भारत और मालदीव के बीच सतत शहरी विकास और सार्वजनिक प्रसारण के क्षेत्रों में हुए समझौते  

विदेश मंत्री एस. जयशंकर की मालदीव यात्रा के दौरान दोनों राष्ट्रों के बीच पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. इन पांच समझौतों से इस द्वीप राष्ट्र में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Created On: Feb 23, 2021 17:33 ISTModified On: Feb 23, 2021 17:34 IST

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने 20 फरवरी, 2021 को यह सूचित किया कि, भारत और मालदीव ने स्थायी शहरी विकास और सार्वजनिक प्रसारण के क्षेत्र में कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर की मालदीव यात्रा के दौरान दोनों राष्ट्रों के बीच इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. इन पांच समझौतों से इस द्वीप राष्ट्र में बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में मदद मिलेगी.

भारत और मालदीव के बीच हुए समझौते पर हस्ताक्षर

• 2,000 सामाजिक आवास इकाइयों के लिए एक्ज़िम बैंक ऑफ इंडिया और फही धिरिउलहुन निगम के बीच एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इसके अतिरिक्त, यह मालदीव में भारतीय निवेशकों की बढ़ती रुचि को दर्शाता है.
• भारत और मालदीव के बीच नूनू केंधिकुलहुधु में गीधोशू मासप्लांट स्थापित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं. मालदीव में छोटे पैमाने के मछली प्रसंस्करण संयंत्रों के और अधिक विकास के लिए यह समझौता उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना योजना के तहत भारतीय अनुदान सहायता का आवंटन करेगा.
• एक्ज़िम बैंक ऑफ इंडिया और मालदीव सरकार ने दूसरे संशोधनवादी डॉलर क्रेडिट लाइन समझौते पर भी हस्ताक्षर किए. यह मालदीव में एक बहुप्रतीक्षित निवेश है, जो इस पूरे द्वीप में सड़कों के विकास के लिए वर्ष, 2011 के 40 मिलियन लाइन ऑफ क्रेडिट के बकाया अमेरिकन डॉलर को पुनः उद्देश्य देगा. 

मालदीव को भारत की सहायता

इस महामारी के प्रकोप के बाद से मालदीव के लिए भारत की तीव्र और व्यापक सहायता ने भी भारत की  साख को पहले सहायता प्रदाता के तौर पर स्थापित किया है. जनवरी, 2021 में भारत से कोरोना वायरस की 1,00,000 कोविड -19 खुराक का उपहार पाने वाला मालदीव पहला देश था.

विदेश मंत्री की मालदीव यात्रा

विदेश मंत्री ने अपनी यात्रा के दौरान, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद सोलीह से मुलाकात की और साथ ही रक्षा, विदेश मामलों, आर्थिक विकास, वित्त और योजना के साथ अवसंरचना के मंत्रियों के साथ गहन विचार-विमर्श किया.

केंद्रीय मंत्री ने स्पीकर मोहम्मद नशीद से मुलाकात की और फिर, अन्य राजनीतिक नेताओं के साथ भी मुलाकात की. मालदीव की अपनी यात्रा के बाद, विदेश मंत्री अब 22-23 फरवरी, 2021 को मॉरीशस का दौरा करेंगे.   

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS