Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 09 अक्टूबर 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 09 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-महंगाई भत्ता और वर्ल्ड कॉम्पिटिटिव इंडेक्स आदि शामिल हैं.

Oct 9, 2019 17:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 09 अक्टूबर 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से-महंगाई भत्ता और वर्ल्ड कॉम्पिटिटिव इंडेक्स आदि शामिल हैं.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने DA में पांच फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी

महंगाई भत्ता (डीए) के फैसले से सरकार पर करीब 16000 करोड़ रुपये का भार बढ़ेगा. डीए को अब 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत कर दिया गया है. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना के तहत आधार कार्ड की अनिवार्य लिंकिंग की समय-सीमा बढ़ाकर 30 नवंबर 2019 कर दिया गया है.

डीए में बीते एक साल में यह दूसरी बार बढ़ाया गया है. महंगाई भत्ते की शुरुआत द्वितीय विश्वयुद्ध के काल हुई थी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा की आशा कर्मियों को दिया जाने वाला मानदेय 01 हजार रुपये से बढ़ाकर 02 हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है.

भारत वर्ल्ड कॉम्पिटिटिव इंडेक्स में 68वें स्थान पर

भारत वार्षिक वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक में दस पायदान नीचे गिरकर 68वें स्थान पर आ गया है. साल 2018 में भारत रैंकिंग में 58वें स्थान पर था. सिंगापुर इस बार अमेरिका को पीछे छोड़कर पहले नंबर पर आ गया है. अमेरिका को अपनी पहली रैंकिंग व्यापार युद्ध के वजह से गंवानी पड़ी है.

श्रीलंका समग्र रैंकिंग में 84वें स्थान पर, बांग्लादेश 105वें स्थान पर, नेपाल 108वें स्थान पर तथा पाकिस्तान 110वें स्थान पर है. चीन इस सूची में 28वें स्थान पर है. वहीं, वियतनाम इस सूची में 67वें स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका, कोलंबिया और तुर्की सहित समान रूप से रखी गई अर्थव्यवस्थाओं की संख्या में पिछले एक साल में काफी सुधार हुआ है.

नोबल पुरस्कार 2019: फिजिक्स के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार का घोषणा, इन तीन वैज्ञानिकों को मिला अवॉर्ड

हाल ही में नोबेल पुरस्कार समिति द्वारा फिजिक्स के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की गई है. यह सम्मान मुख्य रूप से जेम्स पीबल्स को ब्रह्माण्ड विज्ञान पर नए सिद्धांत रखने के लिए, मिशेल मेयर तथा डिडिएर क्वेलोज को सौरमंडल से परे एक और ग्रह खोजने हेतु दिया गया है.

साल 2018 में फिजिक्स के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार अमेरिका के अर्थर अश्किन, फ्रांस के गेरार्ड मोरोऊ एवं अमेरिका की डोना स्ट्रिकलैंड को दिया गया था. यह अवॉर्ड तीनों वैज्ञानिकों को स्टाकहोम में 10 दिसंबर 2019 को दिया जायेगा.

भारत को मिला पहला राफेल विमान, रक्षा मंत्री ने भारत के पहले राफेल विमान की शस्त्र पूजा की

फ्रांस ने भारत को ‘RB 001 राफेल’ विमान सौंप दिया है. रक्षा मंत्री ने भारत के पहले राफेल विमान की शस्त्र पूजा भी की. राफेल में उड़ान भरते ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इतिहास रचा दिया है. उन्होंने करीब आधे घंटे तक राफेल में उड़ान भरी.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा की इस यात्रा का महत्वपूर्ण उद्देश्य भारत और फ्रांस के बीच 'रणनीतिक साझेदारी' को बढ़ावा देना है. फाइटर जेट ‘राफेल’ की पहली खेप भारत को मई 2020 में मिलेगी. राफेल विमान का रेडार सिस्टम एफ-16 से बहुत ही ज्यादा मजबूत है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS