मामले में 117 देशों में 53वें स्थान पर रखा गया है. इस सर्वेक्षण में भारत की केंद्रीय बजट प्रक्रिया के लिए 100 में से 49 का स्कोर प्रदान किया गया, जबकि वैश्विक औसत 45 है. इस सर्वेक्षण में सार्वजनिक संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग करने के लिए सरकारी वित्त में उच्च स्तर की पारदर्शिता बनाए रखने का सुझाव दिया गया है.

8.a. नागालैंड
कोरोना से लड़ाई के खिलाफ जारी जंग में देशव्यापी लॉकडाउन के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए कोविड 19 सेस लगाया गया है. कोरोना वायरस के कारण लागू लॉकडाउन की वजह से नागालैंड सरकार की आमदनी प्रभावित हुई है. राजस्व में आई इस कमी की पूर्ति के लिए राज्य सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों पर उपकर लगाने का फैसला किया है. कोरोना संकट के बीच नागालैंड सराकर ने पेट्रोल और डीजल पर कोविड-19 सेस (Covid-19 Cess) लगाया है. प्रदेश सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, राज्य में पेट्रोल 6 रुपए प्रति लीटर और डीजल 5 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है.

9.b. चुन्नी गोस्वामी
क्रिकेट के माहिर और महान फुटबॉलर चुन्नी गोस्वामी का दिल का दौरा पड़ने की वजह से कोलकाता में निधन हो गया. वह 82 वर्ष के थे. गोस्वामी उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल थे, जिन्होंने अपने राज्य के लिए फुटबॉल और क्रिकेट दोनों में नुमाइंदगी की थी. गोस्वामी 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम के कप्तान थे. बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेले थे. उनकी दोनों खेलों पर जबरदस्त पकड़ थी.

10.d. सर्बिया
साल 2021 में प्रस्तावित विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप अब हिंदुस्तान की जगह सर्बिया में होगा, क्योंकि भारतीय फेडरेशन मेजबानी राशि अदा करने में असफल रहा, जिसके बाद अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ को 2017 में किया गया करार तोड़ना पड़ा.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

7 + 2 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF October 2021
    • Current Affairs PDF September 2021
    • Current Affairs PDF August 2021
    • Current Affairs PDF July 2021
    • Current Affairs PDF June 2021
    • Current Affairs PDF May 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF October 2021
    • Current Affairs Quiz PDF September 2021
    • Current Affairs Quiz PDF August 2021
    • Current Affairs Quiz PDF July 2021
    • Current Affairs Quiz PDF June 2021
    • Current Affairs Quiz PDF May 2021
    View all