Search

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से दिया इस्तीफा

इस्तीफा देने पहुंचे फडणवीस के साथ राजभवन में बीजेपी के कुछ अन्य नेता भी मौजूद थे. महाराष्ट्र में अभी तय नई सरकार के गठन को लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है.

Nov 8, 2019 17:41 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 08 नवंबर 2019 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

इस्तीफा देने पहुंचे फडणवीस के साथ राजभवन में बीजेपी के कुछ अन्य नेता भी मौजूद थे. महाराष्ट्र में अभी तय नई सरकार के गठन को लेकर तस्वीर साफ नहीं हो पाई है. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 09 नवंबर 2019 को समाप्त हो रहा है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर असमंजस और बढ़ गई है. देंवेंद्र फडणवीस ने राजभवन में राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद पांच साल तक साथ देने के लिए सभी का शुक्रिया अदा किया.

महाराष्ट्र विधानसभा का चुनाव 21 अक्टूबर 2019 को हुआ था. महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए हुए चुनाव में 105 सीटें जीतकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी तथा वहीं शिवसेना को 56 सीटें मिली. एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 44 सीटें जीती हैं.

देवेंद्र फडणवीस का इस्तीफा

देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफा देने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. उन्होंने कहा कि वे महाराष्ट्र की जनता का आभार व्यक्त करते हैं. उन्होंने कहा कि पांच साल के कार्यकाल में हमने जनता के विकास हेतु काफी काम किए. जनता ने इसी काम के दम पर फिर से एनडीए को चुना है. उन्होंने शिवसेना तथा उद्धव ठाकरे का भी आभार जताया.

यह भी पढ़ें:कांग्रेस सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा, हो सकते बीजेपी में शामिल

वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य क्या है?

महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना गठबंधन को विधानसभा चुनाव परिणामों में स्पष्ट बहुमत मिला है, लेकिन दोनों दलों के बीच सरकार बनाने को लेकर सहमति बनती नजर नहीं आ रही है. शिवसेना के नेता पहले ही कह चुके हैं कि बीजेपी को शिवसेना में तभी आना चाहिए जब वह महाराष्ट्र में अपनी सहयोगी पार्टी के साथ मुख्यमंत्री का पद साझा करने के लिए तैयार हो. दूसरी ओर, शिवसेना के नेताओं ने एनसीपी से मुलाकात की और सरकार के गठन के अन्य पहलुओं पर चर्चा की. हालांकि, कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है.

यह भी पढ़ें:RBI के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने इस्तीफा दिया

यह भी पढ़ें:ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने की इस्तीफे की घोषणा

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS